15.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारपटनाबिहार के कैंसर मरीज, छात्र व अधिकारियों को मुंबई में अब नहीं होगी ठहरने की दिक्कत, बनेगा 10 मंजिला...

बिहार के कैंसर मरीज, छात्र व अधिकारियों को मुंबई में अब नहीं होगी ठहरने की दिक्कत, बनेगा 10 मंजिला बिहार भवन

राज्य सरकार ने इसके लिए पोर्ट ट्रस्ट को डेढ़ सौ करोड़ रुपये का पूरा भुगतान कर दिया है. सरकार ने कैबिनेट सेक्रेट्री डा एस सिद्यार्थ को रजिस्ट्री कराने की जिम्मेवारी सौंपी है. रजिस्ट्री के साथ ही करीब 10 करोड़ की लागत से 10 मंजिला बिहार भवन का निर्माण होगा.

पटना. मुंबई में बनने वाले बिहार भवन के लिए मुंबई पोर्ट ट्रस्ट की मिली करीब एक एकड़ जमीन की अगले महीने रजिस्ट्री हो जायेगी. राज्य सरकार ने इसके लिए पोर्ट ट्रस्ट को डेढ़ सौ करोड़ रुपये का पूरा भुगतान कर दिया है. सरकार ने कैबिनेट सेक्रेट्री डा एस सिद्यार्थ को रजिस्ट्री कराने की जिम्मेवारी सौंपी है. रजिस्ट्री के साथ ही करीब 10 करोड़ की लागत से 10 मंजिला बिहार भवन का निर्माण होगा.

कम खर्च में ठहरने की जगह मिल पायेगी

इस भवन में कैंसर का इलाज कराने के लिए मुंबई आने वाले बिहार के लोगों को कम खर्च में ठहरने की जगह मिल पायेगी. इसके अलावा परीक्षा देने आने वाले छात्र-छात्रा तथा सरकारी कामकाज से मुंबई आये राज्य सरकार के अधिकारियों को भी कम दर पर जगह मिल जायेगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल पर मुंबई की यह कीमती जमीन बिहार सरकार को मिल पायी है. यह जमीन हाल ही में प्रधानमंत्री द्वारा उदघाटन किये गये नये पुल के करीब है.

Also Read: दिल्ली के लुटियंस में कड़ी सुरक्षा के बीच नये संसद भवन का उद्घाटन, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बल मौजूद

नीतीश कुमार की पहल पर मिली जमीन

बिहार विधान परिषद के सभापति देवेश चंद्र ठाकुर ने बताया कि बिहार फाउंडेशन इसके लिए करीब 20 साल से संघर्ष कर रहा था. महाराष्ट्र के पूर्व सीएम विलास राव देशमुख के कार्यकाल में शुरू हुई यह पहल अब रंग लायी है. उन्होंने कहा कि इसके लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विशेष रूप से धन्यवाद के पात्र हैं. उनके साथ ही पूर्व केंद्रीय मंत्री एसके शिंदे, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, महाराष्ट्र के आइएएस अधिकारी और मुंबई पोर्ट ट्रस्ट के चेयरमैन राजीव जलोटा, बिहार संवर्ग के आइएएस अधिकारी आदेश तितिरमारे, तथा पूर्व में बिहार में तैनात रहे भारतीय राजस्व सेवा केअधिकारी रविशंकर श्रीवास्तव धन्यवाद के पात्र हैं.

Undefined
बिहार के कैंसर मरीज, छात्र व अधिकारियों को मुंबई में अब नहीं होगी ठहरने की दिक्कत, बनेगा 10 मंजिला बिहार भवन 2

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति भी आभार प्रकट किया

ठाकुर ने इस पुनीत कार्य के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति भी आभार प्रकट किया. ठाकुर ने मुंबई पोर्ट ट्रस्ट की उक्त जमीन पर खड़े होकर तस्वीर को सोशल मीडिया पर साझा किया. उन्होंने कहा कि बिहारवासियों के लिए यह बड़ी ही खुशी का अवसर है. कैंसर का इलाज कराने के लिए मुंबई जाने वाले लोगों को इलाज तो दूर वहां ठहरने की जगह नहीं मिलती थी. अस्पताल के आस पास दो धर्मशाला में प्रतिमाह लाखों रुपये का सहयोग कर बिहार से आने वालों को ठहरने का इंतजाम वह करते रहे हैं.

जरूरतमंद लोगों को होगी बहुत सहुलियत

ठाकुर ने कहा कि बिहार भवन के बन जाने से ऐसे जरूरतमंद लोगों को बहुत सहुलियत होगी. मुंबई में कार्यरत बिहार फाउंडेशन के अध्यक्ष और बिहार के मूल निवासी तथा महाराष्ट्र कैडर के आइपीएस अधिकारी क़ैसर ख़ालिद, फाउंडेशन के सेक्रेटरी रणवीर के अलावा मुंबई में बसे हुए सैकड़ों लोगों ने इस काम में अपना योगदान देकर इस काम को पूरा कराया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें