14.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारदरभंगादरभंगा में मिला कोरोना पॉजिटिव, चौथे लहर की आशंका के बीच एयरपोर्ट व रेलवे स्टेशन पर अलर्ट

दरभंगा में मिला कोरोना पॉजिटिव, चौथे लहर की आशंका के बीच एयरपोर्ट व रेलवे स्टेशन पर अलर्ट

डेली कोरोना जांच की संख्या एक बार फिर बढ़ायी जा रही है. प्रतिदिन छह हजार जांच का निर्देश जारी कर दिया गया है. इसमें तीन हजार रैपिड एंटीजन व तीन हजार आरटी पीसीआर जांच शामिल है. एयरपोर्ट व रेलवे स्टेशन पर कोरोना जांच की संख्या बढ़ाने को कहा गया है.

दरभंगा. देश में कोरोना के तेजी से बढ़ रहे नये केस से चौथी लहर की आशंका बढ़ गयी है. हालांकि बिहार में अभी ऐसी स्थिति नहीं है. बावजूद दिल्ली व अन्य राज्यों से यहां आने वाले लोग वायरस के वाहक न बन रहे हो, इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है. डेली कोरोना जांच की संख्या एक बार फिर बढ़ायी जा रही है. प्रतिदिन छह हजार जांच का निर्देश जारी कर दिया गया है. इसमें तीन हजार रैपिड एंटीजन व तीन हजार आरटी पीसीआर जांच शामिल है.

एयरपोर्ट व रेलवे स्टेशन पर बढ़ेगी जांच की संख्या

एयरपोर्ट व रेलवे स्टेशन पर कोरोना जांच की संख्या बढ़ाने को कहा गया है. गंभीर मरीजों के लिये ऑक्सीजन की सुविधा से लैस बेनीपुर एसडीएच में 90 व डीएमसीएच में 200 से अधिक बेड तैयार रखा गया है. डीएमसीएच में लगाये गये चार ऑक्सीजन प्लांट में से ओपीडी परिसर में का प्लांट खराब है. प्लांट में पावर सप्लाई में समस्या है. गायनी, शिशु व एनेस्थीसिया विभाग का प्लांट काम कर रहा है.

पिछले 24 घंटे में नया केस नहीं मिला है

डीएमसीएच में फ्लू कार्नर में रैपिड एंटिजन किट से जांच में सोमवार को एक केस पॉजिटिव निकला. मरीज से विभाग संपर्क कर रहा है. पिछले 24 घंटे में नया केस नहीं मिला है. जिला में अब तक कोरोना का कुल केस 13507 है. इसमें 13136 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. जबकि विभाग का कहना है कि कोरोना से अब तक 371 लोगों की मौत हो चुकी है.

कोरोना वार्ड को किया जा रहा दुरुस्त

कोविड केयर सेंटर में संभावित संक्रमित मरीजों की बेहतर चिकित्सा के लिये तैयारी लगभग पूरी कर ली गयी है. कोरोना वार्ड को दुरुस्त किया जा रहा है. बेड की व्यवस्था ठीक की जा रही है. गंभीर मरीजों के लिये डीएमसीएच के कोरोना आइसीयू के स्टाफ को अलर्ट कर दिया गया है.

प्रधान सचिव ने की स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक

सोमवार को स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने डीएमसीएच के अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक की. सचिव ने कोरोना जांच बढ़ाने के साथ- साथ अस्पताल की चिकित्सा व्यवस्था को दुरुस्त करने का निर्देश दिया. बताया गया कि फिलहाल माइक्रोबायोलॉजी विभाग में करीब 15 सौ सैंपल की जांच की जा रही है. अब आरटी पीसीआर जांच की संख्या बढ़ायी जायेगी. कोरोना से बचाव के लिये वैक्सीनेशन अभियान को बढ़ाने का भी निर्देश दिया गया है.

संक्रमण की संभावना से बेफिक्र भीड़

कोरोना की संभावित चौथे लहर को लेकर स्वास्थ्य विभाग तो सचेत हो गया है, लेकिन बाजार, मॉल, दुकान, मंडी में लोगों की काफी भीड़ नजर आ रही है. लोग कोरोना प्रोटोकॉल का अनुपालन नहीं कर रहे हैं. इक्का- दुक्का लोग ही मास्क पहने रहते हैं. जिला प्रशासन की ओर से कोरोना प्रोटोकॉल अनुपालन के लिये अभी तक कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किया गया है.

कोरोना के चौथे लहर की आशंका

सीएस डॉ अनिल कुमार सिन्हा ने कहा कि कोरोना के चौथे लहर की आशंका के मद्देनजर कोरोना जांच व वैक्सीनेशन पर एक बार फिर जोड़ दिया जा रहा है. रोजाना छह हजार जांच कराने को कहा गया है. सभी अस्पतालों के चिकित्साकर्मियों को सचेत कर दिया गया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें