18.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeबिहारदरभंगाBPSC TRE 2: बिहार में इस दिन से होगी एक लाख दस हजार शिक्षकों की पोस्टिंग, जानिए कैसे होगा...

BPSC TRE 2: बिहार में इस दिन से होगी एक लाख दस हजार शिक्षकों की पोस्टिंग, जानिए कैसे होगा स्कूलों का आवंटन

दूसरे चरण में नियुक्त स्कूली शिक्षकों को 13 जनवरी को पटना के गांधी मैदान समेत विभिन्न जिलों में नियुक्ति पत्र दिया जायेगा. इसके बाद 15 जनवरी से सभी नए शिक्षकों को स्कूलों में तैनात करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी.

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) द्वारा दूसरे चरण में नियुक्त विद्यालय अध्यापकों को 13 जनवरी को पटना के गांधी मैदान सहित विभिन्न जिलों में नियुक्ति पत्र दिया जायेगा. इसके बाद सभी नए अध्यापकों को 15 जनवरी से स्कूलों में पदस्थापित करने की प्रक्रिया शुरू की जायेगी. अध्यापकों को स्कूल आवंटन रैंडम तरीके से सॉफ्टवेयर के माध्यम से किया जा रहा है. विद्यालय में योगदान के बाद नये शिक्षक जनवरी के अंतिम सप्ताह में कक्षा लेना शुरू करेंगे.

योगदान के दिन से शुरू होगा वेतन बनना

दूसरे चरण में शिक्षकों की पोस्टिंग छठवीं से आठवीं, नौवीं-10वीं और 11वीं-12वीं के रिक्त पदों के अनुसार की जाएगी. यह पोस्टिंग दूसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा और पहले चरण के पूरक के परिणाम के आधार पर अनुशंसित शिक्षकों की होगी. सॉफ्टवेयर के माध्यम से यह प्रक्रिया पूरी की जाएगी. जिला कार्यक्रम पदाधिकारी राजकमल ने बताया कि जिस दिन शिक्षक योगदान करेंगे, उसी दिन से उनका वेतन बनना भी शुरू हो जायेगा. नये शिक्षक स्कूलों में जनवरी के अंतिम सप्ताह से अध्यापन कार्य शुरू करेंगे.

जिलावार स्कूल आवंटन का शेड्यूल

विभागीय शेड्यूल के अनुसार शिक्षकों की पोस्टिंग 15 जनवरी से शुरू होगी. 15 जनवरी को भोजपुर, नालंदा, शिवहर, शेखपुरा, लखीसराय एवं अरवल जिले के लिए विद्यालय अध्यापकों को स्कूल आवंटित किए जाएंगे. 16 जनवरी को जहानाबाद, बक्सर, मुंगेर, खगड़िया, जमुई एवं सहरसा तथा 17 जनवरी को बांका, अररिया, औरंगाबाद, गोपालगंज, सीतामढ़ी, सुपौल एवं सिवान जिले के अभ्यर्थियों के लिए स्कूल आवंटित किए जायेंगे.

18 जनवरी को बेगूसराय, भागलपुर, गया, मधेपुरा, नवादा, रोहतास एवं पूर्णिया तथा 19 जनवरी को पटना, मुजफ्फरपुर, वैशाली, दरभंगा, समस्तीपुर एवं पश्चिमी चंपारण के विद्यालय अध्यापकों को स्कूल आवंटन होगा. अंतिम दिन 20 जनवरी को पूर्वी चंपारण, किशनगंज, कैमूर, कटिहार, मधुबनी एवं सारण जिले के अभ्यर्थियों के लिए विद्यालय का आवंटन होगा.

विशेष परिस्थिति में शिक्षकों को नियुक्ति के बाद मिलेगी राहत

दूसरे चरण में चयनित शिक्षकों को नियुक्ति के बाद ही विभाग की ओर से विशेष राहत मिलेगी. नवचयनित महिला शिक्षक अभी से मातृत्व अवकाश के लिए कार्यालयों का चक्कर लगा रही हैं. हालांकि विभाग की ओर से कहा गया है कि प्रशिक्षण सहित अन्य कार्यों में उन्हें अभी छूट दी जायेगी.

जैसे डायट या पीटीइसी में प्रशिक्षण ले रही शिक्षक को पटना न भेजकर उनके जिले में ही नियुक्ति पत्र दिया जाएगा. वहीं विद्यालय पदस्थापन के बाद नियमानुसार मातृत्व अवकाश या अन्य छुट्टी विभाग की ओर से दी जाएगी. इसके लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट्स के साथ आवेदन करना होगा.

शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के दूसरे चरण का अंक जारी

बीपीएससी ने सोमवार को शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के दूसरे चरण में शामिल अभ्यर्थियों का अंक जारी कर दिया है. अध्यापक एवं प्रधानाध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा से संबंधित परिणाम का प्रकाशन पहले ही किया जा चुका है. रिजल्ट के बाद अभ्यर्थियों का अंक भी अब जारी कर दिया गया है.

अभ्यर्थी अपना अंक आयोग के वेबसाइट www.onlinebpsc.bihar.gov.in पर अपने लॉगिन आइडी एवं पासवर्ड से लॉगिन करने के बाद अपने डैशबोर्ड पर जाकर देख सकते है.

जिले में ही मिलेगा तदर्थ नियुक्ति पत्र

गांधी मैदान में 13 जनवरी से पूरे राज्य भर से 25 हजार शिक्षक ही शामिल होंगे. इस दिन सभी शिक्षकों को मुख्यमंत्री द्वारा तदर्थ नियुक्ति पत्र प्रदान किया जायेगा. इसी दिन जिलोंं में भी नियुक्ति पत्र वितरण समारोह आयोजित होगा.

शहर में मुख्यमंत्री द्वारा तदर्थ नियुक्ति पत्र प्रदान करने के बाद जिलों में आयोजित हो रहे कार्यक्रम में अन्य शिक्षकों को 13 जनवरी की तिथि में तदर्थ नियुक्ति पत्र प्रदान किया जायेगा. जिलों में आयोजित कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि सहित विभागीय पदाधिकारी मौजूद रहेंगे.

नियुक्ति पत्र वितरण के लिए गांधी मैदान में चल रही तैयारी

इधर, पटना के गांधी मैदान में 13 जनवरी को नव नियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरण देने की तैयारी चल रही है. गांधी मैदान में 13 जनवरी को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा नव नियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र मिलना है. इसके लिए गांधी मैदान में बने स्थायी मंच के पास पंडाल का निर्माण तेजी से हो रहा है. इसके साथ ही शिक्षकों के बैठने के लिए अलग-अलग पंडाल तैयार हो रहे हैं.

गांधी मैदान में 13 जनवरी को लगभग 24 हजार नव नियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र मिलना है. आनेवाले शिक्षकों को बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए मैदान में ही निर्माण हो रहा है. इसमें अस्थायी शौचालय बनाये जा रहे हैं. पेयजल की व्यवस्था की जा रही है. जानकारों के अनुसार गांधी मैदान में शिक्षकों के प्रवेश के लिए गेट संख्या निर्धारित किये जायेंगे.

Also Read: Video: केके पाठक ने क्या शिक्षक नियुक्ति पत्र वितरण समारोह से बनाई दूरी? 14 जनवरी तक जानें क्यों गए छुट्टी पर
Also Read: BPSC शिक्षक नियुक्ति में गड़बड़ी! थंब वेरिफिकेशन के लिए हाथ धोने गए मास्टर साहब 5 दिन बाद भी नहीं लौटे

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें