34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मिथिला की कला से भी रूबरू होंगे दरभंगा एयरपोर्ट पहुंचने वाले यात्री, लगाये जा रहे 10 बड़े शिलापट्ट

देश-विदेश से दरभंगा एयरपोर्ट पहुंचने वाले यात्रियों को मिथिला की कला से रू-ब-रू कराने के लिए जल संसाधन विभाग द्वारा एयरपोर्ट के मुख्य द्वार की तरफ मिथिला आर्ट के 10 बड़े शिलापट्ट भी लगाये जा रहे हैं. इनमें से सात शिलापट्ट पर माता सीता के जीवन पर आधारित झांकी प्रस्तुत की गई है

दरभंगा. बिहार सरकार के जल संसाधन सह सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा ने रविवार को दरभंगा एयरपोर्ट और एयरफोर्स स्टेशन की बाढ़ एवं जलजमाव से पुख्ता सुरक्षा तथा देश-विदेश से दरभंगा एयरपोर्ट पहुंचने वाले यात्रियों को मिथिला की कला से रू-ब-रू कराने के लिए जल संसाधन विभाग द्वारा कराये जा रहे कार्यों का स्थल निरीक्षण किया. इस मौके पर उन्होंने विभागीय अधिकारियों को योजना के अंतिम चरण के शेष कार्यों को अगले 15 दिनों में पूरा करने सहित कई जरूरी निर्देश दिये.

एंटी फ्लड स्लूईस गेट का भी निर्माण कराया गया

संजय कुमार झा ने बताया कि दरभंगा एयरपोर्ट और एयरफोर्स स्टेशन परिसर की बाढ़ एवं जलजमाव से पुख्ता सुरक्षा के लिए जल संसाधन विभाग द्वारा इसके चारो ओर सुरक्षात्मक रिंग बांध का सुदृढ़ीकरण किया गया है और इसके 95 मीटर गैप में नये बांध का निर्माण कराया गया है. इस रिंग बांध पर कुल 11.84 किलोमीटर लंबाई में पीसीसी सड़क का निर्माण कराया गया है और इसके स्लोप पर दो किलोमीटर लंबाई में पेवर ब्लॉक लगाया गया है. साथ ही एयरपोर्ट और एयरफोर्स स्टेशन परिसर से बारिश के पानी की निकासी तथा जलजमाव से सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक एंटी फ्लड स्लूईस गेट का भी निर्माण कराया गया है. योजना के ज्यादातर कार्य पूरे हो गये हैं.

मिथिला आर्ट के 10 बड़े शिलापट्ट भी लगाये जा रहे

संजय कुमार झा ने बताया कि देश-विदेश से दरभंगा एयरपोर्ट पहुंचने वाले यात्रियों को मिथिला की कला से रू-ब-रू कराने के लिए विभाग द्वारा एयरपोर्ट के मुख्य द्वार की तरफ मिथिला आर्ट के 10 बड़े शिलापट्ट भी लगाये जा रहे हैं. इनमें से सात शिलापट्ट पर माता सीता के जीवन पर आधारित झांकी प्रस्तुत की गई है, जिनमें सीता जन्म, फुलवारी, विवाह पंचमी, डोली कहार, अग्नि परीक्षा आदि शामिल हैं. बाकी तीन शिलापट्ट पर राधा-कृष्ण, कृष्ण-सुदामा और कवि कोकिल विद्यापति की झांकी दर्शायी गयी है. इन शिलापट्ट के साथ पौधारोपण भी कराया जा रहा है.

15 दिनों के अंदर बचे कार्यों को पूरा करने का निर्देश 

मंत्री ने स्थल निरीक्षण के दौरान विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि अंतिम चरण की फिनिशिंग के जो भी काम बाकी हैं, उन्हें 15 दिनों के अंदर पूरा करा लें. उल्लेखनीय है कि इन कार्यों का कार्यारंभ भी जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने ही 30 अप्रैल 2022 को किया था.

Also Read: उपेंद्र कुशवाहा नालंदा से करेंगे विरासत बचाओ नमन यात्रा के दूसरे चरण की शुरुआत, 20 मार्च को पहुंचेंगे अरवल
एयरपोर्ट और एयरफोर्स परिसर की सुरक्षा और बेहतर होगी

संजय कुमार झा ने कहा कि दरभंगा एयरपोर्ट परिसर में मॉनसून सीजन में जलजमाव की स्थिति बन जाती थी. यह आशंका बनी रहती थी कि पानी कहीं रनवे पर न पहुंच जाये. ऐसा होने पर विमानों का परिचालन बाधित हो जाता. बाढ़ और जलजमाव से सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से एयरपोर्ट सहित पूरे एयरफोर्स परिसर के चारो ओर जल संसाधन विभाग के रिंग बांध के सुदृढ़ीकरण और उस पर पक्की सड़क का निर्माण कार्य लगभग पूर्ण होने पर उन्हें खुशी है. उन्होंने कहा कि रिंग बांध पर पक्की सड़क का निर्माण होने से पूरे एयरफोर्स परिसर की पेट्रोलिंग में भी मदद मिलेगी, जिससे एयरपोर्ट और एयरफोर्स परिसर की सुरक्षा और बेहतर होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें