काम की बात : अब तैयार होगा 24 कैरेट सोने के आभूषण के लिए हॉलमार्क मानक

पटना / नयी दिल्ली : उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने आज कहा कि सरकारी उपक्रम भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) को 24 कैरेट वाले सोने से बने आभूषणों के लिए हालमार्क मानक तैयार करने को कहा गया है. उन्होंने कहा कि सरकार की जल्द ही सोने की हालमार्किग (गुणवत्ता प्रमाणीकरण) को अनिवार्य किये जाने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 23, 2017 1:46 PM

पटना / नयी दिल्ली : उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने आज कहा कि सरकारी उपक्रम भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) को 24 कैरेट वाले सोने से बने आभूषणों के लिए हालमार्क मानक तैयार करने को कहा गया है. उन्होंने कहा कि सरकार की जल्द ही सोने की हालमार्किग (गुणवत्ता प्रमाणीकरण) को अनिवार्य किये जाने की योजना है और वह इसके लिए परीक्षण प्रयोगशालाओं सहित जरुरी आधारभूत ढांचों को सुदृढ करने के लिए काम काम कर रही है.

मौजूदा समय में 14, 18 और 22 कैरेट शुद्धता वाले सोने से बने आभूषणों की हालमार्किग के संदर्भ में बीआईएस के मानक हैं. पासवान ने संवाददाताओं से कहा, पहले आभूषण 24 कैरेट सोने से नहीं बनते थे। अब विदेशों में उपलब्ध अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के साथ ऐसा करना संभव हो गया है. इस श्रेणी के लिए भी मानक होने की मांग उठ रही है. पासवान बुधवार को नये भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) कानून 2016 के लागू होने के बाद बीआईएस की संचालन परिषद की पहली बैठक की अध्यक्षता करने के बाद मीडिया को यह बता रहे थे.

यह नया कानून 12 अक्तूबर से अमल में आया है. बीआईएस की महानिदेशक सुरीना राजन ने कहा कि देश में चार लाख से अधिक आभूषण कारोबारी हैं. मौजूदा समय में अधिकांश परीक्षण प्रयोगशाला निजी कंपनियों से संचालित हैं तथा हालमार्किग प्रणाली की अनिवार्यता को लागू करने के लिए इस संख्या को मजबूत किये जाने की आवश्यकता है. करीब 21,692 आभूषण विक्रेताओं ने अभी तक हालमार्किग का लाइसेंस लिया हुआ है. फिलहाल, हालमार्किग लेना वैकल्पिक है.

यह भी पढ़ें-
तेज प्रताप के बयान से बिहार में सियासी तूफान, JDU ने कहा- हमने कोई चूड़ियां नहीं पहन रखी हैं, खून पानी नहीं है

Next Article

Exit mobile version