1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. madhubani
  5. cm gifts madhubani these three schemes with more than 700 crores asj

सीएम ने मधुबनी को 700 करोड़ से अधिकवाली इन तीन योजनाओं की दी सौगात

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नीतीश कुमार
नीतीश कुमार

झंझारपुर : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 700 करोड़ से अधिक लागत बनने वाली तीन महत्वाकांक्षी योजनाओं का बड़ा सौगात दिया है. उन्होंने पटना से रिमोट द्वारा अररिया संग्राम के   मिथिला हॉट एवं पश्चिमी कोसी नहर परियोजना के अवशेष एवं पुनर्स्थापना कार्य का शिलान्यास किया. वहीं अररिया संग्राम में बन चुके मुरली भेदी झा ट्रामा सेंटर का उद्घाटन किया.

अररिया संग्राम का मिथिला हॉट 3.82 करोड रुपये की लागत से 8000 स्क्वायर फीट में बनना है. वहीं पश्चिमी कोसी नहर का अवशेष पुनर्स्थापना कार्य 696.70 करोड़ की लागत से पूरा होना है. ट्रामा सेंटर का भव्य भवन बनकर तैयार था। यहां इमरजेंसी मरीज के इलाज की बड़ी सुविधा लोगो को मिलेगी. कोसी नहर के पुर्नस्थापना निर्माण पूरा होने के बाद मिथिला क्षेत्र में 2,65,265 हेक्टेयर जमीन को सिंचाई सुविधा मिलेगी.

वर्तमान में यह सुविधा 60,000 हेक्टेयर में मिल रही है. इस सिंचाई परियोजना के धरातल पर आने से लोकही, खुटौना, अंधराठाढ़ी, फुलपरास, लखनौर, झंझारपुर, मधेपुर, बाबूबरही, खजौली, कलुआही सहित अन्य प्रखंडों के अलावा दरभंगा के भी कुछ जिले के किसान लाभान्वित होंगे. वही अररिया संग्राम में बनने वाले मिथिला हाट में मिथिला पेंटिंग, मिथिला संस्कृति के अलावा इसे पर्यटक स्थल के रूप में भी विकसित किया जा रहा है.

जल संसाधन मंत्री संजय झा ने दूरभाष पर कहा कि मिथिलांचल क्षेत्र के लिए मुख्यमंत्री के द्वारा दिया गया यह बड़ा सौगात है। सिंचाई परियोजना विराट रूप में सामने आएगी. मिथिलांचल का भूभाग एक साथ हरित क्रांति, श्वेत क्रांति और नीली क्रांति से आच्छादित हो जाएगा.वहीं दूसरी तरफ अररिया संग्राम का मिथिला हाट में मिथिला की सुगंध लोगो को मिलेगी. यह हाट मिथिलांचल संस्कृति को एक नया आयाम देगा.नया रूप देगा.

यहां आकर लोग मिथिला के कलाकृति, इसकी संस्कृति से रूबरू होंगे. यह एक पर्यटक स्थल के रूप में विकसित होगा. ट्रामा सेंटर के उद्घाटन से एनएच 57 क्षेत्र से गुजरने वाले लोगो को त्वरित स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी. मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को देखने के लिए भैरवस्थान थाना क्षेत्र के हैठीवाली गांव के समीप प्रसारण स्थल बनाया गया था.जहां पर लोगों ने मुख्यमंत्री द्वारा दी गई सौगात को अपनी आंखों से देखा. यह सौगात पाकर लोगो ने जमकर अपनी खुशी जाहिर की.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें