बौद्धिक विकास के लिए परिभ्रमण जरूरी : शशि

शेखपुरा : शहर के शिक्षण संस्थान पटेल एकेडमी की छात्र-छात्राओं का राज्य के ऐतिहासिक स्थानों पर परिभ्रमण कराया गया. मौके पर प्राचार्य शशि प्रसाद ने कहा कि पढ़ाई के साथ परिभ्रमण बच्चों के मानसिक एवं बौद्धिक विकास के लिए जरूरी है. परिभ्रमण से बौद्धिक ज्ञान का विस्तार होता है. उन्होंने बताया कि परिभ्रमण के दौरान […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 12, 2020 6:23 AM

शेखपुरा : शहर के शिक्षण संस्थान पटेल एकेडमी की छात्र-छात्राओं का राज्य के ऐतिहासिक स्थानों पर परिभ्रमण कराया गया. मौके पर प्राचार्य शशि प्रसाद ने कहा कि पढ़ाई के साथ परिभ्रमण बच्चों के मानसिक एवं बौद्धिक विकास के लिए जरूरी है. परिभ्रमण से बौद्धिक ज्ञान का विस्तार होता है. उन्होंने बताया कि परिभ्रमण के दौरान बिहार के ऐतिहासिक एवं पौराणिक महत्व की जानकारी बच्चों को मिलती है.

बहरहाल परिभ्रमण के दौरान छात्र-छात्राओं ने गुणात्मक शिक्षा के लिए राजगीर के विभिन्न स्थानों के अलावा नालंदा विश्वविद्यालय का प्राचीन खंडहर एवं पावापुरी के विभिन्न मंदिरों की जानकारी प्राप्त की. इस शैक्षणिक भ्रमण में कुल सैकड़ों बच्चे शामिल थे. परिभ्रमण के दौरान स्कूली बच्चों में खासा उत्साह दिखा.
इस दौरान वे जिन स्थलों पर पहुंचे उसके संबंध में गहराई से जानने को लेकर उत्सुक रहे. बच्चों के खान-पान एवं आने-जाने के लिए व्यवस्था की गयी थी. ऐतिहासिक स्थलों पर पहुंचने के पश्चात उसके संबंध में बच्चों को आवश्यक जानकारियां भी दी गयीं. इस दौरान प्राचार्य के अलावा कई शिक्षक मौजूद रहे.

Next Article

Exit mobile version