21.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना-गया-डोभी NH के निर्माण में क्यों हो रही देरी, पटना हाइकोर्ट में अब इस दिन होगी सुनवाई

NHAI ने पटना-गया-डोभी NH के निर्माण की स्थिति को लेकर कोर्ट में जवाब दायर कर दिया है. कोर्ट ने इस मामले में हुई पिछले सुनवाई में एनएचएआई को 19 जनवरी तक जवाब दायर करने का समय दिया था.

पटना- गया -डोभी राष्ट्रीय राजमार्ग (National Highway) के निर्माण में हो रहे देरी को लेकर दायर की गई लोकहित याचिका पर शुक्रवार को पटना हाइकोर्ट में आंशिक सुनवाई हुई. लोकहित याचिका मुख्य न्यायाधीश के विनोद चंद्रन की अध्यक्षता वाली खंडपीठ में सुनवाई के लिए सूचीबद्ध थी. इस मामले में NHAI (भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण) ने निर्माण की स्थिति को लेकर कोर्ट में जवाब दायर कर दिया है. बता दें कि कोर्ट ने इस मामले में हुई पिछले सुनवाई में एनएचएआई को 19 जनवरी तक जवाब दायर करने का समय दिया था. अब इस मामले पर 16 फरवरी को फिर से सुनवाई की जायेगी.

क्या कहा याचिकाकर्ता ने

मामले में याचिकाकर्ता के अधिवक्ता मनीष कुमार ने हाई कोर्ट को बताया कि सड़क निर्माण का 85 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है. लेकिन, लिंक रोड नहीं बनने के कारण इसपर लोगों का आवागमन नहीं हो पा रहा है. उन्होंने कोर्ट को कहा की जितनी दूरी तक सड़क का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है उतने दूर तक आवागमन की व्यवस्था कर दी जाए.

16 फरवरी को होगी अगली सुनवाई

इस मामले में हाइकोर्ट ने पिछली सुनवाई में सड़क का निर्माण कर रही कंपनी को हलफनामा दायर करने को कहा था. जिसमें निर्माण कब तक पूरा होगा इस बारे में बताने को कहा गया था. हलफनामा में कंपनी को एनएच के तीनों फेज में हो रहे काम का रिपोर्ट पेश करने को कहा था. जिसके बाद कंपनी ने 30 जून 2023 में इस सड़क का निर्माण पूरा करने का आश्वाशन दिया था. लेकिन निर्माण कार्य अब तक जारी है. अब इस मामले में अगली सुनवाई 16 फरवरी को होगी.

गया व जहानाबाद के डीएम को भी दिया गया था निर्देश

पटना हाईकोर्ट ने पिछली सुनवाई में गया व जहानाबाद के डीएम को भी निर्देश दिया था कि सड़क निर्माण में आ रही बाधाओं को जल्द दूर किया जाए. इससे पहले एनएचएआई ने हलफनामा दाखिल कर डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (डीएफसी) के अधिकारियों को फंड खर्च का ब्योरा दिया था.

2010 में शुरू हुआ था निर्माण

जानकारी के अनुसार इस हाइवे के बन जाने से अब पटना से गया तक का सफर महज दो घंटे में पूरा हो सकेगा. जबकि पटना से डोभी तक का सफर तय करने में तीन घंटे लगेंगे. यानी करीब दो घंटे की बचत होगी. लगभग पांच हजार करोड़ रुपये की लागत से बन रही सड़क का निर्माण साल 2010 में शुरू हुआ था. पटना-गया-डोभी फोरलेन से 9 बाइपास जुड़ गये हैं.

Also Read: पटना हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, माता-पिता की संपत्ति पर जबरन कब्जा करने वाले बेटे को नहीं कर सकते बेदखल
Also Read: पटना-डोभी फोरलेन को लेकर हाईकोर्ट का आया नया आदेश, हाजीपुर-छपरा नेशनल हाइवे से जुड़ा बड़ा अपडेट भी जानिए..

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें