”भारतीय बल्लेबाजी गैरजिम्मेदाराना और बेवकूफाना”

लंदन : इंग्लैंड के पूर्व सलामी बल्लेबाज ज्योफ्री बायकाट ने भारतीय टीम की आलोचना करते हुए मेहमान टीम के बल्लेबाजी प्रदर्शन को ‘अनुभवहीन, गैरजिम्मेदाराना और बेवकूफी के करीब’ करार दिया है. बायकाट ने ‘डेली टेलीग्राफ’ में अपने कालम में लिखा, अब तक भारतीय खिलाड़ियों ने स्वयं को और अपने समर्थकों को निराश किया है. बल्लेबाजी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 14, 2018 10:49 PM

लंदन : इंग्लैंड के पूर्व सलामी बल्लेबाज ज्योफ्री बायकाट ने भारतीय टीम की आलोचना करते हुए मेहमान टीम के बल्लेबाजी प्रदर्शन को ‘अनुभवहीन, गैरजिम्मेदाराना और बेवकूफी के करीब’ करार दिया है.

बायकाट ने ‘डेली टेलीग्राफ’ में अपने कालम में लिखा, अब तक भारतीय खिलाड़ियों ने स्वयं को और अपने समर्थकों को निराश किया है. बल्लेबाजी इतनी अनुभवहीन और गैरजिम्मेदाराना थी कि यह बेवकूफी के करीब थी. आउटस्विंग होती गेंदों पर ड्राइव खेलने की कल्पना भी नहीं की जा सकती.

सलामी बल्लेबाज मुरली विजय के आउट होने के तरीकों के संदर्भ में बायकाट का मानना है कि आउटस्विंगर को फ्लिक करते हुए भारतीय बल्लेबाजों में जज्बा नहीं दिखा. उन्होंने कहा, सीधी आउटस्विंग गेंद को मिडविकेट पर खेलने की कोशिश करना और इसके बाद बोल्ड होने या बल्ले का किनारा लगने पर हैरान होना बेवकूफाना है.

इसे भी पढ़ें…

टीम इंडिया के लिए राहत की खबर, तीसरे टेस्‍ट से पहले फिट हुए बुमराह-अश्विन, कोहली पर नजरें

गेंद को अपने पैड के सामने तो खेलना ही नहीं चाहिए. बायकाट का मानना है कि भारतीय बल्लेबाजों के आउट होने के तरीके से पता चलता है कि उन्होंने सही तैयारी नहीं की. उन्होंने कहा, ये छोटी मोटी चीजें हैं जो आपको इंग्लैंड के हालात में ठीक ठाक स्विंग गेंदबाज के खिलाफ भी नहीं करनी चाहिए.

ऐसी चीजें जेम्स एंडरसन के खिलाफ करने की कोशिश करना, जो इन हालात में दिग्गजों में से एक है, बताता है कि भारतीय बल्लेबाजों ने सही तैयारी नहीं की है. टेस्ट क्रिकेट में आठ हजार से अधिक रन बनाने वाले बायकाट ने भारतीयों को लगभग सपाट विकेटों का शेर तक कह दिया. उन्होंने कहा, इन लड़कों को भारत में सपाट, सूखे, कम उछाल वाली पिचों पर बल्लेबाजी और आसान रन बनाने की आदत है.

इसे भी पढ़ें…

कोहली ने प्रशंसकों से अपील की : हमसे उम्मीद ना छोड़ें

नयी गेंद काफी कुछ नहीं करती और आप काफी शॉट सीधे खेल सकते हो. बायकाट ने कहा, भारत आत्ममुग्धता का शिकार होकर इंग्लैंड आया. अहंकार में सोच रहे थे कि वे इसी तरीके से बल्लेबाजी कर पाएंगे और सब कुछ ठीक रहेगा. जब भी आप योजना नहीं बनाएंगे और अपने क्रिकेट पर काम नहीं करेंगे तो आपको खामियाजा भुगतना होगा और भारत इस करारी हार का हकदार है जो उसे मिल रही है.

बायकाट ने साथ ही भारतीयों को चेताया कि ट्रेंटब्रिज में एंडरसन और अधिक खतरनाक होगा जहां तीसरा टेस्ट शनिवार को शुरू होगा.

Next Article

Exit mobile version