25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

13 उम्मीदवारों में से कौन जायेगा संसद भवन, फैसला आज

जहानाबाद नगर : लोकसभा चुनाव परिणाम को लेकर तमाम कयासों पर आज विराम लग जायेगा. लोकसभा के परिणाम का हर शख्स को बेसब्री से इंतजार है. किसके सिर होगा सांसद का ताज और 13 उम्मीदवारों में कौन संसद भवन पहुंचेगा इसका फैसला आज हो जायेगा. लोकसभा चुनाव की मतदान प्रक्रिया समाप्त होने के बाद गुरुवार […]

जहानाबाद नगर : लोकसभा चुनाव परिणाम को लेकर तमाम कयासों पर आज विराम लग जायेगा. लोकसभा के परिणाम का हर शख्स को बेसब्री से इंतजार है. किसके सिर होगा सांसद का ताज और 13 उम्मीदवारों में कौन संसद भवन पहुंचेगा इसका फैसला आज हो जायेगा. लोकसभा चुनाव की मतदान प्रक्रिया समाप्त होने के बाद गुरुवार को मतगणना होगी.

मतगणना के बाद चुनाव मैदान में उतरे प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला हो जायेगा. मतगणना के लिए एसएस काॅलेज में मतगणना केंद्र बनाया गया है, जहां सभी तैयारी पूरी कर ली गयी है. बुधवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम नवीन कुमार और एसपी मनीष ने मतगणना केंद्रों का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया.
डीएम ने बताया कि स्वच्छ पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण मतगणना कराने के लिए जिला प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था की गयी है ताकि कोई भी अवांछित व्यक्ति मतगणना परिसर में प्रवेश न कर सके. मतगणना कक्ष में जाने के लिए चार स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गयी है.
डीएम ने बताया कि मतगणना कार्य में लगे कर्मियों को मतगणना स्तर तक पहुंचाने के लिए वाहनों की व्यवस्था की गयी है. आंबेडकर चौक और रेलवे स्टेशन से सुबह 4 बजे से वाहनों की व्यवस्था रहेगी. साथ ही मतगणना समाप्ति के बाद संबंधित कर्मियों को एसएस काॅलेज से आंबेडकर चौक एवं रेलवे स्टेशन तक वाहनों की सुविधा प्रदान की जायेगी.
मतगणना परिसर में मीडिया सेंटर भी स्थापित किया गया है. नोडल पदाधिकारी ने बताया कि प्रेस प्रतिनिधि को मीडिया सेंटर में बैठने की व्यवस्था की गयी है. वहीं मतगणना स्थल पर प्राथमिक उपचार के लिए चिकित्सक दल की प्रतिनियुक्ति की गयी है. साथ ही अग्निशामक पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे.
विधानसभावार 14-14 टेबलों पर होगी मतगणना
लोकसभा चुनाव की मतगणना के लिए प्रत्येक विधानसभा के लिए 14 टेबल लगाये गये हैं. जिन पर मतगणना का कार्य संपन्न होगा. डीएम ने सख्त निर्देश दिया है कि सभी पदाधिकारी पर्यवेक्षकीय, मतगणना सहायक एवं अन्य कर्मी गुरुवार की सुबह 6 बजे तक अपना योगदान कर लेंगे.
उन्होंने बताया कि मतगणना भवन में अलग-अलग विधानसभा के लिए 14-14 टेबल लगाये गये हैं. इनमें एक-एक मतगणना पर्यवेक्षक, एक-एक मतगणना सहायक और एक-एक माइक्रो आॅब्जर्वर की प्रतिनियुक्ति की गयी है. साथ ही दो अतिरिक्त माइक्रो आॅब्जर्वर की प्रतिनियुक्ति की गयी है.
सबसे पहले पोस्टर बैलट पेपर की गिनती आरओ टेबल पर की जायेगी. पुलिस केवल विधि-व्यवस्था के कार्य में लगायी गयी है. मतगणना कक्ष के अंदर पुलिसकर्मियों का प्रवेश वर्जित होगा. मतगणना कक्ष में मोबाइल, खैनी-बीड़ी, सिगरेट, चाकू, माचिस जैसे आपत्तिजनक वस्तु ले जाने पर पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा. मतगणना परिसर में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है.
एनडीए और महागठबंधन के बीच है कांटे की टक्कर
जनता की अदालत ने 19 मई को ही इवीएम के जरिये अपना संदेश दे दिया था. लोकतंत्र के मालिकों की आवाज इवीएम में बंद है, जिसे गुरुवार को सार्वजनिक किया जायेगा. कहने को तो लोकसभा चुनाव में 13 प्रत्याशी ताल ठोंक रहे थे, लेकिन कांटे की टक्कर एनडीए और महागठबंधन के प्रत्याशी के बीच ही है. सुबह 8 बजे से एसएस काॅलेज में मतों की गिनती शुरू हो जायेगी.
शाम तक परिणाम भी आ जायेगा. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतों की गिनती होनी है. काॅलेज कैंपस के आसपास सुरक्षा बलों की भारी फौज तैनात की गयी है, जिसकी नजर चुनाव परिणाम के बाद उपद्रव मचाने वाले लोगों पर टिकी होगी.
एनडीए प्रत्याशी चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी अपनी जीत का दावा कर रहे हैं, वहीं महागठबंधन के प्रत्याशी सुरेंद्र यादव भी भारी मतों से विजयी होने की बात कह रहे हैं. हालांकि मतगणना के बाद ही यह स्पष्ट हो पायेगा कि जनता ने किसके पक्ष में अपना बहुमूल्य मत दिया है.
अभिकर्ताओं के प्रवेश के लिए बना है अलग द्वार
मतगणना अभिकर्ता के मतगणना केंद्र में प्रवेश के लिए अलग द्वार बनाया गया है. मतगणना कक्ष में मोबाइल, कैमरे के अलावे कोई भी इलेक्ट्राॅनिक गैजेट ले जाने की इजाजत नहीं दी जायेगी. एसपी मनीष ने बताया कि मतगणना के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गये हैं. पूरा मतगणना परिसर अर्धसैनिक बलों के अधीन रहेगा. जगह-जगह पर सुरक्षा की व्यवस्था की गयी है.
बिना पहचान पत्र के कोई भी पदाधिकारी अथवा अन्य कर्मी एवं व्यक्ति मतगणना परिसर में प्रवेश नहीं कर सकेगा. मतगणना परिसर के अंदर वरीय प्रशासनिक पदाधिकारी एवं प्रेक्षक के वाहन के ही प्रवेश की अनुमति दी जायेगी. शेष वाहन परिसर के बाहर ही लगाया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें