26.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार : घर में दो बल्ब और एक पंखा, फिर भी बिजली विभाग ने मजदूर को भेज दिया एक करोड़ से ज्यादा का बिल

एक मजदूर के घर एक करोड़ 29 लाख का बिजली बिल आया है. इस बिल को देखकर उपभोक्ता जमीर अंसारी समेत उनका पूरा परिवार आश्चर्यचकित हो गया.

मुजफ्फरपुर के बिंदा बिजली उपकेंद्र में मीटर गड़बड़ी का मामला सामने आया है. मणिका गांव निवासी जमीर अंसारी नामक मजदूर के घर एक करोड़ 29 लाख का बिजली बिल आया है. इस बिल को देखकर जमीर अंसारी समेत उनका पूरा परिवार आश्चर्यचकित हो गया. उन्हें समझ ही नहीं आया कि उनके छोटे से घर का इतना बिजली बिल कैसे आया. हालांकि, मामले की शिकायत करने के बाद बिजली विभाग ने बिल में सुधार कर दिया.

100 यूनिट खपत का एक करोड़ से अधिक बिल

जानकारी के लिए बता दें कि मणिका गांव ढोली बिजली प्रमंडल के बिंदा बिजली उपकेंद्र के अंतर्गत आता है. जहां जमीर अंसारी का छोटा स घर है. उनके बिजली के बिल के अनुसार एक महीने में 100 यूनिट खपत का बिजली बिल सवा करोड़ के करीब आया है. वे अपने घर में मात्र दो बल्ब और एक पंखा चलाते हैं, हर महीने बिजली बिल भी जमा करते हैं. लेकिन इतना बड़ा बिल पहली बार आया है.

कहां से चुकाएंगे हम बिल : उपभोक्ता

वहीं, इस मामले में बिजली उपभोक्ता का कहना है कि हर महीने 200 से 300 रुपए का बिजली बिल आता हो जो हम जमा कर रहे हैं. लेकिन अचानक 1 करोड़ का बिल आ गया हम गरीब आदमी है इतना बिजली बिल कहां से चुकाएंगे.

जमीर अंसारी ने बताया कि दिसंबर 2022 से फरवरी 2023 तक उसके घर में 42 यूनिट बिजली की खपत हुई. मार्च से लेकर जून तक 331 यूनिट बिजली का इस्तेमाल हुआ. वहीं जुलाई में 327 यूनिट, अगस्त में 64, सितंबर में 67 यूनिट बिजली खपत हुई.

एजेंसी ने कर्मी को हटाया

शिकायत के बाद नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड पूरी तरह से सकते में आ गयी है. अधिकारियों की टीम तुरंत इसकी जांच में जुट गयी. साथ ही मामले में मीटर लगाने वाले एजेंसी के कर्मी को तत्काल हटाया गया एवं संबंधित कर्मी के जांच के निर्देश दिये गये.

Also Read: पेयजल व बिजली जैसे क्षेत्र में बिहार ने किया बेहतर काम, नीति आयोग ने की तारीफ

उचित बिल भेजने का आदेश

विद्युत कार्यपालक अभियंता श्रवण ठाकुर ने इस मामले को संज्ञान में लिया है. इसमें बिंदा उपकेंद्र के कनीय अभियंताओं को मीटर गड़बड़ी की पूरी जानकारी एकत्रित करने को कहा है. उन्होंने बिंदा बिजली उपकेंद्र के कनीय अभियंताओं को मजदूर के घर उचित बिल भेजने का आदेश दिया है.

Also Read: बिहार में सरकारी भवनों के रूफटॉप पैदा करेगी बिजली, ग्रिड से जुड़ेंगे सोलर पावर प्लांट

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें