23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना : यूपीएससी पैनल से नियुक्त होंगे डीजीपी

बिहार कैडर के सबसे सीनियर 1983 बैच के आईपीएस एसके सिन्हा का नाम सूची में नहीं पटना : बिहार में नये पुलिस महानिदेशक के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. यह सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के अनुसार हो रही है. राज्य सरकार ने संघ लोक सेवा आयोग को पांच नामों की एक सूची सौंपी […]

बिहार कैडर के सबसे सीनियर 1983 बैच के आईपीएस एसके सिन्हा का नाम सूची में नहीं
पटना : बिहार में नये पुलिस महानिदेशक के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. यह सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के अनुसार हो रही है. राज्य सरकार ने संघ लोक सेवा आयोग को पांच नामों की एक सूची सौंपी है. आयोग तीन नामों का पैनल बनाकर राज्य सरकार को देगा. प्रदेश सरकार आयोग द्वारा सुझाए गये इन तीन नामों में से एक को डीजीपी के पद पर नियुक्त करेगी.
31 जनवरी 2019 को रिटायर्ड हो रहे डीजीपी केएस द्विवेदी सहित बिहार में डीजी स्तर के सात अधिकारी हैं. सरकार ने यूपीएससी को राजेश रंजन, कुमार राजेश चंद्रा, आरके मिश्रा, सुनील कुमार और गुप्तेश्वर पांडे का नाम पुलिस महानिदेशक के लिए भेजा है. बिहार कैडर के सबसे सीनियर 1983 बैच के आईएपीएस एसके सिन्हा का नाम इस सूची में नहीं है.
वह 01 जनवरी 2015 से केंद्र में अपनी सेवा दे रहे हैं. यूपीएसपी इन पांच नामों पर विचार करेगी. दो कमजोर उम्मीदवारों का नाम हटाकर तीन उम्मीदवारों की सूची बिहार सरकार को भेज देगी. सुप्रीम कोर्ट कीगाइडलाइन को आधार मानें तो संघ लोक सेवा आयोग उस नाम को सबसे अधिक तरजीह देगा, जो योग्यता के साथ- साथ जिनका कार्यकाल दो साल बचा हो.
सरकार ने इन पांच पर जताया भरोसा
राजेश रंजन : 1984 बैच के आईपीएस अफसर हैं. 10 मई 2015 से केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं. 30 नवंबर 2020 को रिटायर्ड हो रहे हैं.
कुमार राजेश चंद्रा : 1985 बैच के आईपीएस अफसर हैं. 31 दिसंबर 2021 को रिटायर्ड हो रहे हैं. 17 नवंबर 2017 से केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं.
राकेश मिश्रा : 1986 बैच के आईपीएस हैं. 17 नंवबर 2017 से केंद्र में हैं. वर्तमान में आईटीबीपी में डीजी हैं. इनका कार्यकाल 31 मार्च 2020 तक है.
सुनील कुमार : 1987 बैच के अफसर हैं. डीजी कम अध्यक्ष बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम के अलावा होमगार्ड एवं अग्निशमन सेवाएं तथा सिविल डिफेंस के डीजी का भी अतिरिक्त प्रभार है. 31 जुलाई 20 को रिटायर्ड हो रहे हैं.
गुप्तेश्वर पांडेय 1987 बैच के आईपीएस हैं. 28 फरवरी 21 तक कार्यकाल है. गुप्तेश्वर पांडे डीजी बिहार पुलिस अकादमी के पद पर तैनात हैं. डीजी बीएमपी और डीजी ट्रेनिंग का अतिरिक्त प्रभार है. बिहार सरकार के शराबबंदी अभियान को लेकर जागरूकता कार्यक्रमों को लेकर सक्रिय हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें