अनाथ बच्चों को सरकारी योजना का लाभ देने में तेजी लाएं: डीएम

पेंशनभोगी के बैंक खातों को आधार के साथ जोड़ने का आदेश शेखपुरा : जिलाधिकारी ने यतीम तथा अनाथ बच्चों को सरकारी योजना का लाभ देने में तेजी लाने को कहा है. सरकार के परवरिश योजना के तहत अधिक से अधिक ऐसे बच्चों के आवेदन तैयार करने को कहा है. जिलाधिकारी ने यह कार्य सभी आंगनबाड़ी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 21, 2017 12:41 AM

पेंशनभोगी के बैंक खातों को आधार के साथ जोड़ने का आदेश

शेखपुरा : जिलाधिकारी ने यतीम तथा अनाथ बच्चों को सरकारी योजना का लाभ देने में तेजी लाने को कहा है. सरकार के परवरिश योजना के तहत अधिक से अधिक ऐसे बच्चों के आवेदन तैयार करने को कहा है. जिलाधिकारी ने यह कार्य सभी आंगनबाड़ी सेविका को करने को कहा है.
जिलाधिकारी गुरुवार को सामाजिक सुरक्षा के तहत चलाये जा रहे कार्यों की समीक्षा कर रहे थे. जिलाधिकारी ने आरटीपीएस की भी समीक्षा की. उन्होंने सामाजिक सुरक्षा के तहत विभिन्न प्रकार के पेंशनभोगी के बैंक खातों को आधार के साथ जोड़ने को कहा है. बिना आधार से जुड़े इनकी पेंशन राशि बैंकों में नहंी जा सकेगी.
उसी प्रकार परवरिश योजना के तहत माता-पिता विहीन बच्चे तथा माता-पिता के कुष्ठ या एड्स से पीडि़त रहने के स्थिति में सरकारी मासिक राशि उपलब्ध कराने के लिए अधिक से अधिक आवेदन तैयार कर स्वीकृति के लिए एसडीओ के पास भेजने का निर्देश दिया है. इन सभी आवेदनों को एक सप्ताह में तैयार करने को कहा है.
इस योजना को गंभीरता से लेते हुए सभी घरों का सर्वेक्षण करने को कहा गया है. घर से बच्चे बाहर रहने पर भी उनकी सूची तैयार करने को कहा गया है. जिला सूचना व जनसंपर्क पदाधिकारी योगेंद्र कुमार लाल ने बताया कि इस मामले में गलत तथ्य देने वाले संबंधित अधिकारी के खिलाफ जिम्मेवारी तय की जायेगी. सरकार के महत्वाकांक्षी योजना के प्रति अधिकारियों को संवेदनशील रहने को कहा गया है. बैठक में बाल संरक्षण सेल के अलावा आइसीडीएस तथा सीडीपीओ आदि उपस्थित थी.

Next Article

Exit mobile version