16.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारपटनाहड़तालियों ने काम कर रहे साथियों को पहनाया जूते की माला, चेहरे पर डाली गंदगी, पटना नगर निगम ने...

हड़तालियों ने काम कर रहे साथियों को पहनाया जूते की माला, चेहरे पर डाली गंदगी, पटना नगर निगम ने कराया एफआइआर

हड़ताल से बाहर रह कर काम करने वाले अपने साथियों को काम के दौरान उन्होंने न केवल जूते की मामला पहना कर अपमानित किया बल्कि उन पर गोबर, मिट्टी और मलमूत्र जैसी गंदगी भी डाल दिया. नगर निगम ने पीड़ितों को पुरस्कृत और सम्मानित किया और उन्हें अपमानित करने वालों पर एफआइआर दर्ज कराया.

पटना. नगर निगम कर्मियों की हड़ताल के नौंवे दिन शुक्रवार को 1500 अतिरिक्त सफाई मजदूरों के आने से काम में तेजी दिखी. हड़ताल पर रहे चालकों और सफाई कर्मियों में से कुछ के काम पर लौटने से हड़ताल का असर घटा वहीं हड़ताल पर डटे कर्मियों ने और भी उग्र रुप घारण कर लिया. कई जगह उन्होंने कचरा वाहन के चक्कों की हवा खोल दी और उन पर रखे कूड़े को इधर उधर बिखेर दिया. हड़ताल से बाहर रह कर काम करने वाले अपने साथियों को काम के दौरान उन्होंने न केवल जूते की मामला पहना कर अपमानित किया बल्कि उन पर गोबर, मिट्टी और मलमूत्र जैसी गंदगी भी डाल दिया. नगर निगम ने पीड़ितों को पुरस्कृत और सम्मानित किया और उन्हें अपमानित करने वालों पर एफआइआर दर्ज कराया.

दिनकर गोलंबर समेत 15 जगहों पर फेंका कचरा

हड़ताली कर्मियों ने दिनकर गोलंबर के पास सड़क पर कचरा फेंक दिया. इसको बाद में नगर निगम ने जेसीबी और सफाई मजदूरों की सहायता से हटाया. इसके साथ 14 अन्य जगहों पर भी कचरा डाला गया जिनमें पीरमुहानी, बारीपथ जराहा गली, ठाकुरबारी, कदमकुआं रोड, चूड़ा मिल जहाजी कोठी, खेतान मार्केट, दरियापुर शौचालय, सब्जीबाग, मछुआटोली, वैशाली गोलंबर राजेंद्र नगर, टेलीफोन एक्सचेंज रोड से मैकडोवल गोलंबर, सैदपुर नहर से रामपुर नहर तक, सुधा बुथ मुसल्लहपुर हाट और अशोक राजपथ शामिल रहे. साथ ही कंकड़बाग के वार्ड 32 के 32 ए सेक्टर में सुबह नौ बजे जब कचरा वाहन निकल रहे थे तो हड़ताली कर्मियों ने तेज विरोध प्रदर्शन किया. इसी दौरान कई कर्मियों को यहां जूते की माला पहनाया गया और उनके ऊपर मलमूत्र , गोबर आदि को पानी में घोल कर डाल दिया गया. वार्ड 58 में भी एक स्थायी कर्मी समेत कई कर्मियों को इसी तरह अपमानित किया गया और काम करने से रोका गया.

नगर निगम द्वारा दिया गया सम्मान एवं प्रोत्साहन राशि

नगर आयुक्त अनिमेष कुमार पराशर ने शाम में अमानवीय दुर्व्यवहार से पीड़ित अपने ऐसे 12 कर्मियों को फूलों की माला पहना कर और बुके देकर सम्मानित किया और प्रोत्साहन राशि के रूप में उन्हें एक-एक हजार रुपये का चेक भी दिया. सम्मान समारोह कार्यक्रम में सशक्त स्थाई समिति के सदस्य डॉ आशीष कुमार सिन्हा, इन्द्रदीप चंद्रवंशी, विनोद कुमार एवं उप नगर आयुक्त उपस्थित रहे.

एफआइआर दर्ज करवाया गया हड़ताली कर्मिंयों पर

हड़ताली नगर निगम कर्मियों के ऊपर अमानवीय व्यवहार के लिए बांकीपुर अंचल के मुख्य सफाई निरीक्षक के आवेदन पर नगर निगम के द्वारा सुल्तानगंज, पीरबहोर, बहादुरपुर और कदमकुंआ थानों में एफआइआर दर्ज करवाया गया जिसमें 11 जगहों पर गंदगी फैलाने के लिए छह लोगों को नामजद अभियुक्त बनाया गया. अजीमाबाद और कंकड़बाग अंचल के मुख्य सफाई निरीक्षकों के आवेदन पर भी स्थानीय थानों में एफआइआर दर्ज करवाया गया.साथ ही एसडीओ से पूर्व में दायर ऐसे मामलों में दिये गये कर्मियों की जमानत भी रद्द करने का आग्रह करने का निर्णय लिया गया. देर शाम नगर आयुक्त की डीएम और एसएसपी के साथ इस संदर्भ में बैठक भी हुई.

Also Read: हथिया नक्षत्र में फिर से बदलेगा बिहार का मौसम, एक से चार अक्तूबर तक जबरदस्त बारिश के आसार

अमानवीय व्यवहार के विरुद्ध नगर निगम कर्मी निकालेंगे कैंडल मार्च

हड़ताली कर्मियों के द्वारा काम कर रहे साथी कर्मियों के साथ किये जा रहे अमानवीय व्यवहार का पटना नगर निगम के सफाई कर्मी सभी 75 वार्ड में कैंडल मार्च निकालकर विरोध प्रदर्शन करेंगे. साथ ही वार्ड पार्षदों के सहयोग से काम पर रहे कर्मी सभी वार्डों में घूम कर अपने दूसरे कर्मियों का मनोबल बढ़ाएंगे एवं हड़तालियों का विरोध करेंगे.

सफाई में बाधा पहुंचाये तो 155304 एवं इमरजेंसी कॉल की सहायता ले सकते निगमकर्मी

सफाई कार्य में अगर कोई हड़ताली कर्मी या असामाजिक तत्व बाधा पहुंचाते हैं तो नगर निगम कर्मी 155304 एवं इमरजेंसी कॉल बॉक्स की सहायता से शिकायत कर सकते हैं. इसके साथ ही आम जन भी अगर इस तरह की कोई समस्या देखें तो वह इस नंबर पर संपर्क करें और नगर निगम को सूचना दें. अगर कूड़ा गाड़ी को नुकसान पहुंचाया जाता है तो इसकी शिकायत भी इस नंबर और कॉल बॉक्स के जरिए किया जा सकता है. वॉकी टॉकी के माध्यम से भी नगर आयुक्त द्वारा शहर की सफाई व्यवस्था का जायजा लिया जा रहा है और रात्रि निरीक्षण भी किया जा रहा है.

सड़कों व गलियों में फैला रहा कचरा, कूड़ा प्वाइंट के आसपास दुर्गंध से बुरा हाल

नौ दिनों से लगातार जारी हड़ताल का असर शहर की सड़कों व गलियों में शुक्रवार को भी दिखा. कई जगह कचरा फैला था. खासकर कूड़ा प्वाइंट के आसपास दुर्गंध से बुरा हाल था. जमाल रोड, दरियापुर में पटना कॉलेजिएट के पास, मीठापुर सब्जी मंडी, कुर्जी मोड़, राजा बाजार आदि का यही हाल था. अशोक सिनेमा के आगे बरसात का पानी जम कर काला हो गया है जिसके सड़ने से दुर्गंध आ रही है लेकिन उसे निकालने का कोई प्रयास नहीं दिखा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें