जसीडीह-किऊल इएमयू ट्रेन का भागलपुर तक होगा विस्तार

भागलपुर : किऊल-भागलपुर रेलखंड पर रेलवे ने इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों का परिचालन की कवायद शुरू कर दी है. जसीडीह-किऊल के बीच चलने वाली इएमयू का विस्तार भागलपुर तक करने की योजना बनायी है. जसीडीह से आने के बाद किऊल जंक्शन पर पूरे दिन इएमयू की रैक खड़ी रहती है. खाली समय में इसका उपयोग […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 27, 2019 2:36 AM

भागलपुर : किऊल-भागलपुर रेलखंड पर रेलवे ने इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों का परिचालन की कवायद शुरू कर दी है. जसीडीह-किऊल के बीच चलने वाली इएमयू का विस्तार भागलपुर तक करने की योजना बनायी है. जसीडीह से आने के बाद किऊल जंक्शन पर पूरे दिन इएमयू की रैक खड़ी रहती है. खाली समय में इसका उपयोग भागलपुर तक करने की योजना है. वहीं, जमालपुर-किऊल के बीच चलने वाली डीएमयू को भी इएमयू में बदल कर परिचालन करेगा.

दरअसल, इलेक्ट्रिक रेल लाइन का काम किऊल-भागलपुर के बीच लगभग पूरा हो गया है. किऊल से जमालपुर तक इलेक्ट्रिक रेल इंजन का ट्रायल भी लिया जा चुका है. जमालपुर-भागलपुर के बीच केवल ट्रायल लेना बाकी है. यह काम जल्द ही पूरा होगा. वहीं, रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) 10 मार्च से पहले इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेन चलाकर निरीक्षण करेंगे. इसकी भी तैयारी पूरी कर ली गयी है. सीआरएस रिपोर्ट के बाद इस रेलखंड पर इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों के परिचालन का रास्ता साफ हो जायेगा. कुल मिला कर मार्च तक दो जोड़ी इएमयू ट्रेन का परिचालन की योजना है.
98 किमी की दूरी ढाई-तीन घंटे में होगी पूरी : इएमयू ट्रेन के परिचालन से भागलपुर-किऊल के बीच की दूरी ढाई से तीन घंटे में पूरी होगी. अभी जहां, 98 किमी की दूरी पूरी करने में चार से पांच घंटे लगते हैं. भागलपुर से किऊल के बीच की 98 किमी की दूरी पैसेंजर ट्रेनों को पूरा करने में चार से पांच घंटे लगते हैं. वहीं, मार्च से यह दूरी महज ढाई से तीन घंटे में पूरी होगी.

Next Article

Exit mobile version