18.7 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Uttarakhand Famous Lakes: ये हैं उत्तराखंड के फेमस झील, जो पर्यटकों का मन मोह लेती हैं

Uttarakhand Famous Lake: उत्तराखंड की वादियां से पूरा विश्व रूबरू है. ऊंचे पहाड़, खूबसूरत झरने, नदियां और प्रकृति के बीच सजती झीलें पर्यटकों का मन मोह लेती हैं. चलिए जानते हैं उत्तराखंड की फेमस झील कौन सी है. जहां आपको एक बार जरूर घूमने जाना चाहिए.

Undefined
Uttarakhand famous lakes: ये हैं उत्तराखंड के फेमस झील, जो पर्यटकों का मन मोह लेती हैं 7

Uttarakhand Famous Lake: उत्तराखंड अपनी संस्कृति और प्रकृतिक खूबसूरती के लिए फेमस है. यहां की वादियां से पूरा विश्व रूबरू है. ऊंचे पहाड़, खूबसूरत झरने, नदियां और प्रकृति के बीच सजती झीलें पर्यटकों का मन मोह लेती हैं. चलिए जानते हैं उत्तराखंड की फेमस झील कौन सी है. जहां आपको एक बार जरूर घूमने जाना चाहिए.

Undefined
Uttarakhand famous lakes: ये हैं उत्तराखंड के फेमस झील, जो पर्यटकों का मन मोह लेती हैं 8
भीमताल झील

उत्तराखंड के फेमस झीलों में से एक भीमताल झील है. यह नैनीताल से भी बड़ा है. यहां न केवल भारत के अलग-अलग कोने से लोग घूमने के लिए आते हैं बल्कि विदेश से भी पर्यटक यहां की खूबसूरती देखने के लिए आते हैं.

Undefined
Uttarakhand famous lakes: ये हैं उत्तराखंड के फेमस झील, जो पर्यटकों का मन मोह लेती हैं 9
सातताल

नैनीताल से लगभग 23 किमी की दूरी पर और भीमताल से 3 किमी पैदल दूरी पर सातताल है. जो समुद्र तल से 1370 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यह एक अनोखी, अद्भुत और बेहतरीन जगह है. जहां दूर-दूर पर्यटक सैर करने के लिए आते हैं.

Also Read: PHOTOS: ये हैं पश्चिम बंगाल की बेस्ट जगहें, जानिए यहां घूमने के लिए सबसे अच्छा समय और इसका इतिहास
Undefined
Uttarakhand famous lakes: ये हैं उत्तराखंड के फेमस झील, जो पर्यटकों का मन मोह लेती हैं 10
खुर्पाताल

उत्तराखंड के नैनीताल में स्थित खुर्पाताल एक खूबसूरत झील है. यह झील नैनीताल से 12 किलोमीटर दूर है. खुर्पाताल झील का नाम इसकी आकृति के कारण रखा गया है, जो घोड़े के खुर जैसी दिखती है.

Undefined
Uttarakhand famous lakes: ये हैं उत्तराखंड के फेमस झील, जो पर्यटकों का मन मोह लेती हैं 11

बात करें इसकी खासियत की तो यह झील पन्ना नीला-हरा रंग की है. जो समुद्र तल से 1,635 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. बताया जाता है कि यह अपने आप अपना रंग बदलती रहती है. कभी इसका पानी लाल तो कभी काला दिखाई देता है. इसे ‘रहस्यमयी झील’ भी कहा जाता है. यह झील उत्तराखंड के प्राकृतिक रत्नों में से एक है.

Undefined
Uttarakhand famous lakes: ये हैं उत्तराखंड के फेमस झील, जो पर्यटकों का मन मोह लेती हैं 12
नैनी झील

सात पहाड़ियों से घिरा नैनी झील बेहद खूबसूरत है. इसे भारत का झील जिला के नाम से भी जाना जाता है. क्योंकि चारों ओर से यह झीलों से घिरा हुआ है. झीलों का शहर नैनीताल उत्तराखंड राज्य का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है. इस खूबसूरत झील में हर रोज पर्यटक बोटिंग का आनंद लेने आते हैं.

Also Read: Snowfall Places: स्नोफॉल का लेना है मजा तो दिसंबर में घूमने के लिए बेस्ट हैं देश की ये जगहें, यहां देखें Pics
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें