21.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारपटनाअब भी नहीं पास हो रहा मकान का नक्शा

अब भी नहीं पास हो रहा मकान का नक्शा

प्लानिंग रिपोर्ट पर रोक हटने के बाद भी राहत नहीं पटना : राजधानी में ऊंची इमारतों पर अब भी रोक लगी है. हालांकि आमलोग तो बिना नक्शा पास कराये रोक के बाद भी ऊंचे मकान बनाने लगे, लेकिन बिल्डरों की परेशानी बढ़ गयी है. डेली प्लानिंग रिपोर्ट के लिए आवेदन आ रहे हैं, लेकिन अब […]

प्लानिंग रिपोर्ट पर रोक हटने के बाद भी राहत नहीं

पटना : राजधानी में ऊंची इमारतों पर अब भी रोक लगी है. हालांकि आमलोग तो बिना नक्शा पास कराये रोक के बाद भी ऊंचे मकान बनाने लगे, लेकिन बिल्डरों की परेशानी बढ़ गयी है. डेली प्लानिंग रिपोर्ट के लिए आवेदन आ रहे हैं, लेकिन अब भी मामला विभागीय पेच में फंसा हुआ है. दरअसल निगम क्षेत्र में बिल्डिंग बाइलॉज का उल्लंघन कर धड़ल्ले से बड़ी-बड़ी इमारत का निर्माण हुआ, जिससे शहर में बेतरतीब तरीके से अपार्टमेंट कल्चर विकसित हुआ.

इसे लेकर डेढ़ वर्ष पहले हाइकोर्ट ने निगम प्रशासन को फटकार लगायी तथा बाइलॉज का उल्लंघन कर बनाये जा रहे निर्माणाधीन इमारतों पर अंकुश लगाने का आदेश दिया. इसके आलोक में निगम प्रशासन ने प्लानिंग रिपोर्ट देने पर रोक लगा दी थी. साथ ही निर्माणाधीन इमारतों की जांच शुरू कर दी. हालांकि वर्तमान में प्लानिंग रिपोर्ट बनाने का काम फिर से शुरू हो गया है और 11 मीटर तक ऊंची इमारतों का नक्शा पास करने की स्वीकृति दी गयी है, लेकिन वह भी विभागीय पेच में ठप पड़ा है.

रोजाना आ रहे लगभग 50 आवेदन : प्लानिंग रिपोर्ट पर से रोक हटने के बाद रोजाना प्लानिंग रिपोर्ट के लिए 50 आवेदन आ रहे हैं, लेकिन टाइमली रिपोर्ट नहीं दिये जाने के कारण करीब 1200 रिपोर्ट पेंडिंग हैं. उधर प्लानिंग शाखा के निदेशक राजेंद्र मिश्र कहते हैं कि कोई नक्शा पारित कराने के लिए आवेदन ही नहीं किया है. आवेदन आयेगा, तो नक्शा पारित होगा. ऋतु राज झा ने प्लानिंग रिपोर्ट के अनुसार नक्शा बनवा लिया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें