एशियन गेम्स 1982 : घर में भारत ने किया था सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, पहली बार शामिल महिला हॉकी टीम ने जीता गोल्ड

1982 के एशियन गेम्स में भारत ने शानदार खेल दिखाया था. इस गेम्स में पहली बार शामिल घुड़सवारी, गोल्फ और महिला हॉकी में भारत ने गोल्ड पर कब्जा जमाया. इस बार टूर्नामेंट की मेजबानी भारत कर रहा था और दिल्ली में इसका आयोजन किया गया. अपने घर में भारत ने अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 9, 2018 7:41 AM

1982 के एशियन गेम्स में भारत ने शानदार खेल दिखाया था. इस गेम्स में पहली बार शामिल घुड़सवारी, गोल्फ और महिला हॉकी में भारत ने गोल्ड पर कब्जा जमाया. इस बार टूर्नामेंट की मेजबानी भारत कर रहा था और दिल्ली में इसका आयोजन किया गया. अपने घर में भारत ने अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था. इस बार भारत की झोली में 13 गोल्ड, 19 सिल्वर और 25 कांस्य पदक आये थे. गोल्फ में भी भारतीय गोल्फर लक्ष्मण सिंह ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक जीता.

व्यक्तिगत के अलावा टीम इवेंट में भी भारत ने गोल्ड मेडल जीता. इस बार इन गेम्स में महिला हॉकी को भी शामिल किया गया था, जिसमें भारत ने सभी टीमों को पछाड़ते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम किया. लीग आधार पर खेले गए मुकाबलों में भारत ने अपने सारे मैच जीते हालांकि इस बार भी पुरुष हॉकी में भारत को निराशा हाथ लगी. भारत फिर फाइनल में पाकिस्तान से हार गया था. इस बार धावक श्रीराम सिंह जिन्होंने पिछली दो बार गोल्ड जीता था, उन्हें हार का सामना करना पड़ा. 800 मीटर की रेस में चार्ल्स ब्रोमियोने ने इस चैंपियन को हराकर गोल्ड पर कब्जा जमाया.
वहीं इस गेम्स में पहली बार उड़न परी पीटी उषा ने हिस्सा लिया और 100 मीटर और 200 मीटर की रेस में सिल्वर मेडल जीता. इसी गेम्स के दौरान दूरदर्शन पर पहली बार टीवी पर रंगीन प्रसारण शुरू किया गया था. भारत ऐसा दूसरा देश बना था जिसने एक से ज्यादा बार एशियन गेम्स की मेजबानी की हो, पहले नंबर पर बैंकॉक है जिसने 4 बार इन खेलों की मेजबानी की थी. चीन ने जापान को पीछे छोड़ते हुए अपना दबदबा बनाते हुए 61 गोल्ड समेत 153 पदक पर कब्जा किया.

Next Article

Exit mobile version