दुग्ध उत्पादन में 16.9 फीसदी बढ़ोतरी: राजीव

बिहारशरीफ. भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता व पूर्व विधायक राजीव रंजन ने कहा कि भारत दुग्घ उत्पादन में पूरे दुनिया में पहले स्थान पर है.भारत में सात करोड़ ग्रामीण दुगध उत्पादन में लगे है. महिलाओं को बड़े पैमाने पर यह रोजगार उपल्ब्ध कराता है. ग्रामीण क्षेत्रों में आमदनी का प्रमुख जरिया है. इनकी पारिवारिक आमदनी का […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 21, 2017 12:28 PM
बिहारशरीफ. भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता व पूर्व विधायक राजीव रंजन ने कहा कि भारत दुग्घ उत्पादन में पूरे दुनिया में पहले स्थान पर है.भारत में सात करोड़ ग्रामीण दुगध उत्पादन में लगे है. महिलाओं को बड़े पैमाने पर यह रोजगार उपल्ब्ध कराता है. ग्रामीण क्षेत्रों में आमदनी का प्रमुख जरिया है.
इनकी पारिवारिक आमदनी का बहुत बड़ा हिस्सा दुग्घ बेचने से प्राप्त होता है. पशुपालन के जरिये ऐसे परिवारों की आय बढ़ाने और देश में दुग्ध उत्पादन में बढ़ाने के लिये केंद्र सरकार लगातार प्रयास कर रही है. केंद्र सरकार के प्रयास के कारण द्ग्घ उत्पादन का बहुत बढ़ा है. 2011-14 में दुग्ध उत्पादन 398 मिलियन टन से बढ़कर 2014-17 में 465 मिलियन टन हो गया है. यह 16.9 फीसदी की है. केंद्र सरकार गांव के किसानों की आमदनी बढ़े इसके लिये पशुधन की भी बढ़ोतरी हो इसे काम किये है.
जैसे ई पशुधन हाट की स्थापना, देशी गाय की नस्लों में सुधार का लक्ष्य शामिल है. पिछले तीन साल से खरीद की कीमत 13.79 की औसत बढ़ी है. पशु चिकित्सकों की कमी पूरा करने के लिये कांलेजों की संख्या 36से 52 कर दिया गया है.श्री रंजन ने कहा कि केंद्र सरकार ने बिहार में दुग्ध उत्पादन बढ़े इसके लिये कई योजनाएं चलायी है.

Next Article

Exit mobile version