1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. darbhanga
  5. policy made to maintain zamindari dam minister said dam strengthened outside darbhanga airport asj

जमींदारी बांध की देखरेख को बनेगी नीति, मंत्री बोले- दरभंगा एयरपोर्ट के बाहर बांध को किया जायेगा मजबूत

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
निरीक्षण करते संजय झा
निरीक्षण करते संजय झा
प्रभात खबर

दरभंगा/मधुबनी. जल संसाधन मंत्री संजय झा ने बुधवार को मधुबनी के बेनीपट्टी व बिस्फी तथा दरभंगा के केवटी प्रखंड व दरभंगा एयरपोर्ट परिसर के अंदर विभाग की ओर से कराये गये बाढ़ सुरक्षात्मक कार्यों का निरीक्षण किया. उन्होंने पत्रकारों से कहा कि जमींदारी बांध दशकों पुराना हो गया है. जल संसाधन विभाग जमींदारी बांध की बेहतर देखरेख के लिए जल्द नयी नीति तैयार करेगा.

विभाग के अधीन आने वाले सभी तटबंध सुरक्षित हैं. जल संसाधन विभाग की टीमें सभी तटबंधों पर निगरानी कर रही है. संजय झा ने मधुबनी जिले के बेनीपट्टी प्रखंड के अगरोपट्टी में जमींदारी बांध का पैदल चलकर निरीक्षण किया. उन्होंने कहा कि बिहार में जमींदारी बांध जल संसाधन विभाग ने नहीं बनाया है.

मुख्यमंत्री ने 2014 में निर्देश दिया था कि बाढ़ के दौरान जमींदारी बांध पर खतरा होने पर जल संसाधन विभाग ही बाढ़ संघर्षात्मक कार्य करायेगा. जल संसाधन विभाग जमींदारी बांध की बेहतर देखरेख के लिए जल्द नयी नीति तैयार करेगा. इसके बाद श्री झा ने मधुबनी जिले के बिस्फी प्रखंड अंतर्गत सिंघिया (श्रृंगीघाट) जाकर महराजी बांध का पैदल चल कर निरीक्षण किया.

इस दौरान स्थानीय लोगों से बात कर समस्याओं की जानकारी भी ली. उन्होंने दरभंगा के केवटी प्रखंड के करजापट्टी में विभाग द्वारा कराये गये फ्लड फाइटिंग वर्क का स्थल निरीक्षण किया. इस कार्य से लगभग 1400 घर सुरक्षित हुए हैं, जिनसे लगभग 7000 लोगों को लाभ मिला है.

एयरपोर्ट के बाहर बांध को मजबूत किये जायेगा

संजय झा ने दरभंगा एयरपोर्ट परिसर को जलजमाव से मुक्त करने के लिए चल रहे विभागीय कार्यों का निरीक्षण किया. उन्होंने एयरफोर्स के अधिकारियों, डीएम और विभागीय अधिकारियों के साथ चर्चा की.

एयरपोर्ट परिसर में रनवे के बाहर बारिश ज्यादा होने पर जलजमाव की स्थिति पैदा हो जाती है. इसके निदान के लिए जल संसाधन विभाग ने एयरपोर्ट परिसर के अंदर 10 एंटी फ्लड स्लुइस गेट बना रखा है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें