मानकों को ताक पर रख बेचे जा रहे पटाखे

लाइसेंस नवीकरण के दुकानदारों ने विभाग के पास दिये हैं आवेदन लाइसेंस नवीकरण का कार्य अब तक नहीं हुआ पूरा बेगूसराय : दीपावली रोशनी का महापर्व है. इस दिन लोग दीप व पटाखे जला कर खुशियां मनाते हैं. कभी-कभी लापरवाही या ज्वलनशील पटाखे के कारण आग लग जाने जैसी दुर्घटनाएं भी हो जाती है. इन […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 16, 2017 10:20 AM
लाइसेंस नवीकरण के दुकानदारों ने विभाग के पास दिये हैं आवेदन
लाइसेंस नवीकरण का कार्य अब तक नहीं हुआ पूरा
बेगूसराय : दीपावली रोशनी का महापर्व है. इस दिन लोग दीप व पटाखे जला कर खुशियां मनाते हैं. कभी-कभी लापरवाही या ज्वलनशील पटाखे के कारण आग लग जाने जैसी दुर्घटनाएं भी हो जाती है. इन सब कारणों से सुरक्षा मानकों को लागू करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा पटाखे की बिक्री के लिए दुकानदारों को लाइसेंस निर्गत करती है. इस बार दीपावली के अवसर पर शहर में किस तरह से पटाखे की दुकानें चल रही है. सुरक्षा मानकों की क्या है स्थिति इसकी जब पड़ताल की गयी तो कई बातें सामने आयी है.
पूरी नहीं हो पायी है लाइसेंस नवीकरण की प्रक्रिया :शहर के अधिकांश पुराने पटाखे बिक्री के लाइसेंस धारकों का कहना है कि लाइसेंस नवीकरण का आवेदन जिला प्रशासन के संबंधित विभाग में दिया जा चुका है. परंतु नवीकरण का कार्य पूरा नहीं हो पाया है.
शहर की प्रमुख जगह जहां बिकते हैं पटाखे :शहर में विष्णुपुर, हीरालाल चौक ,नौरंगापुल, सराय बाजार ,कर्पूरी स्थान रोड पटाखे की बिक्री के प्रमुख केंद्र हैं. परंतु शहर के कई हिस्सों में छोटे- छोटे दर्जनों पटाखे की दुकानें बिना लाइसेंस की ही चल रही है.
लगभग 13 आवेदन लाइसेंस नवीकरण के हैंं पड़े : सूत्रों की मानें तो पटाखे की बिक्री के नये पुराने लाइसेंस नवीकरण के पड़े हैं. जिनमें कुछ का लाइसेंस निर्गत हुआ है.
अधिकांश आवेदन लंबित हैं पिछले वर्ष पांच से छह लाइसेंसी पटाखे की दुकानें थी. शहर के पटाखे दुकानदारों को अग्निशामक विभाग का एनओसी प्राप्त करने की शर्तें है. दुकानों के आगे अग्निशामक सिलिंडर बालू से भरे हुए बाल्टी रखने की शर्त है. जिसका अधिकांश पटाखे दुकानदार पालन नहीं कर रहे हैं.
कई तरह के पटाखों की भरमार :
बाजार में अनार पटाखे, हाइड्रो, रॉकेट,चक्कर, फुलझड़ियां,सात आवाज आकाशी आदि पटाखे सर्वाधिक सजायी गयी है.
क्या कहते हैं अधिकारी
पटाखे दुकानदारों को हर हाल में मानकों को पूरा करने का निर्देश दिया गया है. ऐसा नहीं करने वाले दुकानदारों के पटाखे जब्त कर लिये जायेंगे.
जनार्दन प्रसाद, एसडीओ, बेगूसराय सदर

Next Article

Exit mobile version