23.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeझारखण्डगोड्डाकनेक्टिविटी में देवघर, गोड्डा व दुमका में हुए ऐतिहासिक काम

कनेक्टिविटी में देवघर, गोड्डा व दुमका में हुए ऐतिहासिक काम

रेल कनेक्टिविटी के मामले में भी देवघर, गोड्डा, बासुकिनाथ व मधुपुर आगे रहा. हावड़ा-पटना वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत हुई, जिसका स्टॉपेज जसीडीह स्टेशन में हुआ. देवघर से पटना व देवघर से झाझा इएमयू ट्रेन की शुरुआत हुई.

देवघर : वर्ष 2023 देवघर, गोड्डा व दुमका के लिए कनेक्टिविटी के मामले में ऐतिहासिक रहा. रोड, रेल व हवाई मार्ग की कनेक्टिविटी में कई नयी सुविधा शुरू हुई. इस वर्ष देवघर एयरपोर्ट से रांची व पटना की हवाई सेवा शुरू की गयी. इससे पूरे संताल परगना के हवाई यात्रियों को सुविधा हो रही है. रोड कनेक्टिविटी के मामले में पहली बार केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने संताल परगना में एक साथ दो फोरलेन की स्वीकृति दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करीब दो हजार करोड़ रुपये की देवघर-बासुकिनाथ फोरलेन व हंसडीहा-महागामा फोरलेन का शिलान्यास किया. दोनों फोरलेन का काम चालू भी हो गया. साथ ही देवघर रिंग रोड का भूमि अधिग्रहण कार्य भी चालू हो गया है. इस वर्ष गोड्डा-सुंदरपहाड़ी, अगिया मोड़ से परगोडीह, जरमुंडी से सरैयाहाट भाया पांडेश्वरनाथ व सुमेश्वरनाथ सड़क निर्माण सेंट्रल रोड फंड से शुरू हुआ है. मोहनपुर से बिहार को जोड़ने के लिए जयपुर मोड़ से कृषि कॉलेज सहित ग्रामीण क्षेत्रों में अलग से 33 किलोमीटर सेंट्रल रोड फंड से सड़कों की स्वीकृति हुई. सत्संग-भीरखीबाद रोड में नया बाइपास बनाया गया.

गोड्डा से राजेंद्र नगर के लिए मिली ट्रेन

रेल कनेक्टिविटी के मामले में भी देवघर, गोड्डा, बासुकिनाथ व मधुपुर आगे रहा. हावड़ा-पटना वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत हुई, जिसका स्टॉपेज जसीडीह स्टेशन में हुआ. देवघर से पटना व देवघर से झाझा इएमयू ट्रेन की शुरुआत हुई. मयूराक्षी एक्सप्रेस का परिचालन देवघर स्टेशन से शुरू हुआ. मथुरापुर स्टेशन में पाटलिपुत्र एक्सप्रेस का ठहराव शुरू हुआ. गोड्डा से सियालदह व गोड्डा से राजेंद्र नगर ट्रेन की भी शुरुआत हुई. इसके साथ ही मधुपुर से रांची एक्सप्रेस की समय सारणी जारी हुई, जिसका परिचालन जनवरी से शुरू हो जायेगा. बासुकिनाथ-चितरा रेल लाइन का टेंडर निकाला गया है. बैद्यनाथधाम से विश्वनाथधाम भाया गया वंदे भारत ट्रेन की भी स्वीकृति इस वर्ष रेल मंत्रालय से मिल गयी है. नये साल में इस ट्रेन का परिचालन भी शुरू करने की तैयारी चल रही है.

रेल यात्रियों की सुविधाएं बढ़ीं

इस दौरान रेल यात्रियों की सुविधा भी बढ़ायी गयी है. महगामा व बासुकिनाथ में रेलवे रिजर्वेशन काउंटर का शुभारंभ हुआ. अमृत भारत स्टेशन के तहत देवघर स्टेशन का डेवलपमेंट शुरू किया गया है. देवघर, गोड्डा व मधुपुर से लंबी दूरी शुरू करने के लिए वाशिंग पिट का निर्माण चल रहा है. मधुपुर स्टेशन में ऊपरी पुल व लिफ्ट का शुभारंभ हुआ. साथ ही जसीडीह स्टेशन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन के प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है, जिस पर रेलवे नये वर्ष में काम भी शुरू करने की तैयारी में है.

Also Read: देवघर : पुनसिया में 1.54 एकड़ सरकारी भूमि से हटाया जायेगा अतिक्रमण

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें