40.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव से धनवान उनके मंत्री, जानें चाचा-भतीजे के पास कितनी संपत्ति

CM Nitish Kumar और तेजस्वी यादव से धनवान उनके मंत्री हैं. दरअसल, 2022 के आखिरी दिन शनिवार को सरकारी बेवसाइट पर मुख्यमंत्री समेत सरकार के सभी मंत्रियों की संपत्ति की जानकारी अपलोड कर दी गयी. शपथ पत्र के मुताबिक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से अधिक धनवान उनके मंत्रीगण हैं.

CM Nitish Kumar और Tejashwi Yadav से धनवान उनके मंत्री हैं. दरअसल, 2022 के आखिरी दिन शनिवार को सरकारी बेवसाइट पर मुख्यमंत्री समेत सरकार के सभी मंत्रियों की संपत्ति की जानकारी अपलोड कर दी गयी. शपथ पत्र के मुताबिक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से अधिक धनवान उनके मंत्रीगण हैं. धन-संपत्ति के मामले में राजद कोटे के मंत्री, जदयू कोटे के मंत्रियों पर भारी हैं. राजद कोटे के चार से अधिक मंत्री करोड़पति हैं. सहकारिता मंत्री सुरेंद्र प्रसाद यादव के पास नकद 10 लाख से अधिक हैं. वह गाड़ियों और जेवरातों के भी शौकीन हैं. जमीन और अचल संपत्ति के मामले में उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव भी करोड़ों के मालिक हैं. हालांकि सरकार के मुखिया मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास नकद सिर्फ 28135 रुपये है. उनके पास खेती योग्य और कॉमर्शियल जमीन भी नहीं है. दिल्ली के द्वारिका में उनके पास एक फ्लैट है.

सीएम के पास नकद 28 हजार रुपये, 12 गाय और 10 बछड़े भी

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार,उनके पास नकद 28135 रुपये हैं. एसबीआइ की पटना सचिवालय शाखा में 25414 रुपये, पार्लियामेंट्री हाउस दिल्ली में 3243 रुपये पीएनबी बोरिंग रोड में 23199 रू है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नाम पर एक इको स्पोर्ट्स गाड़ी है. वही सोने की दो अंगूठी भी है. कुल मिलाकर यह संपत्ति 16.68 लाख रुपये की है. वहीं अचल संपत्ति के रूप में नयी दिल्ली के द्वारिका में फ्लैट है. 13 लाख रुपये में खरीदी गयी इस फ्लैट की कीमत वर्तमान में 58.50 लाख रुपये है. मुख्यमंत्री के पास कृषि योग्य जमीन नहीं है. उनके पास एक लाख रुपये मूल्य के सोने-चांदी के जेवर हैं. 2015 माडल इको कार भी है, जिसकी कीमत करीब 11 लाख रुपये है. इसके अलावा सीएम के पास एक एसी,एयरकूलर, वाशिंग मशीन,माइक्रो ओवन, एक्सरसाइज करने वाली साइकिल और एक लैपटॉप भी है जिसे 2014 में विधानमंडल की ओर से एक लाख रुपये का रीअमबर्स किया गया है.

तेजस्वी के पास 75 हजार नकद, पत्नी के पास सवा लाख

उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव से अधिक नकद उनकी पत्नी राजश्री के पास है. तेजस्वी के पास नकद 75 हजार रुपये है. जबकि राजश्री के पास सवा लाख रुपये है. चल और अचल संपत्ति में अपनी पत्नी की तुलना में तेजस्वी अधिक धनवान हैं. राजश्री के पास सोने के जेवरात अधिक हैं. उनके पास 22.87 लाख रुपये के सोने के जेवर और एक लाख रुपये के चांदी के जेवर हैं. जबकि तेजस्वी के पास दो सो ग्राम की सोने के जेवर हैं, जिसकी कीमत साढ़े नौ लाख रुपये है. तेजस्वी के नाम कृषि योग्य पांच बिगहा और 53 लाख रुपये की कीमत की 19 डिसमिल जमीन है. इसके अतिरिक्त करीब 57 लाख रुपये की गैर कृषि योग्य जमीन है. पटना में 75 लाख रुपये का तीन कट्ठे में बना मकान और गोपालगंज में पचास लाख की कीमत की एक मकान के वो मालिक हैं. विभिन्न बैंकों में करीब 65 लाख रुपये जमा हैं. कोई कर्ज नहीं है. 2021-22 में तीन लाख 76 हजार रुपये का आयकर रिटर्न दाखिल किया है. 2016 के अनुसार लारा एंड संस कंपनी में 20.47 लाख रुपये की प्लांट और अन्य मशीनरी के वो मालिक हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें