21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

World Students Day 2023 : जानें इस साल का वर्ल्ड स्टूडेंट्स डे क्यों होनें वाला है खास, क्या है थीम

World Students Day 2023 Importance and Theme : 15 अक्टूबर का दिन संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा विश्व छात्र दिवस के रूप में घोषित किया गया है. अब्दुल कलाम जी का व्यवहार, आचरण और उनके द्वारा दिया जाने वाला भाषण सबको प्रभावित करता था. इसिलिए इस दिन को विश्न छात्र दिवस के रूप में मानाया जाता है.

विश्व छात्र दिवस प्रति वर्ष 15 अक्टूबर को मनाया जाता है. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि इस साल का वर्ल्ड स्टूडेंट्स डे क्यों होनें वाला है खास और क्या है इस साल का थीम.

Undefined
World students day 2023 : जानें इस साल का वर्ल्ड स्टूडेंट्स डे क्यों होनें वाला है खास, क्या है थीम 6

भारत में विश्व छात्र दिवस पर कई समारोह का आयोजन किया जाता हैं. इस दिन छात्र अपने परिसरों में एकजुट होते हैं, स्वस्थ आनंददायक प्रतियोगिताओं और चर्चाओं में भाग लेते हैं, और भोजन, खेल और गपशप के साथ खूब मौज-मस्ती भी करते हैं.

Undefined
World students day 2023 : जानें इस साल का वर्ल्ड स्टूडेंट्स डे क्यों होनें वाला है खास, क्या है थीम 7

इसके साथ ही सामाजिक कर्तव्य के महत्वपूर्ण कार्यों में भी संलग्न रहते हैं. 15 अक्टूबर को डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की स्मृति में विश्व छात्र दिवस मनाया जाता है. उनका उदाहरण दुनिया भर के बच्चों को प्रेरित करता है. 15 अक्टूबर को डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की स्मृति में विश्व छात्र दिवस मनाया जाता है. उनका उदाहरण दुनिया भर के बच्चों को प्रेरित करता है. विश्व छात्र दिवस शिक्षा और छात्रों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देता है.क

Undefined
World students day 2023 : जानें इस साल का वर्ल्ड स्टूडेंट्स डे क्यों होनें वाला है खास, क्या है थीम 8

इस दिन को डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की स्मृति में मनाया जाता है. यह दिन शिक्षा में सुधार के लिए अब्दुल कलाम के प्रयासों को प्रदर्शित करके विद्यार्थियों को प्रेरित करता है. इसके साथ ही यह दिन बच्चों को अपने सपनों को पूरा करने और जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए प्रेरित करता है. छात्र शिक्षा के मूल्यों के बारे में जानने के लिए इस दिन को मनाते हैं. छात्र इस दिन का उपयोग अपनी शैक्षिक कठिनाइयों और बेहतर शिक्षा प्रणालियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की आवश्यकता के बारे में दुनिया भर में जागरूकता बढ़ाने के लिए करते हैं.

Undefined
World students day 2023 : जानें इस साल का वर्ल्ड स्टूडेंट्स डे क्यों होनें वाला है खास, क्या है थीम 9

विश्व छात्र दिवस युवाओं और भविष्य पर उनके प्रभाव का जश्न मनाता है. यह बच्चों को बड़े सपने देखने, लक्ष्य बनाने और उनके लिए प्रयास करने के लिए प्रेरित करता है, जिससे वे समाज को बेहतर बनाने में सक्षम होते हैं. छात्रों और शिक्षा के लिए एक दिन निर्धारित करने से शैक्षिक चिंताओं के बारे में अंतर्राष्ट्रीय जागरूकता बढ़ती है और शिक्षा प्रणालियों को बढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की आवश्यकता होती है.

Undefined
World students day 2023 : जानें इस साल का वर्ल्ड स्टूडेंट्स डे क्यों होनें वाला है खास, क्या है थीम 10

यह बच्चों को शैक्षणिक रूप से सफल होने, अपने हितों का पालन करने और अच्छे नागरिक बनने के लिए प्रोत्साहित करता है. यह दिन नवाचार और उद्यमशीलता को बढ़ावा देता है, जो छात्रों को रचनात्मक सोचने और फलने-फूलने के लिए प्रोत्साहित करके समाज और अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें