1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. 21 devotees will be able to visit the mahabodhi temple know what is the guideline in bihar asj

महाबोधि मंदिर में 21 से श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन,जानें क्या है गाइडलाइन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
महाबोधि  मंदिर
महाबोधि मंदिर

बोधगया : कोरोना के संक्रमण से बचने को लेकर बंद महाबोधि मंदिर को अब 21 सितंबर से आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जायेगा. डीएम सह बीटीएमसी अध्यक्ष अभिषेक सिंह ने इसकी स्वीकृति दे दी है.

फिलहाल महाबोधि मंदिर को 21 से 30 सितंबर तक सुबह छह बजे से नौ बजे तक और दोपहर तीन बजे से शाम छह बजे तक खोला जायेगा. इसके बाद एक अक्तूबर से पूर्व की भांति मंदिर को खोला जायेगा. यानी सुबह पांच बजे से रात नौ बजे तक श्रद्धालु महाबोधि मंदिर में भगवान बुद्ध व बोधिवृक्ष का दर्शन कर सकेंगे.

हालांकि, कोरोना के खतरे को देखते हुए यह दिशा-निर्देश जारी किया गया है कि बगैर मास्क लगाये किसी को भी मंदिर परिसर में प्रवेश करने की इजाजत नहीं होगी और मंदिर के गर्भगृह में एक साथ 10 श्रद्धालु से ज्यादा भी जमा नहीं हो सकेंगे, जबकि मंदिर परिसर में एक वक्त में 100 से ज्यादा श्रद्धालुओं की मौजूदगी भी नहीं होगी.

बीटीएमसी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, श्रद्धालुओं के मंदिर परिसर में प्रवेश के लिए केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का अनुपालन किया जायेगा. इस बीच विशेष परिस्थिति में 21 से 30 सितंबर तक किसी विशेष अतिथि के लिए सुबह छह बजे से रात नौ बजे तक पूजा-दर्शन करने की स्वीकृति प्रदान की जायेगी.

उल्लेखनीय है कि लाॅकडाउन के बाद अनलॉक वन में आठ जून से 15 जुलाई तक महाबोधि मंदिर को सुबह व दोपहर में छह घंटे के लिए खोला गया था. बाद में फिर से बंद कर दिया गया था. हालांकि, तब बोधगया स्थित अन्य बौद्ध मंदिरों के प्रबंधनों द्वारा मंदिरों के गेट श्रद्धालुओं के लिए नहीं खुले थे. उम्मीद की जा रही है कि इस मर्तबा एहतियात के साथ अन्य बौद्ध मंदिर भी खुलेंगे.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें