18.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार इंटर परीक्षा के पहले दिन 51 परीक्षार्थी निष्कासित, दूसरे के बदले परीक्षा देते हुए फर्जी छात्र भी धराए

Bihar Inter Exam 2024: बिहार इंटर परीक्षा के पहले दिन 51 परीक्षार्थियों को निष्कासित किया गया. जबकि कई जिलों में दूसरे छात्र के बदले परीक्षा देते हुए कई फर्जी छात्र भी धराए. कड़ी निगरानी के बीच इंटर परीक्षा का आयोजन किया गया. इस दौरान कई सेंटर पर लेट से पहुंचे छात्राें के एग्जाम भी छूटे.

Bihar Inter Exam 2024: बिहार इंटर परीक्षा 2024 के पहले दिन गुरुवार को नौ जिलों से 51 परीक्षार्थी निष्कासित किये गये. इस दौरान सबसे अधिक 22 परीक्षार्थी नवादा और नौ परीक्षार्थी नालंदा से निष्कासित किये गये. इसके अलावा सारण से आठ, भोजपुर व अरवल से तीन-तीन, समस्तीपुर व जहानाबाद से दो-दो और मुंगेर व मधेपुरा से एक-एक परीक्षार्थियों का निष्कासन हुआ है. शेष जिलों से कोई परीक्षार्थी निष्कासित नहीं किया गया है. इसके साथ नालंदा जिले से छह, भोजपुर और गया जिलों से एक-एक फर्जी परीक्षार्थियों को पकड़ा गया.

नवादा में पहली पाली में नकल करते 21 परीक्षार्थी धराये

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा-2024 के पहले दिन प्रशासन के अधिकारियों का जबरदस्त एक्शन परीक्षा सेंटरों पर देखने को मिला. परीक्षा के दौरान नकल करने वाले परीक्षार्थियों के अलावा परीक्षा की ड्यूटी में लगे वीक्षकों पर भी कार्रवाई की गाज गिरी है. डीएम आशुतोष कुमार वर्मा व एसपी अंब्रीष राहुल के अलावा प्रशासन के अन्य अधिकारियों ने विभिन्न परीक्षा सेंटरों पर पहुंचकर कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन की व्यवस्थाओंं का हाल जाना. इसी क्रम में गांधी इंटर विद्यालय, नवादा में जिला पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक और अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर ने औचक निरीक्षण किया. गांधी इंटर विद्यालय में आठ परीक्षार्थी चीट-पुर्जों के साथ कदाचार में लिप्त पाये गये, जिन्हें परीक्षा से निष्कासित करते हुए नियमानुकूल कार्रवाई की गयी. साथ ही गांधी इंटर विद्यालय के केंद्राधीक्षक पर सम्यक कार्य अनुपालन सुनिश्चित नहीं करने, कर्तव्य के प्रति घोर लापरवाही व परीक्षा संपन्न कराने में नकारात्मक शैली अपनाने आदि के कारण स्पष्टीकरण पूछते हुए बर्खास्त किया गया.

Also Read: बिहार इंटर परीक्षा सेंटरों पर लेट पहुंचीं छात्राओं का बवाल, कहीं सड़क जाम किया तो कहीं गेट के ताले तोड़े
नालंदा में भी कई निष्कासित, फर्जी छात्र भी धराए

नालंदा जिले में बिहार इंटरमीडिएट परीक्षा के प्रथम दिन गुरुवार को दोनों पालियों में लगभग 28832 परीक्षार्थियों में से 960 परीक्षार्थी परीक्षा से अनुपस्थित पाए गए हैं. हालांकि इनमें से कई छात्र परीक्षा केन्द्रों पर देर से उपस्थित होने के कारण भी परीक्षा में शामिल नहीं हो सके हैं. जिला प्रशासन के द्वारा पूरी सख्ती के साथ इंटरमीडिएट परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. प्रथम पाली की परीक्षा में जहां 6 फर्जी तथा दो नकलची परीक्षार्थियों को कदाचार के मामले मे परीक्षा से निष्कासित किया गया है .वही द्वितीय पाली की परीक्षा में भी एक फर्जी परीक्षार्थी को परीक्षा देते पकड़ा गया.

समस्तीपुर में परीक्षार्थी हुआ बेहोश, रेफर

समस्तीपुर के कल्याणपुर में मध्य विद्यालय बासुदेवपुर परीक्षा केंद्र पर गुरुवार को इंटरमीडिएट का एक परीक्षार्थी परीक्षा के प्रथम पाली में ही सर में चक्कर आने के कारण बेहोश होकर गिर गया. केंद्र अधीक्षक के द्वारा उसे इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कल्याणपुर में भर्ती करया गया. जहां उसकी गंभीर स्थिति को देखते हुए डॉक्टर राम लखन पंडित ने प्राथमिक उपचार के बाद इलाज के लिए सदर अस्पताल समस्तीपुर भेज दिया है. केंद्र अधीक्षक जयप्रकाश ने यह जानकारी दी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें