17.8 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार के सांसदों की उम्र जानिए, चिराग 40 से ऊपर, गिरिराज-अश्विनी चौबे समेत 8 नेताओं की उम्र 70 साल से अधिक

बिहार के 21 सांसद 60 साल से अधिक उम्र के हैं. वहीं 40 से 50 वाले ग्रुप में चिराग पासवान भी शामिल हैं. यहां के युवा मतदाता भी अनुभवी सांसदों को अधिक चुनते हैं. गिरिराज सिंह व अश्विनी चौबे समेत कई सांसद 70 साल से अधिक उम्र के हैं.

मिथिलेश, पटना: बिहार मे युवा मतदाताओ की संख्या सबसे ज्यादा है, पर युवा सांसदो की तुलना में बुजुर्ग सांसदों की संख्या काफी अधिक है. प्रदेश में भले ही युवा मतदाताओं की संख्या अच्छी खासी है, लेकिन यहां के अधिकतर वोटर अनुभवी उम्मीदवारों को ही पसंद करते हैं. इस बार भी बिहार की चालीस लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए उम्रदराज और अनुभवी नेताओं की लंबी कतार तैयार है. पिछले तीन लोकसभा चुनावों का आकलन करें, तो 2019 में जीतकर आये लोकसभा सदस्यों की औसत आयु पिछले दो आम चुनावों में जीते सांसदो से अधिक रही है. चुनावी शपथ पत्र में दर्शाये गये उम्र के आधार पर राज्य के मौजूदा सांसदों की औसत उम्र 65.25 साल है. जबकि 2014 में जीते सांसदों की औसत उम्र 54.25 साल रही थी. 2009 में जो उम्मीदवार लोकसभा चुनाव जीतकर आये, उस समय उनकी औसत आयु 54.35 साल रही थी.

सुपौल के सांसद सबसे उम्रदराज, समस्तीपुर सांसद प्रिंस राज सबसे युवा

2019 मे हुए लोकसभा चुनाव मे जीत कर आये सांसदो में सुपौल के दिलेशर कामत सबसे उम्रदराज हैं. चुनावी हलफलनामे के मुताबिक 2019 में उनकी उम्र 73 साल की थी. 2024 में वे 78 साल के हो जाएंगे. 2019 के शपथपत्र के मुताबिक मौजूदा सांसदों में 70 साल की उम्र पार कर चुके नौ सांसद हैं. जबकि सबसे कम उम्र के सांसद समस्तीपुर से उप चुनाव जीत कर आये प्रिंस राज हैं. 2019 मे अक्टूबर में हुए उपचुनाव के दौरान उनकी उम्र 30 साल की रही थी. इस हिसाब से वे 2024 मे 34 साल के हो जायेंगे. दूसरी कम उम्र की सांसद सीवान की जदयू की टिकट पर जीत कर आयी कविता सिंह हैं. 2019 मे कविता सिंह की उम्र 33 साल थीं. अब वे 2024 में 38 साल की हो जायेंगी.

30 से 40 के बीच की उम्र के सांसद

बिहार में 30 से 40 साल के बीच के उम्र वाले लोकसभा के तीन सांसद हैं. इनमे प्रिंस राज और कविता सिंह के अलावा तीसरा नाम जदयू के वाल्मीकीनगर के सांसद सुनील कुमार का है. सुनील कुमार की उम्र 2024 मे 39 साल हो जायेगी.

Also Read: बिहार में कांग्रेस को चाहिए ‘सम्मानित’ हिस्सा, जीत पक्की करने वाली सीटों को चिन्हित करने आएगी कमिटी
40 से 50 के बीच की उम्र के सांसद

वर्ष 2019 में दायर शपथ पत्र के मुताबिक 40 से 50 की उम्र के बीच के चार सांसद हैं. इनमें पूर्णिया के जदयू सांसद संतोष कुमार, नवादा के सांसद चंदन कुमार, भागलपुर के जदयू सांसद अजय मंडल और लोजपा (रामविलास ) के अध्यक्ष तथा जमुई के सांसद चिराग पासवान हैं. चिराग पासवान की उम्र 2019 में 37 साल थी. इस हिसाब से अगले चुनाव में वे 42 साल के हो जाएंगे.

50 से 60 के बीच की उम्र के सांसद

50 से 60 साल के उम्र वाले सांसदों की संख्या 11 है. इनमें अररिया के प्रदीप सिंह, औरंगाबाद के सुशील सिंह, दरभंगा के गोपालजी ठाकुर, कटिहार के सांसद दुलालचंद गोस्वामी, खगड़िया से महबूब अली कैसर, किशनगंज से कांग्रेस के मों जावेद, मधुबनी से अशोक यादव, मुजफ्फरपुर से अजय निषाद, पश्चिम चंपारण से डॉ संजय जायसवाल, उजियारपुर से केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय और वैशाली से लोजपा की वीणा देवी के नाम शामिल हैं.

60 से 70 के बीच की उम्र के सांसद

इसी तरह 60 से 70 साल उम्र के बीच के 12 सांसद हैं. इनमे मुंगेर से ललन सिंह, सासाराम से छेदी पासवान, सीतामढ़ी से सुनील कुमार पिंटू, सारण से राजीव प्रताप रूडी, पटना साहेब के रविशंकर प्रसाद, पाटलिपुत्र से रामकृपाल यादव, नालंदा से कौशलेंद्र, महाराजगंज से जनार्दन सिंह सीग्रीवाल, काराकाट से महाबली सिंह, झंझारपुर से रामप्रीत मंडल, गोपालगंज से डॉ आलोक सुमन, गया से हरी मांझी, बांका से गिरधारी यादव के नाम शामिल हैं.

70 से अधिक उम्र वाले सांसद

वहीं 70 से अधिक उम्र वाले सांसदों मे केंद्रीय मंत्री राजकुमार सिंह, बेगूसराय सांसद सह केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, बक्सर सांसद सह केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे, लोजपा (राष्ट्रीय) के अध्यक्ष सह केंद्रीय मंत्री हाजीपुर सांसद पशुपति कुमार पारस, जहानाबाद से चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी, मधेपुरा से दिनेश चंद्र यादव, पूर्वी चंपारण से राधामोहन सिंह और शिवहर से रमा देवी के नाम शामिल हैं.

पिछले तीन चुनावों में उम्रदराज सांसद

पिछले तीन चुनावों की बात करें तो सबसे उम्र दराज सांसद रामसुंदर दास रहे. 2009 के आम चुनाव मे पूर्व मुख्यमंत्री रामसुंदर दास हाजीपुर सुरक्षित सीट से जदयू के टिकट पर एनडीए के उम्मीदवार थे. उन्होने दिग्गज नेता रामविलास पासवान को पराजित कर जीत हासिल की थी. उस वक्त उनकी उम्र 88 साल थी. वही, 2014 के लोकसभा चुनाव मे मधुबनी सीट से भाजपा के हुकुमदेव नारायण यादव सबसे अधिक उम्र के सांसद रहे. उस वक्त उनकी उम 77 साल थी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें