सरयू नदी खतरे के निशान से ऊपर

सीवान/दरौली : सरयू नदी का जल स्तर रविवार को खतरे के निशान को पार कर गया. केंद्रीय जल आयोग के अनुसार दरौली में सरयू खतरे के निशान 60.82 सेमी है. जो अब 60.86 सेमी पर बह रही है. नदी में पानी बढ़ने के साथ ही क्षेत्र में बंधे पर गांव के किनारे नदी ने दबाव […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 23, 2019 1:10 AM

सीवान/दरौली : सरयू नदी का जल स्तर रविवार को खतरे के निशान को पार कर गया. केंद्रीय जल आयोग के अनुसार दरौली में सरयू खतरे के निशान 60.82 सेमी है. जो अब 60.86 सेमी पर बह रही है. नदी में पानी बढ़ने के साथ ही क्षेत्र में बंधे पर गांव के किनारे नदी ने दबाव बना लिया है. सरयू का जल स्तर बढ़ने से नदी किनारे बसे निचले इलाकों में नदी का पानी भरना शुरू हो गया है. कई जगह तटबंध से नदी के सट गयी है. जिससे तटबंध को खतरा पैदा होने का अनुमान लगाया जा रहा है.

जानकारी के अनुसार नेपाल द्वारा बिहार में पानी छोड़े जाने से सीवान के दक्षिणांचल से होकर गुजरने वाली सरयू नदी के साथ-साथ गोपालगंज जिले के गंडक नदी का जल स्तर खतरे के निशान से उपर चला गया है. पांच दिन के आंकड़ों पर गौर करे तो नदी का जल स्तर रोजना बढ़ रहा है.
इधर लगातार नदी का जल स्तर बढ़ने से सरयू नदी के तटवर्ती इलाके में रहने वाले लोगों की नींद उड़ गयी है. लोग बारिश होने से जितना चिंतित नहीं है, उससे कहीं ज्यादा परेशान नदी में बढ़ते जल स्तर को देख कर हैं. बाढ़ की आशंका को देखते हुए जिला प्रशासन व स्थानीय प्रशासन द्वारा मुकम्मल व्यवस्था करने की बात कही जा रही है. जिस रफ्तार से नदी में पानी बढ़ रहा है, लोगों की चिंता स्वभाविक है.
गांवों तक पहुंचा सरयू का पानी लोगों को सताने लगा बाढ़ का डर
यहां बता दें कि जुलाई माह में नदी का जल स्तर खतरे के निशान से एक सेमी नीचे पहुंच गया था. निचले इलाकों में तो बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गयी थी. इधर नदी पूरे उफान के साथ बह रही थी. जिससे लोगों की नींद हराम हो गयी थी, परंतु बरसात थमने के बाद नदी के जल स्तर में कमी आंकी गयी. फिलहाल एक बार फिर नदी का जल स्तर बढ़ा है जो लोगों की परेशानी का कारण बना हुआ है.

Next Article

Exit mobile version