32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिजली कनेक्शन देने में शेखपुरा प्रदेश में दूसरा

दो की जगह एक साल में ही हर घर पहुंची बिजली शेखपुरा : प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य) एवं मुख्यमंत्री विद्युत संबंध निश्चय योजना के तहत हर घर विद्युत उपलब्ध कराने में शेखपुरा जिले राज्य का दूसरा जिला बन गया है. विद्युत कंपनी की टीम ने जिले के लिए निर्धारित दो वर्षों का […]

दो की जगह एक साल में ही हर घर पहुंची बिजली

शेखपुरा : प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य) एवं मुख्यमंत्री विद्युत संबंध निश्चय योजना के तहत हर घर विद्युत उपलब्ध कराने में शेखपुरा जिले राज्य का दूसरा जिला बन गया है. विद्युत कंपनी की टीम ने जिले के लिए निर्धारित दो वर्षों का लक्ष्य एक वर्ष में ही पूरा कर उपलब्धि हासिल की है. इसके पूर्व मुंगेर जिला लक्ष्य को पूरा करने वाला पहले पायदान का जिला बना था. विद्युत कंपनी के कार्यपालक अभियंता दिनेश कुमार ने बताया कि जिले में 11,365 घरों को विद्युत कनेक्शन देने का लक्ष्य निर्धारित किया था.
इसके लिए सरकार द्वारा निर्धारित तिथि एक मई 2017 से अभियान शुरू किया गया था. अभियान के तहत घर-घर विद्युत कनेक्शन के साथ मीटर लगाने की योजना थी. इसी योजना के तहत जिले के अंदर शत-प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति कर विद्युत विभाग राज्य के दूसरे पायदान पर अपना स्थान बना चुका है. केंद्र और राज्य सरकार के इस विशेष मुहिम की सफलता को लेकर सरकार ने विद्युत कनेक्शन की व्यवस्था को बिल्कुल सरल कर दिया था.
खराब विद्युत मीटर बदलने के लिए चलेगी मुहिम : सरकार की इस मुहिम में हर घर विद्युत कनेक्शन देने की इस उपलब्धि के बाद अब खराब पड़े मीटरों को बदलने के लिए भी मुहिम चलायी जायेगी. दरअसल हर घर विद्युत कनेक्शन योजना के तहत जिले में काम कर रहे साईं मेटल प्रोडक्ट लिमिटेड कंपनी एवं विद्युत विभाग के अधिकारी और कर्मियों की कड़ी मेहनत से यह साकार हो सका है.
अरियरी प्रखंड में सबसे अधिक कनेक्शन : जिले में हर घर विद्युत कनेक्शन के लिए चलाये गये अभियान को लेकर प्रखंड स्तर पर प्राप्त आंकड़े को अगर देखें तो सर्वाधिक विद्युत कनेक्शन अरियरी प्रखंड में दिये गये हैं. यहां सभी 2498 लोगों को विद्युत कनेक्शन से लाभान्वित किया गया. इसके बाद दूसरे पायदान पर शेखपुरा प्रखंड में 2075, शेखोपुरसराय में 1975, बरबीघा में 1857, चेवाड़ा में 1549 एवं घाटकुसुंभा में 1288 कनेक्शन दिये गये.
क्या कहते है अधिकारी
सौभाग्य एवं निश्चय योजना के तहत जिले में हर घर विद्युत कनेक्शन के लिए चलाए गए अभियान में 11365 लोगों को कनेक्शन से लाभांवित किया गया. जिन्हें निर्बाध विद्युत ऊर्जा उपलब्ध कराने की दिशा में कंपनी चुनौती के रूप में काम करेगी.
दिनेश कुमार, कार्यपालक विद्युत अभियंता सप्लाई शेखपुरा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें