27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना : पार्षद बोले, झाड़ू-बेलचा तक नहीं, कमिश्नर बोले भाड़े पर लो, सड़क पर कचरा कतई मंजूर नहीं

बैठक में पार्षदों ने अपने-अपने वार्डों की बतायीं समस्याएं पटना : नगर निगम के कंकड़बाग अंचल में शनिवार को मेयर सीता साहू व नगर आयुक्त अनुपम कुमार सुमन की अध्यक्षता में पार्षदों की बैठक आयोजित की गयी. बैठक में पार्षदों ने वार्डों की सफाई व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए कहा कि मजदूरों की कमी है. […]

बैठक में पार्षदों ने अपने-अपने वार्डों की बतायीं समस्याएं
पटना : नगर निगम के कंकड़बाग अंचल में शनिवार को मेयर सीता साहू व नगर आयुक्त अनुपम कुमार सुमन की अध्यक्षता में पार्षदों की बैठक आयोजित की गयी. बैठक में पार्षदों ने वार्डों की सफाई व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए कहा कि मजदूरों की कमी है. यहां तक कि झाड़ू-बेलचा तक नहीं मिलता है.
महीनों से कूड़ा प्वाइंट पर कचरा बिखरा पड़ा है, जिसकी बदबू दूर-दूर तक फैल रही है. पार्षदों के सवालों के जवाब में नगर आयुक्त ने कार्यपालक पदाधिकारी पूनम कुमारी को निर्देश दिया कि जितने उपकरणों को भाड़े पर लेना है लें, लेकिन डोर-टू-डोर शुरू करने से पहले अंचल क्षेत्र से शत-प्रतिशत कचरे का उठाव हो जाना चाहिए. इसके साथ ही नगर आयुक्त ने कहा कि आगामी त्योहारों को देखते हुए वार्ड स्तर पर आवश्यक मजदूरों की सूची तैयार करें और अतिरिक्त मजदूरों की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित करें, ताकि त्योहार के दौरान शहर साफ-सुथरा रहे.
जलजमाव की समस्या लोगों को कर रही परेशान : वार्ड संख्या 29 की पार्षद अर्चना राय, वार्ड 32 की पार्षद पिंकी यादव के साथ-साथ कई पार्षदों ने जलजमाव की समस्या पर सवाल उठाये. अर्चना राय ने अपनी समस्या बताते हुए कहा कि जलजमाव की बड़ी समस्या है और लोग दिन-रात परेशान हो रहे हैं.
नाला निर्माण की जरूरत है, लेकिन निर्माण कार्य में देरी हो रही है. जवाब में नगर आयुक्त ने कार्यपालक पदाधिकारी को निर्देश दिया कि नये सिरे से नाला उड़ाही कराएं. इसके साथ ही कार्यपालक अभियंता को निर्देश देते हुए कहा कि ठेकेदार काम नहीं कर रहा है, तो ब्लैकलिस्ट कर दूसरे से काम कराएं.
वार्ड पार्षद कुमार संजीत ने कहा कि अंचल में दो फॉगिंग मशीनें हैं, जो हमेशा खराब रहती हैं. किसी वार्ड में नियमित फॉगिंग व एंटी लार्वा का छिड़काव नहीं हो रहा है. डेंगू के मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है. वार्ड संख्या 33 में डेंगू मरीजों की संख्या 100 से अधिक हो गयी है.
वहीं, वार्ड संख्या 33 के पार्षद पति ने कहा कि खुद पार्षद डेंगू से पीड़ित हैं. लेकिन, सिर्फ एक दिन फॉगिंग व एंटी लार्वा का छिड़काव किया गया है. इसके जवाब में कार्यपालक पदाधिकारी ने कहा कि दो फॉगिंग मशीनों व एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जा रहा है. नगर आयुक्त ने कहा कि अंचल में 11 वार्ड हैं और 11 मशीनों के माध्यम से एंटी लार्वा के छिड़काव के साथ-साथ फॉगिंग कराना सुनिश्चित करें.
दफ्तर को व्यवस्थित करने का दिया निर्देश : पार्षदों की बैठक खत्म करने के बाद नगर आयुक्त ने अंचल कार्यालय का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त ने देखा कि अंचल कार्यालय के हॉल में ही शाखा के अधिकारी व कर्मचारी बैठ कर काम करते हैं. नगर आयुक्त ने निर्देश दिया कि मुख्य बिल्डिंग के बगल में पर्याप्त खाली जगह है. नूतन राजधानी अंचल की तर्ज पर व्यवस्था सुनिश्चित कराएं.
जलजमाव पर लोगों का प्रदर्शन
मेयर व नगर आयुक्त के साथ पार्षदों की बैठक शुरू होने से पहले इंदिरा नगर के दर्जनों लोग अंचल कार्यालय पहुंचे और नगर आयुक्त के पहुंचने का इंतजार करने लगे. नगर आयुक्त अंचल कार्यालय पहुंचे, तो जलजमाव से परेशान लोगों ने प्रदर्शन करने लगे और नगर आयुक्त के खिलाफ नारा लगाने लगे.
प्रदर्शन कर रहे लोगों में से दो लोगों को नगर आयुक्त बुलाया और समस्या सुने. समस्या सुनने के बाद नगर आयुक्त ने आश्वासन दिया कि एक सप्ताह में निदान कर दिया जायेगा. नगर आयुक्त के आश्वासन देने के बाद सभी प्रदर्शनकारी लोग वापस लौट गये.
हर घर नल का जल योजना को धरातल पर उतारने की कवायद तेज
बोरिंग लगाने को लेकर निकाला टेंडर
निगम क्षेत्र में करीब 114 बोरिंग हैं, जिसके माध्यम से घर-घर पानी पहुंचाया जा रहा है. लेकिन, दर्जनों बोरिंग जर्जर हैं, जो लोड बढ़ने में हमेशा खराब होते रहते हैं. जर्जर बोरिंग के साथ-साथ नये बोरिंग लगाने को लेकर 24 स्थल चिह्नित किये गये हैं.
इन चिह्नित जगहों पर नयी बोरिंग लगाने को लेकर टेंडर निकाल दिया गया है. अगले दो-तीन माह में बोरिंग लगाने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जायेगी. इस बारे में मेयर सीता साहू ने बताया कि जलापूर्ति पाइप बिछाने को लेकर राशि को स्वीकृति प्रदान कर दी गयी है. अब इसको लेकर प्रशासनिक स्वीकृति दी जा रही है. गर्मी शुरू होने से पहले जलापूर्ति से संबंधित सभी योजनाओं को पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें