25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रांची: 11वीं बोर्ड के रिजल्ट में नहीं जुड़ेगा प्रैक्टिकल का मार्क्स

458 केंद्रों पर होगी परीक्षा, कल से डाउनलोड होगा एडमिट कार्ड रांची: राज्य में 11वीं बोर्ड की परीक्षा 11 मार्च से शुरू होगी. झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली है. पहली बार ओएमआर शीट पर परीक्षा होगी. विद्यार्थी पांच मार्च से जैक की वेबसाइट से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर […]

458 केंद्रों पर होगी परीक्षा, कल से डाउनलोड होगा एडमिट कार्ड
रांची: राज्य में 11वीं बोर्ड की परीक्षा 11 मार्च से शुरू होगी. झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली है. पहली बार ओएमआर शीट पर परीक्षा होगी. विद्यार्थी पांच मार्च से जैक की वेबसाइट से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे. परीक्षा को लेकर राज्य भर में 458 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. 11वीं बोर्ड के परीक्षा पैटर्न में इस वर्ष से बदलाव किया गया है. 11वीं के रिजल्ट में प्रायोगिक परीक्षा का अंक नहीं जोड़ा जायेगा.
अब तक 11वीं की बोर्ड परीक्षा में जैक की ओर से स्कूल-कॉलेजों को केवल प्रश्न पत्र व उत्तरपुस्तिका उपलब्ध करायी जाती थी. परीक्षा स्कूल-कॉलेज अपने स्तर से लेते थे. मूल्यांकन भी शिक्षण संस्थान अपने स्तर से करते थे. रिजल्ट तैयार कर इसकी जानकारी जैक को दी जाती थी, पर वर्ष 2019 से परीक्षा से लेकर उत्तरपुस्तिका के मूल्यांकन व रिजल्ट प्रकाशन का कार्य जैक की देखरेख में होगा. 11वीं बोर्ड परीक्षा गृह केंद्रों पर नहीं होगी.
स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थी उन्हीं केंद्रों पर परीक्षा देंगे, जिन केंद्रों पर संबंधित विद्यालय के इंटरमीडिएट की परीक्षा हुई थी. परीक्षा सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी. सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव होंगे. परीक्षा 19 मार्च तक दो पाली में होगी. रिजल्ट मार्च के अंत तक जारी कर दिया जायेगा. अप्रैल के प्रथम सप्ताह से 12वीं की कक्षाएं शुरू हो जायेंगी. उल्लेखनीय है कि अब तक 11वीं की परीक्षा सामान्यतया जुलाई-अगस्त में होती थी. इस कारण 12वीं की कक्षाएं समय पर शुरू नहीं हो पाती थीं.
मैट्रिक-इंटर की विशेष प्रायोगिक परीक्षा 11 व 12 को
मैट्रिक व इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षा में किसी कारण से शामिल नहीं होने वाले परीक्षार्थियों को जैक ने एक और अवसर देने का निर्णय लिया है. पूर्व में हुई प्रायोगिक परीक्षा में अगर कोई परीक्षार्थी शामिल नहीं हुए हैं, तो वे 11 व 12 मार्च को संबंधित परीक्षा केंद्र पर प्रायोगिक परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. जैक ने विशेष परीक्षा को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिया है.
11वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गयी है. परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया गया है. प्रायोगिक परीक्षा नहीं ली जायेगी. स्कूल-कॉलेज अपने स्तर से परीक्षा ले सकते हैं, पर इसका प्राप्तांक रिजल्ट में नहीं जोड़ा जायेगा.
महीप कुमार सिंह, जैक सचिव
आठ मार्च से परीक्षा सामग्री का वितरण
11वीं की परीक्षा को लेकर प्रश्न पत्र, ओएमआर शीट, रोल सीट एवं उपस्थिति पत्रांक का वितरण आठ मार्च से किया जायेगा. परीक्षा केंद्रों के केंद्राधीक्षक 10 मार्च तक जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय से परीक्षा से संबंधित सामग्री प्राप्त कर सकते हैं. जिस दिन जिस विषय की परीक्षा होगी, उस दिन उसी विषय से संबंधित प्रश्न पत्र का पैकेट खोला जायेगा. प्रश्न पत्र को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी संबंधित जिले के जिला शिक्षा पदाधिकारी की होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें