75 प्रतिशत दिव्यांग सतेन्द्र सिंह ने रचा इतिहास, इंग्लिश चैनल पार करने वाले पहले एशियाई खिलाड़ी बने

भोपाल : मध्यप्रदेश के ग्वालियर के इंटरनेशनल पैरा तैराक दिव्यांग सतेन्द्र सिंह (30) ने इंग्लिश चैनल पार करके रिकॉर्ड बनाया है. सतेन्द्र सिंह 75 फीसद दिव्यांग है और रिले की तर्ज पर हुई इस प्रतियोगिता में उनकी टीम में भारत के तीन अन्य तैराक थे, जिनमें महाराष्ट्र के चेतन राउत, बंगाल के रीमो शाह और […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 26, 2018 10:11 PM

भोपाल : मध्यप्रदेश के ग्वालियर के इंटरनेशनल पैरा तैराक दिव्यांग सतेन्द्र सिंह (30) ने इंग्लिश चैनल पार करके रिकॉर्ड बनाया है. सतेन्द्र सिंह 75 फीसद दिव्यांग है और रिले की तर्ज पर हुई इस प्रतियोगिता में उनकी टीम में भारत के तीन अन्य तैराक थे, जिनमें महाराष्ट्र के चेतन राउत, बंगाल के रीमो शाह और राजस्थान के जगदीश शामिल थे.

उन्होंने 24 जून को यह उपलब्धि हासिल की. सतेन्द्र ने इस उपलब्धि को आसानी से नहीं पाया है. उन्होंने अपने इस सपने को पूरा करने के लिए 18 लाख रुपये का कर्ज बैंक से लिया था और कर्ज लेने के लिए उन्हें अपना घर गिरवी रखना पड़ा. सतेन्द्र ने लंदन से बताया, मैंने इंग्लिश चैनल पार कर लिया है. इसके लिए मुझे 18 लाख रुपये कर्ज लेना पड़ा, जिसे मैंने अपनी संपत्ति को गिरवी रखकर लिया. अब मेरी अगली चुनौती यह कर्ज वापस करना है. वह कमर के नीचे दिव्यांग है और मध्यप्रदेश सरकार के सेल्स टैक्स विभाग में क्लर्क के पद पर है.

उन्होंने कहा, हम चारों ने 36 किलोमीटर लंबा इंग्लिश चैनल 12 घंटे और 26 मिनट में कवर किया है. लेकिन ज्वार भाटा के कारण असलियत में हम 40 किलोमीटर तैरे, क्योंकि टेढ़ी-मेढ़ी लहरों के कारण दूरी बढ़ गई थी. सतेन्द्र ने कहा, मैं और मेरे तीन साथी इंग्लिश चैनल पार करने वाले एशिया के पहले दिव्यांग बन गए हैं. मैं मध्यप्रदेश का पहला पैरा तैराक हूं, जिसने इंग्लिश चैनल पार किया है. मैं 15 अगस्त को घर वापस आऊंगा.

Next Article

Exit mobile version