अलविदा Philip Hughes यादों में रहेंगे आप नॉटआउट

मैक्सविले : डोंट लेट द सन गो डाउन आन मी, इस गीत की गूंज और आंखों में अश्रु के साथ हजारों क्रिकेट प्रशंसकों ने आज ऑस्ट्रेलिया के युवा बल्लेबाज फिलिप ह्यूज को अंतिम विदाई दी. जनाजे के पीछे खिलाड़ी और अन्य गमगीन लोग चल रहे थे. ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के पास से जब जनाजा निकला तो […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 3, 2014 9:44 AM

मैक्सविले : डोंट लेट द सन गो डाउन आन मी, इस गीत की गूंज और आंखों में अश्रु के साथ हजारों क्रिकेट प्रशंसकों ने आज ऑस्ट्रेलिया के युवा बल्लेबाज फिलिप ह्यूज को अंतिम विदाई दी. जनाजे के पीछे खिलाड़ी और अन्य गमगीन लोग चल रहे थे. ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के पास से जब जनाजा निकला तो उन्होंने उसे गार्ड ऑफ ऑनर दिया.

जनाजे को मैक्सविले हाई स्कूल के प्रार्थना कक्ष से ले जाया गया. उसे फिलिप के पिता ग्रेग, भाई जासन, माइकल क्लार्क, मिशेल लोनेरगन, मैथ्यू डे, आरोन फिंच और टाम कूपर ने कंधा दिया. कूपर उस समय ह्यूज के साथ बल्लेबाजी कर रहे थे जब उन्हें चोट लगी थी.

फादर माइकल एलकाक ने स्कूल में प्रार्थना की. ह्यूज के परिवार, दोस्तों और क्लार्क ने जब श्रद्धांजलि दी तो वहां मौजूद लोगों की आंखें भर आयीं.

अलविदा philip hughes यादों में रहेंगे आप नॉटआउट 4




क्लार्क ने कहा ,मुझेआपके बारे में नहीं पता लेकिन मैं उसे ढूंढ़ता रहता हूं.मुझेपता है कि आपको यह अजीब लगेगा लेकिनमुझेलगता है कि अभी उसका फोन आयेगा या किसी कोने से उसका चेहरा नजर आयेगा. क्या इसी को हम आत्मा कहते हैं. यदि ऐसा है तो उसकी आत्मा अभी भी मेरे साथ है और मैं उम्मीद करता हूं कि हमेशा रहे.

उन्होंने कहा , मैं गुरुवार की रात एससीजी के बीचांेबीच गया. घास की दूब मेरे पैरों के नीचे थी जिस पर मैंने और उसने और उसके कई साथियों ने साङोदारियां बनायी, जोखिम उठाये और अपने सपनों को जिया. क्लार्क ने कहा ,वह हमेशा लोगों को जोड़ना चाहता था और खेल के लिए अपने प्यार का जश्न मनाना चाहता था.

उसी जुड़ाव के चलते दुनिया भर के क्रिकेटरों ने अपने बल्ले रखकर उसे श्रद्धांजलि दी. जो लोग उसे जानते भी नहीं थे, उन्होंने भी फूल चढ़ाये और दुनिया में क्रिकेट खेलने वाले हर देश ने भावभीनी श्रद्धांजलि दी. क्लार्क ने कहा कि ह्यूज की खेलभावना हमेशा रहेगी और खेल को बेहतर बनायेगी. उन्होंने कहा , फिलिप की खेलभावना हमेशा खेल का हिस्सा रहेगी और उस खेल के रक्षक की भूमिका निभायेगी जिसे हम सभी प्यार करते हैं. हमें इससे सीखना होगा.

उन्होंने आंसू पोंछते हुए कहा , ईश्वर तुम्हारी आत्मा को शांति दे मेरे भाई. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी जेम्स सदरलैंड ने कहा , ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट खेलने वाले 408वें क्रिकेटर बनने तक का उसका सफर प्रेरक रहा. क्रिकेट का दिल दर्द में डूबा है लेकिन धड़कना बंद नहीं होगा.

अगले हफ्ते एडीलेड में फिर खेल होगा और इसके अलावा . फिलिप ह्यूज हमेशा 63 रन पर नाबाद रहेगा. फिलिप के भाई बहन ने भी उसे भावभीनी श्रद्धांजलि दी. उसकी बहन मेगान ने कहा ,मुझेगर्व है कि तुम मेरे भाई, मेरे सबसे अच्छे दोस्त और मेरे हीरो थे. तुम्हारी मौजूदगी का अहसास उन लोगों को हमेशा होगा जो तुमसे प्यार करते हैं. मैं इस बात को हमेशा याद रखूंगी कि तुम अपने कैरियर और जीवन में तरक्की करते हुए भी कभी नहीं बदले. उसके भाई जासन ने कहा ,मुझेतुमसे बेहतर छोटा भाई नहीं मिल सकता था. छोटी उम्र से ही यह लगने लगा था कि तुम हमारे रॉक स्टार बनोगे.

मुझेअभी भी यकीन नहीं हो रहा कि मैं तुम्हे अंतिम विदाई दे रहा हूं. हमारे बचपन की यादों को हमेशा सहेजकर रखूंगा. घर के अहाते में हमारे क्रिकेट मैच जिनमें तुम हमेशा जीतते थे और कई दिन तक बल्लेबाजी करते थे.ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री टोनी एबट भी अंतिम संस्कार में मौजूद थे. उनके अलावा पूर्व खिलाड़ियों ग्लेन मैकग्रा, एडम गिलक्रिस्ट, ब्रेट ली और राड मार्श ने भी प्रार्थना और शवयात्रामें हिस्सा लिया.

अलविदा philip hughes यादों में रहेंगे आप नॉटआउट 5


जिस वक्त उनका अंतिम संस्कार हो रहा था ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लॉर्क अपने आंसुओं पर बंदिश नहीं लगा पाये. संस्कार के वक्त मर्मस्पर्शी श्रद्धांजलि पढ़े गये. ह्यूज के अंतिम संस्कार का टीवी पर सीधा प्रसारण किया गया जबकि उनके परिवार, दोस्तों और साथी खिलाड़ियों समेत हजारों लोगों ने इसमें शिरकत की. पिछले सप्ताह एक घरेलू मैच के दौरान बाउंसर लगने से ह्यूज की मौत हो गयी थी.

इस मौके पर यहां टेस्ट और वनडे श्रृंखला खेलने आयी भारतीय टीम की ओर से कप्तान विराट कोहली, बल्लेबाज रोहित शर्मा और टीम निदेशक रवि शास्त्री इस मौके पर मौजूद थे.

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ह्यूज को ट्विटर पर श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कहा , ऑस्ट्रेलिया में मर्मस्पर्शी अंतिम विदाई. फिल ह्यूज , हम तुम्हें भूल नहीं सकेंगे. आपने अपने खेल और जोश से दुनिया भर में प्रशंसक बनाये.

श्रद्धांजलि देने के बाद ह्यूज का जनाजा जब निकला तो एल्टन जान का डोंट लेट द सन गो डाउन आन मी बज रहा था. ह्यूज के शहर मैक्सविले की सड़कों पर लोगों ने उसे आखिरी विदाई दी. जान ने पिछले गुरुवार को म्युनिख में अपनी एक कन्सर्ट में ह्यूज को श्रद्धांजलि दी थी.

अलविदा philip hughes यादों में रहेंगे आप नॉटआउट 6

Next Article

Exit mobile version