अनंत चतुर्दशी को लेकर बाजारों में चहल-पहल

बेगूसराय/बखरी(नगर) : गुरुवार को होने वाले अनंत चतुर्दशी व्रत को लेकर बुधवार को लोगों ने नहाय खाय की. इस दिन भगवान विष्णु की अनंत रूपों की पूजा की जाती है. भगवान विष्णु की पूजा -अर्चना के बाद 14 गांठ बनाकर अपने बाहों पर अनंत धागा बांधा जाता है. ऐसी मान्यता है कि इसके बांधने से […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 12, 2019 4:57 AM

बेगूसराय/बखरी(नगर) : गुरुवार को होने वाले अनंत चतुर्दशी व्रत को लेकर बुधवार को लोगों ने नहाय खाय की. इस दिन भगवान विष्णु की अनंत रूपों की पूजा की जाती है.

भगवान विष्णु की पूजा -अर्चना के बाद 14 गांठ बनाकर अपने बाहों पर अनंत धागा बांधा जाता है. ऐसी मान्यता है कि इसके बांधने से लोगों को समस्त बाधाओं से मुक्ति मिलती है.अनंत चतुर्दशी व्रत कथा में वर्णित है कि भगवान कृष्ण की सलाह से पांडवों ने इस व्रत को विधिपूर्वक किया था और अपनी बाहों में अनंत सूत्र बांधी थी.
इस दिन अनंत देव की कथा सुनी जाती है. जिसके सुनने मात्र से लोगों की समस्त मनोकामनाएं पूर्ण होती है. पंडित अमरनाथ झा के अनुसार 12 सितंबर को सुबह से ही पूजा का योग है. इधर अनंत चतुर्दशी को लेकर बाजार में चहल-पहल देखी गयी. लोगों ने अनंत का धागा व फलों की खरीदारी की. अनंत पूजा को लेकर केला,सेव व अन्य फलों की कीमतों में उछाल देखा गया.

Next Article

Exit mobile version