आनंद ने नौवीं बाजी भी ड्रॉ खेली, कार्लसन खिताब के करीब पहुंचे

सोच्चि (रुस) : विश्व शतरंज चैंपियनशिप में मुकाबला काफी रोमांचक हो चुका है. भारत के चैंपियन खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद ने मौजूदा चैंपियन कार्लसन के खिलाफ आज नौंवीं बाजी भी ड्रॉ खेली. इस मुकाबले के बाद आनंद की चैंपियनशिप में वापसी का रास्‍ता और भी कठिन हो गया है. आनंद ने आज बहुत अच्छी तैयारियों के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 20, 2014 8:13 PM

सोच्चि (रुस) : विश्व शतरंज चैंपियनशिप में मुकाबला काफी रोमांचक हो चुका है. भारत के चैंपियन खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद ने मौजूदा चैंपियन कार्लसन के खिलाफ आज नौंवीं बाजी भी ड्रॉ खेली. इस मुकाबले के बाद आनंद की चैंपियनशिप में वापसी का रास्‍ता और भी कठिन हो गया है.

आनंद ने आज बहुत अच्छी तैयारियों के साथ मुकाबले के लिए उतरे, लेकिन कार्लसन और उनके बीच नौवीं बाजी भी ड्रॉ पर खत्‍म हुई. इससे नार्वे के कार्लसन खिताब के थोड़ा करीब पहुंच गये हैं क्योंकि उन्होंने भारतीय स्टार पर अब भी एक अंक की बढ़त बना रखी है. मौजूदा चैंपियन कार्लसन ने अभी आनंद पर 5-4 से बढ़त बना रखी है.

आनंद को अब अगले तीन दौर में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी. उनके पक्ष में यही बात जाती है कि उन्हें तीन में से दो मैच सफेद मोहरों से खेलने हैं. आनंद आज काले मोहरों से खेल रहे थे और वह किसी तरह का जोखिम नहीं लेना चाहते थे. अधिकतर को लग रहा था कि कार्लसन आज जीत की कोशिश की करेंगे लेकिन बर्लिन डिफेन्स में भारतीय की तैयारियों से वह चकित हो गये और उन्होंने केवल 20 चाल में ड्रॉ पर सहमति जता दी.
इस मुकाबले की यह सबसे छोटी बाजी एक घंटे से थोडे अधिक समय तक चली और इसमें भी आनंद ने तेजी से चालें चली. उन्होंने केवल 15 मिनट में 19 चाल चली जिससे साफ होता है कि वह कितनी तैयारियों के साथ उतरे थे. इसके विपरीत कार्लसन को अपनी चालें चलने में 49 मिनट लगे.
काले मोहरों से खेलने के बावजूद आनंद शुरु से हावी होने लगे थे. विशेषकर 12वीं चाल के बाद उन्होंने कार्लसन को सोचने के लिये मजबूर किया. कार्लसन ने 13 मिनट बाद अपनी अगली चाल चली लेकिन आनंद ने फिर से तेज चाल चलकर नार्वे के खिलाडी को घुमा दिया. कार्लसन ने इसके बाद अगली चाल के लिये 26 मिनट लिये. इससे लग गया था कि कार्लसन इस बाजी में किसी तरह का जोखिम नहीं लेना चाहते हैं.

Next Article

Exit mobile version