1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar latest news update union minister and ljp founder ram vilas paswan passed away in delhi smb

रामविलास पासवान का लंबी बीमारी के बाद निधन, चिराग ने अपने इमोशनल पोस्ट में लिखा, आप हमेशा मेरे साथ हैं

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
LJP senior leader Ramvilas Paswan
LJP senior leader Ramvilas Paswan
FILE PIC

पटना/नयी दिल्ली : केंद्रीय मंत्री एवं लोक जनशक्ति पार्टी के संस्थापक रामविलास पासवान का निधन हो गया. रामविलास पासवान कई दिनों से बीमार चल रहे थे. लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. चिराग पासवान ने अपने ट्वीट में इमोशनल पोस्ट लिखा, पापा, अब आप इस दुनिया में नहीं हैं. लेकिन, मुझे पता है आप जहां भी हैं हमेशा मेरे साथ हैं.

लोक जनशक्ति पार्टी के 74 वर्षीय संरक्षक रामविलास पासवान का कुछ दिन पहले एक अस्पताल में हृदय का ऑपरेशन हुआ था. वह पांच दशक से अधिक समय से सक्रिय राजनीति में थे और देश के जाने-माने दलित नेताओं में से एक थे. रामविलास पासवान उपभोक्ता, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मामलों के मंत्री थे. विधानसभा चुनाव से ठीक पहले केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के निधन की खबर फैलते ही बिहार में शोक की लहर छा गयी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी शोक संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि रामविलास पासवान कड़ी मेहनत के बल पर राजनीति में ऊपर आये थे. आपातकाल के दौरान उन्होंने निरंकुशता और हमारे लोकतंत्र पर प्रहार का विरोध किया था.

राजद प्रमुख एवं बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद ने ट्वीट कर रामविलास पासवान के निधन पर गहरी संवेदना प्रकट की है. लालू प्रसाद ने ट्वीट कर लिखा है, रामविलास भाई के असामयिक निधन का दुःखद समाचार सुन अति मर्माहत हूं. विगत 45 वर्षों का अटूट रिश्ता और उनके संग लड़ी तमाम सामाजिक, राजनीतिक लड़ाइयां आंखों में तैर रही है. रामविलास भाई, आप जल्दी चले गये. इससे ज्यादा कुछ कहने की स्थिति में नहीं हूं. ॐ शांति ॐ.

वहीं, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी शोक संवेदना व्यक्त करते हुए ट्वीट किया है, रामविलास पासवान के असमय निधन का समाचार दुखद है. गरीब-दलित वर्ग ने आज अपनी एक बुलंद राजनैतिक आवाज खो दी. उनके परिवारजनों को मेरी संवेदनाएं.

डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने जताया गहरा शोक

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के निधन पर उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने गहरा शोक जताया है. उन्होंने रामविलास पासवान के निधन को बिहार की राजनीति की अपूरणीय क्षति बताते हुए दिवंगत आत्मा की शांति की ईश्वर से प्रार्थना की है. सुशील मोदी ने अपने शोक संदेश में कहा है कि रामविलास पासवान से उनका 30 वर्षों से ज्यादा का साथ-संपर्क रहा है. वे जिस भी विभाग के मंत्री रहे अपनी अमिट छाप छोड़ी और हमेशा पूरे देश और बिहार के लिए काम किया. उनके योगदान को बिहार की जनता कभी भूल नहीं सकती है.

डिप्टी सीएम ने कहा कि रामविलास पासवान एक ऐसे दलित नेता थे जो हमेशा समाज के सभी वर्गों से समन्वय और तालमेल बैठा कर अपनी राजनीति करते रहे. इसी वजह से दलितों, पिछड़ों के साथ सवर्णों का भी उन्हें हमेशा साथ मिला. दुख की इस घड़ी में ईश्वर उनके सभी समर्थकों, शुभचिंतकों को धैर्य प्रदान करें.

राज्यपाल फागू चौहान ने दिवंगत पासवान के निधन पर व्यक्त की शोक संवेदना

बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान के निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है. अपने शोक संदेश में राज्यपाल ने कहा कि दिवंगत पासवान ने रेल सहित कई महत्वपूर्ण विभागों के केंद्रीय मंत्री के रूप में विभिन्न बार अपनी प्रतिभा, योग्यता, कर्तव्य परायणता एवं अनुभव के बल पर देश एवं समाज की अप्रतिम सेवा की. वे समाज के प्रत्येक वर्ग में काफी लोकप्रिय राजनेता रहे. विशेषकर गरीबों एवं अभिवंचितों की सेवा में आजीवन लगे रहे. उनके निधन से संपूर्ण देश व समाज तथा विशेषकर बिहार राज्य को अपूरणीय क्षति हुई है.

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के निधन पर मुख्यमंत्री ने व्यक्त की शोक-संवेदना 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री और लोकप्रिय राजनेता रामविलास पासवान के निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है. अपने शोक संदेश में उन्होंने कहा है कि रामविलास पासवान भारतीय राजनीति के बड़े हस्ताक्षर थे. वे प्रखर वक्ता, लोकप्रिय राजनेता, कुशल प्रशासक, मजबूत संगठनकर्ता और बेहद मिलनसार व्यक्तिव के धनी थे. वे पहली बार 1969 में बिहार विधानसभा के सदस्य निर्वाचित हुए थे. 1977 में पहली बार हाजीपुर से लोकसभा के लिए चुने गये थे और उनकी यह जीत वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हुई थी.

मुख्यमंत्री ने रामविलास पासवान से अपने आत्मीय संबंधों की चर्चा करते हुए कहा कि उनसे हमारा बेहद पुराना रिश्ता था. सीएम ने कहा कि उनके निधन से मुझे व्यक्तिगत तौर पर दुख पहुंचा है. उनका निधन भारतीय राजनीति के लिए एक अपूरणीय क्षति है. मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्मा की चिर शांति तथा उनके परिजनों को दुख की इस घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है.

मैंने अपना बड़ा भाई खो दिया : मांझी

हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के निधन से मर्माहत हैं. मांझी ने शोक संदेश में कहा है कि देश ने एक अपना एक नेता खोया है. मैंने अपना बड़ा भाई खोया है. उनकी कमी मेरे जीवन में सदा रहेगी. हम के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव डॉ संतोष कुमार सुमन, प्रदेश अध्यक्ष बीएल वैश्यंत्री, पूर्व मंत्री डा. अनिल कुमार, राष्ट्रीय प्रवक्ता दानिश रिजवान, राजेश पांडेय, प्रदेश प्रवक्ता अमरेंद्र त्रिपाठी आदि ने भी रामविलास पासवान के निधन पर शोक जताया है.

कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने जताया शोक

बिहार के कृषि -सह पशुपालन व मत्स्य संसाधन विभाग के मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने कहा कि रामविलास पासवान देश के प्रमुख नेताओं में एक थे. देश ने गरीब व दलित वर्ग को लेकर आवाज उठाने वाले अपने प्रमुख नेता को खो दिया. उनके निधन की सूचना से बिहार के साथ ही देशभर में शोक की लहर है. आपके परिवार को यह असीम दु:ख सहन की शक्ति प्रदान करें.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें