17.8 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना- कोलकाता एक्सप्रेस-वे से जुड़ जाएंगे झारखंड के ये जिले, देवघर एम्स और एयरपोर्ट पहुंचना होगा आसान

पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे से जल्द ही झारखंड के देवघर और जामताड़ा जिला जुड़ जाएंगे. इसके लिए अलानमेंट और डीपीआर साथ-साथ बनाने का निर्देश दिया गया है. इससे झारखंड समेत बिहार और बंगाल के कई शहरों को फायदा होगा.

देवघर, अमरनाथ पोद्दार : पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे (Patna-Kolkata Expressway) का अलानमेंट फिक्स करने की प्रक्रिया जल्द ही शुरू हो जायेगी. 450 किलोमीटर पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे बिहार के चकाई से देवघर के देवीपुर, मधुपुर और करौं होते हुए जामताड़ा और पश्चिम बंगाल जायेगी. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने पटना-कोलकाता का डीपीआर बनाने की अनुमति दे दी है. एनएचएआई से पटना-कोलकाता एक्सप्रेस का डीपीआर बनायेगी.

झारखंड समेत बिहार और बंगाल के कई शहरों को होगा फायदा

मंत्रालय से एनएचएआई के लैंड एक्युजेशन कमेटी के चेयरमैन को अलानमेंट और डीपीआर साथ-साथ बनाने का निर्देश दिया है. अगले डेह माह में अलानमेंट फिक्स कर डीपीआर को फाइनल कर दिया जायेगा, उसके बाद भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होगी. पटना-कोलकाता एक्सप्रेस- वे तैयार होने से बिहार, झारखंड और बंगाल के कई शहरों को फायदा होगा.

देवघर से कोलकाता की दूरी तीन घंटे में होगी पूरी

इस एक्सप्रेस-वे के बन जाने से पटना और देवघर से कोलकाता का सफर आसान हो जायेगी. ढाई से तीन घंटे में देवघर कोलकाता की दूरी तय होगी. भारत माला फेज-टु के तहत यह सड़क उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के तर्ज पर बनेगी. करीब 18 हजार करोड़ से अधिक की अनुमानित लागत वाली यह एक्सप्रेस वे 6 लेन होगी. ये पूरी तरह से ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे बनेगा. पुरानी सड़कों को इसमें शामिल नहीं किया जायेगा.

Also Read: Indian Railways News: झारखंड से गुजरने वाली कई ट्रेनों पर कोहरे का असर, आज भी घंटों लेट आएगी रेलगाड़ियां

इन जिलों को जोड़ेगा पटना-कोलकाता एक्सप्रेस वे

पटना-कोलकाता एक्सप्रेस वे पटना के बख्तियारपुर से होगी शुरू होगी. इसमें बख्तियारपुर, नालंदा , शेखपुरा, जमुई (सिकंदरा और चकाई) होते हुए देवघर के देवीपुर, मधुपुर, करौं व जामताड़ा जिला होते हुए दुर्गापुर और पानागढ़ से ये रोड डानकुनी होते हुए कोलकाता जाएगी. इससे लोगों के समय की बचत होगी और सफर भी आसान हो जायेगा.

देवघर एम्स और एयरपोर्ट पहुंचने में होगी सुविधा

पटना-कोलकाता एक्सप्रेस वे देवघर के देवीपुर में निर्मित एम्स से कुछ दूरी होकर गुजरेगी. इससे जामताड़ा, बिहार समेत पश्चिम बंगाल के कई जिलों के रोगियों को समय पर देवघर एम्स पहुंचने में सुविधा होगी व समय पर इलाज हो पायेगा. इसके साथ इस एक्सप्रेस वे देवघर एयरपोर्ट की दूरी 15 किलोमीटर होगी. इन जिलों के लोगों को एयरपोर्ट पहुंचने में काफी समय लगेगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें