22.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeबिहारपटनाBihar Weather: बिहार में इन 19 जिलों में होगी बारिश! नए साल की एंट्री के साथ पड़ने लगेगी कनकनी...

Bihar Weather: बिहार में इन 19 जिलों में होगी बारिश! नए साल की एंट्री के साथ पड़ने लगेगी कनकनी वाली ठंड…

बिहार में मौसम ने करवट ले ली है. पिछले 24 घंटे में ठंड ने अपने तेवर कड़े किए हैं. कोहरे ने अपना असर दिखाया है और कई जगहों पर प्रदूषण भी काफी तेजी से बढ़ा है. मौसम विभाग की ओर से बारिश को लेकर भी बड़ी जानकारी दी गयी है. जानिए वेदर अपडेट..

Bihar Weather AQI: बिहार का मौसम फिर एकबार करवट ले चुका है. अगले 24 घंटे तक अभी ठंड का कहर जारी रहेगा. सुबह में अधिकांश जिलों में घना कोहरा छाये रहने का पुर्वानुमान है. शनिवार को पटना का अधिकतम तापमान 18.3 डिग्री और न्यूनतम 14.2 डिग्री, गया में अधिकतम 18.4 डिग्री और न्यूनतम 13.2 डिग्री रहा.इन दोनों जिलों में कोल्ड डे की स्थिति बनी रही और लोगों को दिन भर ठंड से ठिठुरना पड़ा. वहीं कोहरे की चादर में ढके बिहार के कई शहरों में प्रदूषण की मार लोगों को झेलनी पड़ी है.

बिहार में तापमान..

मौसम विज्ञान केंद्र के बिहार का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 29.2 डिग्री फारबिसगंज और न्यूनतम शेखपुरा में 9.8 डिग्री रहा. वहीं, भागलपुर में अधिकतम 24.3 डिग्री, न्यूनतम 15.5 डिग्री, पूर्णिया 26.6 डिग्री और 15.5 डिग्री, बाल्मिकीनगर 19.4 डिग्री और 13.5 डिग्री, मुजफ्फरपुर 19.0 डिग्री और 14 डिग्री , छपरा 26.1 डिग्री और 13.5 डिग्री,दरभंगा 25.4 डिग्री और 13.4 डिग्री,सुपौल 15.8 डिग्री और 15.2 डिग्री रहा.

इन जिलों में हल्की बारिश की संभावना..

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक दो से चार जनवरी तक दक्षिण पश्चिम बिहार के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल. दक्षिण मध्य बिहार के पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय,जहानाबाद और दक्षिण पूर्व बिहार के भागलपुर , बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया के एक दो स्थानों पर बारिश होने की संभावना है.

भागलपुर का मौसम

भागलपुर जिले के मौसम में शनिवार को बदलाव देखने को मिला. सुबह से लेकर दोपहर तक धुंध छाया रहा. जिले की न्यूनतम विजिबिटिली 20 मीटर रही. धूप नहीं निकलने से दिन में ठंडक का अहसास हुआ. दोपहर का अधिकतम तापमान एक डिग्री कम होकर 24 डिग्री तक पहुंच गया. वहीं आसमान साफ नहीं रहने तड़के सुबह न्यूनतम तापमान तीन डिग्री बढ़कर 14 डिग्री तक पहुंच गया. दिन भर पछिया हवा बहती रही. हालांकि शनिवार शाम को हवा चलने से फिर से ठंडक बढ़ गयी. अगले दो दिनों तक धुंध छाये रहने का अनुमान है. बीएयू सबौर के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार ने बताया कि 31 दिसंबर को दिन के अधिकतम तापमान में कमी बनी रहेगी. तीन से चार जनवरी तक हल्की बारिश की संभावना है.

Also Read: VIDEO: बिहार का मौसम अब बदलेगा, ठंड का दिखेगा कड़ा तेवर, बारिश को लेकर आयी बड़ी जानकारी..
गया का मौसम

गया का मौसम शनिवार को भी नागवार रहा. शुक्रवार की शाम से लेकर शनिवार की सुबह साढ़े आठ बजे तक व शनिवार की शाम से फिर से घना कोहरा छा गया. दिन में भी कोहरे का असर रहा. धूप दूसरे दिन भी दिखाई नहीं पड़ी. शनिवार सर्द पछुआ हवा के तेज बहने शीतलहरी सा मौसम रहा. इसकी वजह से ठिठुरन भरी सर्दी रही. कई जगह बूंदाबांदी भी हुई. मौसम विभाग की माने तो दो व तीन जनवरी को बारिश की संभावना जतायी जा रही है. इससे ठंड और अधिक महसूस होगी. लोगों को बढ़ती सर्दी व शीतलहरी से सावधान रहने की जरूरत है. शनिवार को न्यूनतम तापमान 13.2 डिग्री व अधिकतम तापमान 16.6 डिग्री सेल्सियस रहा. सुबह की आर्द्रता जहां 81 प्रतिशत रही वहीं शाम की आर्द्रता 81 प्रतिशत रही.

उत्तर बिहार का मौसम

पछिया हवा चलने से उत्तर बिहार में शनिवार की सुबह से ही पूरे दिन कोल्ड डे की हालत दिखी. मुजफ्फरपुर के अधिकतम तापमान में 5.6 की डिग्री की गिरावट आने से शीतलहर की स्थिति बन गयी है. धूप नहीं निकलने से मौसम का मिजाज सुबह से ही बिगड़ा नजर आया. अधिकतम तापमान 15.6 और न्यनूतम तापमान 13 डिग्री रिकार्ड किया गया. यह स्थिति अगले दो दिन तीन तक बने रहने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार एक-दो दिन के अंदर अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट होगी जिससे ठिठुरन बढ़ेगी.

सीमांचल का मौसम, अब ठंड ने दी मजबूत हाजिरी

दिसंबर के शुरुआती दिन तो हल्की ठंड के साथ गुजर गये पर आखिरी दो दिनों के अंदर सीमांचल में मौसम ने करवट बदल लिया. शनिवार से कड़कड़ाती ठंड का अहसास होने लगा है. मौसम विभाग की मानें तो नये वर्ष 2024 का आगाज ठंड से होगा. यानी नये साल के पहले सप्ताह में लोगों को कनकनी वाली ठंड से सामना करना पड़ेगा. पहाड़ों से आ रही बर्फीली हवा ने अचानक मौसम का मिजाज बदल दिया है. दिसंबर के अंतिम सप्ताह में पड़ रही गुलाबी ठंड ने अचानक यू टर्न ले लिया. देर रात से सुबह तक घना कोहरा छाया रहा जिसका असर पूरे दिन इस कदर हुआ कि सूरज के दर्शन दुर्लभ हो गये. आसमान में पूरे दिन बादल छाये रहे. इस बीच पूर्णिया में मौसम का अधिकतम 26.0 एवं न्यूनतम तापमान 13.0 डिसे. रिकार्ड किया गया. इससे पहले 29 दिसम्बर को अधिकतम 26.6 एवं न्यूनतम 14.7 डिग्री दर्ज किया गया था.

अब ठंड के दिखेंगे कड़े तेवर

मौसम विभाग की मानें तो आगामी दो जनवरी से चार जनवरी तक बारिश की संभावना है पर अगले तीन से चार दिनों तक अधिकांश जगहों पर कोहरे का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में कड़कड़ाती ठंड पड़ेगी. कड़ाके की ठंड में राहत की बात यह होगी कि दिन में धूप निकलने से लोगों को राहत मिलेगी लेकिन शाम होते ही ठंड का सितम महसूस होगा. मौसम विभाग की मानें तो साल की शुरुआत में सर्दी का सितम बना रहेगा. मौसम विभाग का कहना है कि उस समय ठंडी हवाएं चलने से तापमान तेजी से नीचे जायेगा.

कोहरे के कारण प्रदूषण बढ़ा

भागलपुर समेत कई जिले में शनिवार को कोहरे के प्रभाव के कारण वायु प्रदूषण काफी बढ़ गया. हवा में धूलकण की मात्रा के कारण एयर क्वालिटी बहुत खराब रही. भागलपुर के मायागंज इलाका की हवा सबसे अधिक प्रदूषित रही. यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स 413 तक पहुंच गया. खराब हवा में रहने से सांस की बीमारियां हो सकती हैं. वहीं सांस की बीमारी से ग्रसित लोगों का एलर्जी भी बढ़ रहा है. फिलहाल कोहरे के प्रभाव से जिले की आबोहवा काफी प्रदूषित रह सकती है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें