पटना : अब डाकघरों में मिलेगा केवल गंगोत्री का गंगाजल

पटना : आनेवाले दिनों में डाकघरों के जरिये केवल गंगोत्री का ही गंगाजल मिलेगा. ढाई साल बाद डाक विभाग ने अब ऋषिकेश के गंगाजल को बंद कर दिया है. बिहार सहित देशभर में गंगा के उद्गम स्थल गंगोत्री के गंगाजल की मांग ऋषिकेश के मुकाबले कई गुना अधिक है. डाक विभाग ने अधिकृत तौर पर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 14, 2019 9:12 AM
पटना : आनेवाले दिनों में डाकघरों के जरिये केवल गंगोत्री का ही गंगाजल मिलेगा. ढाई साल बाद डाक विभाग ने अब ऋषिकेश के गंगाजल को बंद कर दिया है.
बिहार सहित देशभर में गंगा के उद्गम स्थल गंगोत्री के गंगाजल की मांग ऋषिकेश के मुकाबले कई गुना अधिक है. डाक विभाग ने अधिकृत तौर पर ऋषिकेश के गंगाजल को बंद किये जाने की पुष्टि की है. डाक विभाग से मिली जानकारी के अनुसार हिंदुओं में ऐसी मान्यता है कि गंगा के उद्गम स्थल का गंगाजल अधिक पवित्र माना जाता है. यही कारण है कि गंगोत्री के गंगाजल की मांग काफी अधिक है.
डाक विभाग ने निर्णय लिया है कि डाकघरों में अब केवल गंगोत्री का गंगाजल उपलब्ध कराया जायेगा. पटना जीपीओ के चीफ पोस्टमास्टर राजदेव प्रसाद ने बताया कि अब उपभोक्ताओं को केवल 250 मिली बोतल में ही गंगोत्री जल मिलेगा. इसकी कीमत 30 रुपये रखी गयी है. घर पर मंगाने पर 45 रुपये और स्पीड पोस्ट का चार्ज लगेगा.

Next Article

Exit mobile version