23.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जमुई में नक्सली अरविंद यादव के ठिकाने पर छापेमारी, डेटोनेटर, कारतूस सहित हथियारों का जखीरा बरामद

नक्सली नेता अरविंद यादव उर्फ अविनाश अपने दस्ते के साथ तेतरिया के जंगलों में एकत्रित हुआ है. ऐसी जानकारी मिलने के बाद जमुई पुलिस ने जंगल में छापेमारी की. हालांकि पुलिस पहुंचने से पहले नक्सली भाग चुके थे. लेकिन पुलिस को मौके से हथियारों का जखीरा बरामद हुआ है.

जमुई. पूर्वी बिहार-पूर्वोत्तर झारखंड भाकपा माओवादी संगठन के हार्डकोर नक्सली अरविंद यादव उर्फ अविनाश दा के जंगल में छिपे होने की सूचना पर पुलिस ने छापेमारी की. छापेमारी की आहट से नक्सली भागने में सफल रहे लेकिन पुलिस ने हथियारों का जखीरा बरामद किया है. बरामद हथियारों में डेटोनेटर, हथियार, कारतूस सहित अन्य सामान शामिल है. छापेमारी अभियान चरकापत्थर थाना क्षेत्र के तेतरिया जंगल में चलाया गया.

बड़ी घटना को अंजाम देने की थी योजना

पुलिस अधीक्षक डॉ शौर्य सुमन ने बताया कि जमुई पुलिस व एसएसबी 16वीं बटालियन को सूचना मिली कि पूर्वी बिहार, पूर्वोत्तर झारखंड के भाकपा माओवादी संगठन के कई नक्सली अपने दस्ते के साथ चरकापत्थर थाना क्षेत्र के तेतरिया जंगल व पहाड़ी क्षेत्र में गतिशील है. सूचना यह भी मिली थी कि नक्सली संगठन द्वारा किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की योजना बनायी जा रही है. इसके बाद अपर पुलिस अधीक्षक (अभियान) ओंकार नाथ सिंह के नेतृत्व में जमुई जिला पुलिस बल व एसएसबी के जवानों को शामिल कर छापेमारी दल का गठन किया गया.

जंगली क्षेत्र में चलाया गया सर्च ऑपरेशन

छापेमारी दल ने तेतरिया के जंगली क्षेत्र में सर्च ऑपरेशन चलाया. इस दौरान छापेमारी दल जंगली क्षेत्र में सर्च ऑपरेशन चला रही थी, तभी उन्हें संवेदनशील गतिविधि का एहसास हुआ. देर रात व घना कोहरा होने के बावजूद छापेमारी दल द्वारा घेराबंदी की गयी. लेकिन नक्सली अंधेरे व जंगल का लाभ लेकर निकल भागे.

छापेमारी में ये हुआ बरामद

इस दौरान छापेमारी टीम ने 6 देसी मास्केट, 7.62 मिलीमीटर छह कारतूस, 8 मिलीमीटर के छह कारतूस, दो डेटोनेटर, दो पावर जेल बरामद किया. उन्होंने बताया कि ऐसी सूचना मिल रही है कि पूर्वी बिहार पूर्वोत्तर झारखंड भाकपा माओवादी संगठन के शीर्ष नेतृत्व द्वारा नक्सली घटना को अंजाम देने के उद्देश्य से अवैध हथियार व विस्फोटक सामग्री इकट्ठी की गयी थी.

छापेमारी दल में ये थे शामिल

छापेमारी दल में चरकापत्थर स्थित एसएसबी 16वीं बटालियन के कंपनी कमांडर, एसएसबी जवान, चरकापत्थर थानाध्यक्ष, चरकापत्थर थाना के पदाधिकारी, जवान, नक्सली व तकनीकी सेल के जवान शामिल थे.

जारी है नक्सल विरोधी अभियान : पुलिस अधीक्षक

पुलिस अधीक्षक डॉ शौर्य सुमन ने बताया कि जिले में नक्सल विरोधी अभियान जारी है. इसके कारण नक्सली संगठन पूरे जिले में बैक फुट पर आ गया है. नक्सली संगठन अपने संगठन को बेहतर बनाने को लेकर प्रयासरत हैं. लेकिन पुलिस उनके मंसूबे को विफल कर रही है. उन्होंने बताया कि सूचना मिली थी कि नक्सली नेता अरविंद यादव उर्फ अविनाश अपने दस्ते के साथ तेतरिया के जंगलों में एकत्रित हुआ है. तभी पुलिसिया कार्रवाई की गयी.

जमुई में संगठन का कार्यभार अरविंद यादव के पास

गौरतलब है कि जमुई जिले के दुर्दांत नक्सली परवेज दा के पूर्वी बिहार पूर्वोत्तर झारखंड माओवादी समिति के पोलित कमेटी (केंद्रीय कमेटी) में चले जाने, संगठन के कई सदस्य की गिरफ्तारी होने व मारे जाने के बाद से जमुई जिला में संगठन का कार्यभार अरविंद यादव को ही दिया गया है.

पुलिस ने कई नक्सलियों को मार गिराया

यह भी बता दें कि पिछले दिनों जमुई जिला पुलिस ने हार्डकोर नक्सली सिद्धू कोड़ा, मतलू तुरी सहित कई बड़े नक्सली को मार गिराया है. जबकि पिंटू राणा, करुणा दी जैसे कई नक्सलियों को गिरफ्तार भी कर लिया है. इसके बाद नक्सली संगठन की पूरी जवाबदेही अरविंद यादव पर ही है.

अरविंद यादव की गिरफ्तारी के लिए लगातार छापेमारी

पुलिस लगातार अरविंद यादव की गिरफ्तारी को लेकर छापेमारी कर रही है. इस सूचना पर एसएसबी और जिला पुलिस की टीम द्वारा तेतरिया के जंगली इलाकों में सर्च ऑपरेशन चलाया गया था. पुलिस अधीक्षक ने कहा कि नक्सलियों को पुलिस की भनक मिल जाने के कारण ही वे भाग निकले.

ये अधिकारी थे मौके पर मौजूद

मौके पर चरकापत्थर एसएसबी कमांडेंट आशीष वैष्णव, अपर पुलिस अधीक्षक अभियान ओंकार नाथ सिंह, पुलिस उपाधीक्षक (मुख्यालय) अभिषेक कुमार सिंह, झाझा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राजेश कुमार सहित अन्य पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे.

Also Read: बिहार: मुंगेर में सुरक्षाबलों को उड़ाने की थी तैयारी, नक्सल प्रभावित पहाड़ी रास्ते में लगाये गये आइईडी बरामद
Also Read: रिम्स में इलाज करा रहे नक्सली को पुलिस ने किया गिरफ्तार, पहचान छिपाकर करवा रहा था इलाज

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें