1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gopalgunj
  5. coronavirus update in bihar 127 people arrived in gopalganj from abroad medical team alert coronavirus patient

कोरोना से जंग : बिहार के गोपालगंज में विदेश से पहुंचे 127 लोग, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

By Samir Kumar
Updated Date

गोपालगंज : बिहार के गोपालगंज में बुधवार को विदेश से 22 लोग और पहुंचे. स्वास्थ्य विभाग ने इनकी लिस्ट जारी कर निगरानी शुरू कर दी है. इनमें सभी ऐसे हैं, जो काम और कारोबार के सिलसिले में बाहर गये थे. कोरोना के चलते इनकी वापसी की सूचना पर स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने विदेश से आये इन लोगों के घरों पर पहुंचकर उनका परीक्षण किया. बाहर से आये लोगों में अधिकांश लोग मलेशिया, सिंगापुर, दुबई, सउदी के शामिल हैं. इन लोगों का बुधवार से 14 दिनों की निगरानी शुरू करा दी गयी है. केंद्र सरकार की ओर से विदेश से आनेवाले लोगों की हर दिन बकायदा सूची जारी हो रही है. जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर भेजी जा रही है.

किसी से भी मिले तो नमस्ते अभिवादन ही करें

घर के दरवाजे पर जाने के बाद स्वास्थ्य टीम बाहर से आनेवाले व्यक्तियों से नमस्ते अभिवादन करके बातचीत और सवालों का सिलसिला शुरू कर रही है. बुधवार को कटेया, भोरे, हथुआ, मांझा में गये स्वास्थ्यकर्मियों ने परिवार के सदस्यों को बताया कि वह इन दिनों किसी से भी मिले तो नमस्ते अभिवादन ही करें. हाथ, गले कतई न लगायें. खांसी, जुकाम, बुखार जैसे लक्षण मिलने पर व्यक्ति से एक से सवा मीटर दूरी ही बनायें रखें. बुखार, खांसी वाले मरीज मास्क जरूर लगाये. विदेश से आये व्यक्ति को दो सप्ताह तक एक कमरे में बनाये गये आइसोलेशन वार्ड में ही रखकर निगरानी की जाये.

मेडिकल किट पहुंचा सदर अस्पताल

कोरोना की रोकथाम के लिए बुधवार को मेडिकल किट सदर अस्पताल में पहुंच गया. इमरजेंसी वार्ड के बगल में बनाये गये कोरोना के संदिग्धों के लिए आइसोलेशन वार्ड में सभी प्रकार की किट उपलब्ध करा दी गयी है. यहां तैनात एएनएम व डॉक्टर के साथ-साथ संदिग्ध मरीज को भी किट व ड्रेस पहनाई जायेगी, ताकि संक्रमण फैल ना सके.

यहां से रेफर करने का है प्रावधान

विदेश से आये लोगों में यदि किसी तरह की सिम्पटम्स (खखार) मिलती है, तो उसकी जांच के लिए पटना भेजा जायेगा. सदर अस्पताल में पहुंचे संदिग्ध को विशेष एंबुलेंस से पीएमसीएच भेजा जायेगा. एंबुलेंस से भेजने की प्रक्रिया पूरी होने तक के लिए सदर अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में संदिग्ध को रखा जायेगा. इसके लिए कीट, ड्रेस, चश्मा, जूता, मास्क, ग्लव्स आदि उपलब्ध करा दी गयी है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें