15.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeझारखण्डपलामूPHOTOS: क्रिसमस को लेकर झारखंड के मसीही विश्वासियों में उल्लास, देखते बन रही चर्च की खूबसूरती

PHOTOS: क्रिसमस को लेकर झारखंड के मसीही विश्वासियों में उल्लास, देखते बन रही चर्च की खूबसूरती

पलामू जिले के मेदिनीनगर के विभिन्न चर्चों में प्रभु यीशु के जन्मोत्सव पर रात्रि जागरण किया गया. आराधना की गयी. चरनी सजायी गयी और एक दूसरे को मसीही विश्वासियों ने क्रिसमस की बधाई दी. पलामू से सैकत चटर्जी व राकेश पाठक की रिपोर्ट.

Undefined
Photos: क्रिसमस को लेकर झारखंड के मसीही विश्वासियों में उल्लास, देखते बन रही चर्च की खूबसूरती 10

मेदिनीनगर में क्रिसमस की पूर्व संध्या पर रविवार को शहरी क्षेत्र के गिरजाघरों में पुण्यरात का जागरण हुआ. मसीही विश्वासियों ने प्रभु यीशु का जन्मोत्सव मनाया. शहर के स्टेशन रोड स्थित यूनियन चर्च में शाम 5.30 बजे से पुण्य रात्रि जागरण आराधना शुरू हुई, जो देर रात तक चली. इसी तरह शांति की महारानी गिरजाघर व सीएनआई चर्च में भी रात्रि जागरण कार्यक्रम हुए. इस अवसर पर काफी संख्या में मसीही समुदाय के लोग मौजूद थे.

Undefined
Photos: क्रिसमस को लेकर झारखंड के मसीही विश्वासियों में उल्लास, देखते बन रही चर्च की खूबसूरती 11

यूनियन चर्च में पादरी प्रभु रंजन मसीह ने विशेष आराधना एवं प्रार्थना संपन्न करायी. मसीही विश्वासियों ने प्रभु यीशु के जन्म पर कैंडल जलाकर प्रार्थना की एवं पावन रैन, पावन रैन गीत प्रस्तुत किया. क्रिसमस को लेकर चर्च को आकर्षक ढंग से सजाया गया था. मसीही विश्वासियों ने चर्च में चरनी भी सजायी, जो आकर्षण का मुख्य केंद्र था. पादरी प्रभु रंजन मसीह ने प्रभु यीशु के आगमन का संदेश दिया और लोगों को क्रिसमस की बधाई दी. सोमवार की सुबह नौ बजे से क्रिसमस की आराधना चर्च में शुरू की गयी. इस कार्यक्रम के बाद सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक अन्य धर्म के श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए चर्च खुला रहा. मौके पर डॉ नीलम होरो, अनुराग, विलसन, अभिषेक मसीह, बालेश्वर कुजूर, रौशनी, निलय आदि ने चर्च में हुए पूजा अनुष्ठान को सफल बनाने में सहयोग किया.

Undefined
Photos: क्रिसमस को लेकर झारखंड के मसीही विश्वासियों में उल्लास, देखते बन रही चर्च की खूबसूरती 12

रेड़मा के सीएनआइ चर्च में क्रिसमस की पूर्व संध्या पर शाम छह बजे से पुण्य रात का जागरण शुरू हुआ. पादरी संजीत खलको ने विधि-विधान से आराधना संपन्न करायी. मसीही विश्वासी प्रभु यीशु के जन्म को याद करते हुए हर्षित हुए. पादरी ने संदेश देते हुए कहा कि दुनिया में प्रभु यीशु का आगमन दुखों से छुटकारा दिलाने व समाज में प्रेम, भाईचारा व आनंद का वातावरण तैयार करने के लिए हुआ है. चर्च में आराधना के दौरान मसीही विश्वासियों ने सुनो दूत गण गाते हैं, ख्रीस्त राजा की जय सहित कई कैरोल गीत प्रस्तुत किया और एक-दूसरे को क्रिसमस की शुभकामना दी.

Undefined
Photos: क्रिसमस को लेकर झारखंड के मसीही विश्वासियों में उल्लास, देखते बन रही चर्च की खूबसूरती 13

सीएनआई चर्च के प्रचारक सुनील तिर्की ने बताया कि क्रिसमस के अवसर पर सोमवार की सुबह 7.30 बजे से आराधना एवं पूजा अनुष्ठान शुरू हुआ. मौके पर हीरामणी तिर्की, राजकुमार तिर्की, कनकलता तिर्की, पुष्पा कच्छप, ममता कच्छप, हर्षलता कच्छप, पावेल कुमार, निदान गिद्ध, मसिहदान गिद्ध, मोहिनी मिंज, कल्पना तिग्गा, दुलारी कच्छप, निर्मला कच्छप सहित कई मसीही शामिल थे. रविवार की सुबह में चर्च आराधना एवं मिस्सा पूजा संपन्न हुई.

Undefined
Photos: क्रिसमस को लेकर झारखंड के मसीही विश्वासियों में उल्लास, देखते बन रही चर्च की खूबसूरती 14

शांति की महारानी गिरजाघर में डाल्टनगंज कैथोलिक चर्च के विशप थिओडर मस्केरहंस ने रात्रि जागरण पूजा का नेतृत्व किया. इस अवसर पर विशप ने शांति, सद्भावना और शिक्षा का संदेश दिया. उन्होंने मसीही विश्वासी के साथ साथ सभी पालामुवासियो को क्रिसमस की बधाई दी. देर रात तक चली इस रात्रि पूजा में काफी संख्यां में मसीही भाई बहन मौजूद थे.

Undefined
Photos: क्रिसमस को लेकर झारखंड के मसीही विश्वासियों में उल्लास, देखते बन रही चर्च की खूबसूरती 15

शांति की महारानी गिरजाघर में सुबह की आराधना आठ बजे से शुरू हुई, इसमें भी काफी संख्या में लोग मौजूद थे. सुबह की पूजा आराधना पल्ली पुरोहित फादर मॉरिस कुजूर के नेतृत्व में किया गया. कार्यक्रम को सफल बनाने में फादर फबियानुस सिंदुरिया, फादर मार्टिन, फादर संजय गिद्ध आदि ने सराहनीय योगदान दिया.

Undefined
Photos: क्रिसमस को लेकर झारखंड के मसीही विश्वासियों में उल्लास, देखते बन रही चर्च की खूबसूरती 16

शांति की महारानी गिरजाघर में चर्च प्रांगण में सजाए गए बड़ी चरनी को देखने काफी भीड़ उमड़ी, यहां तक कि चरनी के साथ सेल्फी लेने के लिए लोगो को लाइन लगाना पड़ा. चरनी को काफी आकर्षक ढंग से सजाया गया था.

Undefined
Photos: क्रिसमस को लेकर झारखंड के मसीही विश्वासियों में उल्लास, देखते बन रही चर्च की खूबसूरती 17

पूजा आराधना के बाद चर्चों के बाहर लोगो ने एक दूसरे को चूमकर, हाथ मिलाकर व गले लगकर मेरी क्रिसमस कहते हुए शुभकामनाएं दी. इससे पहले चर्च के अंदर लोगो ने बालक ईशु के प्रतिमा को भी चूमकर गले लगाया और मेरी क्रिसमस कहा.

Undefined
Photos: क्रिसमस को लेकर झारखंड के मसीही विश्वासियों में उल्लास, देखते बन रही चर्च की खूबसूरती 18

पूजा कार्यक्रम समाप्त होने के बाद चर्च प्रांगण में लगी माता मेरी की प्रतिमा के सामने कैंडल जलाकर शांति की दुआ और मनोकामना की. इसके बाद चर्च प्रांगण में जमकर नागपुरी व क्रिसमस गीतों पर झूमर नृत्य प्रस्तुत किया गया. इस दौरान चर्च के आसपास शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस बल की भी तैनाती की गयी थी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें