23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

डेंगू के डंक से परेशान पटना शहर : अब पीएमसीएच बाहरी मरीजों को नहीं देगा प्लेटलेट्स

मांग बढ़ने से पीएमसीएच में प्लेटलेट्स का स्टॉक हो गया सीमित पटना : पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल के ब्लड बैंक में अब खुद के डेंगू मरीजों को देने के लिए ही प्लेटलेट्स बच गये हैं. अस्पताल प्रशासन ने अब दूसरे अस्पताल के मरीजों को प्लेटलेट्स देने से मना कर दिया है. इसका आदेश अस्पताल प्रशासन […]

मांग बढ़ने से पीएमसीएच में प्लेटलेट्स का स्टॉक हो गया सीमित
पटना : पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल के ब्लड बैंक में अब खुद के डेंगू मरीजों को देने के लिए ही प्लेटलेट्स बच गये हैं. अस्पताल प्रशासन ने अब दूसरे अस्पताल के मरीजों को प्लेटलेट्स देने से मना कर दिया है. इसका आदेश अस्पताल प्रशासन ने ब्लड बैंक प्रभारी को जारी कर दिया है. दरअसल पीएमसीएच के ब्लड बैंक में अब तक बाहर के मरीज भी प्लेटलेट्स लेने के लिए आते थे. पिछले 10 दिनों के अंदर प्लेटलेट्स की अचानक डिमांड बढ़ गयी. नतीजा पीएमसीएच के ब्लड बैंक में स्टॉक सीमित हो गया. ऐसे में अस्पताल प्रशासन ने बाहर के मरीजों को प्लेटलेट्स देने से इन्कार करदिया है.
पीएमसीएच में बढ़ रहे मरीज, घट रहा प्लेटलेट्स : पीएमसीएच में डेंगू मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. अब तक 35 मरीज ऐसे हैं जिनको भर्ती कर इलाज किया जा रहा है. लगातार बढ़ रहे मरीजों की संख्या के चलते अस्पताल के ब्लड बैंक में प्लेटलेट्स का कोटा खत्म होते जा रहा है.
नतीजा अस्पताल प्रशासन ने दूसरे अस्पताल से आ रहे मरीजों को प्लेटलेट्स देने से हाथ खड़ा कर दिया है. ब्लड बैंक से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को छह मरीज दूसरे अस्पताल से आये थे. जिन्हें प्लेटलेट्स नहीं दिये गये.
25 को रक्तदान शिविर
प्लेटलेट्स की कमी व अस्पताल के मरीजों की सुविधा को देखते हुए बाहर के मरीजों को प्लेटलेट्स देने से इन्कार किया गया है. विशेष परिस्थिति व अतिरिक्त प्लेटलेट्स होने पर ही दूसरे अस्पताल के मरीज को प्लेटलेट्स दिया जायेगा.अस्पताल ने सभी लोगों से रक्तदान करने की अपील की है. प्लेटलेट्स की कमी को देखते हुए 25 अक्टूबर को रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है.
डॉ राजीव रंजन प्रसाद, अधीक्षक पीएमसीएच.
– संकरी गलियों में नहीं हो रही है फॉगिंग: कंकड़बाग बड़ा इलाका है, पिछले कई दिनों तक लगातार जलजमाव से प्रभावित रहा था. कई मोहल्ले काफी संकरे और घनी आबादी वाले हैं. निगम के पास अब तक 10 बड़ी फॉगिंग मशीनें हैं. इनसे बड़ी और चौड़ी सड़कों पर आसानी से फॉगिंग हो जाती है, लेकिन संकरी गलियों में इनका पहुंचना मुश्किल होता है. इससे संकरी गलियों में फॉगिंग नहीं हो पा रही है.
हर चौथे घर में डेंगू का मरीज
कंकड़बाग स्थित अशोक नगर के वार्ड नंबर 31 व 32 में डेंगू का कहर सबसे अधिक है. यहां करीब पांच हजार घरों में डेढ़ लाख लोगों की आबादी है. हर चौथे घर में डेंगू के मरीज मिल रहे हैं. इतना ही नहीं लोगों की शिकायत है कि सिर्फ एक बार ही निगम का दस्ता डेंगू छिड़काव के लिए आया था.उसके बाद से फॉगिंग नहीं हो रही है.बाईपास इलाके के पास कई प्लॉटों में अभी तक बारिश का पानी भरा हुआ है, जिसमें मच्छर पनप रहे हैं.
अनुष्का भी आयी चपेट में
अशोक नगर की रहने वाली 10 साल की अनुष्का पिछले 15 दिनों से स्कूल नहीं जा पा रही है. परिजनों ने बताया कि प्लेटलेट्स अचानक घटने लगा. जब जांच करायी गयी, तो डेंगू की पुष्टि हुई.परिजनों का आरोप है कि स्वास्थ्य विभाग लोगों के चेकअप व इलाज के बड़े-बड़े दावे करता है, लेकिनडेंगू को रोकने में नाकाम साबित हो रहा है.
पीएमसीएच में फिर मिले डेंगू के 40 मरीज
25 पटना के, मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 427
पटना सहित पूरे बिहार में डेंगू का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है. लगातार मिल रहे डेंगू के मरीजों ने स्वास्थ्य विभाग के व्यवस्था का पोल खोल कर रख दिया है. सोमवार को पीएमसीएच में फिर 40 नये मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है. इसमें अकेले सिर्फ पटना से 25 मरीज हैं. इसके अलावा सारण से 6, बेगूसराय से 3, गया से 1, नालंदा से 1, जहानाबाद से 1, इस्ट चंपारण से 2. इसी तरह अलग-अलग जिलों को मिला के कुल 40 डेंगू के मरीज मिले हैं.
पीएमसीएच के वायरोलॉजी लैब के इंचार्ज डॉ सच्चिदानंद कुमार ने कहा कि सोमवार को लैब में आये सैंपल जांच में सबसे अधिक पटना के मरीज हैं. इन मरीजों कुछ का इलाज शहर के अलग-अलग अस्पतालों में भी किया जा रहा है. इन 40 मरीज के साथ अकेले पीएमसीएच के वायरोलॉजी लैब में अब तक 427 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है.
एनएमसीएच में डेंगू जांच किट खत्म
पटना सिटी : नालंदा मेडिकल अस्पताल के सेंट्रल पैथोलॉजी में डेंगू मरीजों के जांच में उपयोग आने वाले जांच किट खत्म हो गये हैं. अस्पताल कर्मियों की मानें तो जांच किट उपलब्ध कराने के लिए अस्पताल प्रशासन को लिखा गया है.
वहीं अस्पताल के अधीक्षक डॉ चन्द्रशेखर का कहना है कि अस्पताल में डेंगू मरीजों के उपचार की समुचित व्यवस्था है. जांच किट की कमी नहीं है. पैथोलॉजी विभाग की ओर से जांच किट की मांग किये जाने पर उपलब्ध करा दिया जायेगा. मरीजों को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी. उन्होंने बताया कि अस्पताल में डेंगू मरीजों के लिए 10 बेड आरक्षित हैं जिसमें 5-5 बेड पुरुष व महिला मरीजों के लिए आरक्षित है. मरीजों की संख्या बढ़ने पर अतिरिक्त बेड उपलब्ध कराया जायेगा.
एनएमसीएच में छह मरीज भर्ती
पटना सिटी : सिटी में डेंगू मच्छरों का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. रोज डेंगू के नये मरीज सामने आ रहे हैं. सोमवार को नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल के मेडिसिन विभाग जांच के लिए आये 14 सैंपलों में से 6 में डेंगू पुष्टि हुई.
रोग की पुष्टि के बाद मरीजों को इलाज के लिए भर्ती किया गया. इधर, अस्पताल की सेंट्रल पैथोलॉजी में डेंगू के जांच के लिए मरीजों के 10 सैंपल आये थे, जिनमें में डेंगू से पीड़ित तीन मरीजों की पुष्टि हुई है. माइक्रोबायोलॉजी विभाग में भी दो सैंपल जांच के लिए आये थे जिनमें दोनों निगेटिव निकले. नालंदा मेडिकल अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि अस्पताल में सोमवार को भी डेंगू की जांच के लिए दो दर्जन से अधिक मरीजों के सैंपल आये जिनकी रिपोर्ट मंगलवार को दी जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें