25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हीरक रोड में बायो मेडिकल वेस्ट प्लांट लगायेगा नगर निगम, पांच करोड़ की लागत से लगेगा प्लांट

धनबाद : अस्पताल व नर्सिंग होम संचालकों को बायो मेडिकल वेस्ट इधर-उधर नहीं फेंकना पड़ेगा. नगर निगम के कर्मचारी अस्पताल व नर्सिंग होम जायेंगे और कचरा कलेक्शन करेंगे. कचरा कलेक्शन कर उसे सीधे प्लांट तक पहुंचायेंगे. प्लांट में बायो मेडिकल वेस्ट का डिस्पोजल होगा. सब कुछ ठीक ठाक रहा तो जनवरी-फरवरी में बायो वेस्ट मेडिकल […]

धनबाद : अस्पताल व नर्सिंग होम संचालकों को बायो मेडिकल वेस्ट इधर-उधर नहीं फेंकना पड़ेगा. नगर निगम के कर्मचारी अस्पताल व नर्सिंग होम जायेंगे और कचरा कलेक्शन करेंगे. कचरा कलेक्शन कर उसे सीधे प्लांट तक पहुंचायेंगे. प्लांट में बायो मेडिकल वेस्ट का डिस्पोजल होगा.
सब कुछ ठीक ठाक रहा तो जनवरी-फरवरी में बायो वेस्ट मेडिकल प्लांट लगाने की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी. सरकार से स्वीकृति मिलने के बाद नगर निगम ने प्लांट की प्रक्रिया शुरू कर दी है. टेंडर करने के पहले नर्सिंग होम व अस्पताल प्रबंधकों से उनकी राय ली जायेगी.
पूछा जायेगा कि कैसा प्लांट लगाया जाये और धनबाद के लिए क्या बेहतर होगा. उनकी राय को टेंडर के एनआइटी में समाहित किया जायेगा. ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि जो भी कंपनी प्लांट लगायेगी उसे कम से कम पांच साल तक मेंटेनेंस करना होगा.
बोर्ड में पांच करोड़ की मिल चुकी है स्वीकृति : नगर निगम बोर्ड में बायो वेस्ट प्लांट के लिए पांच करोड़ की स्वीकृति मिल चुकी है. सरकार के पास प्रस्ताव भेजा गया था. सरकार ने भी प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है.
प्लास्टिक प्रोसेसिंग प्लांट भी लगेगा
बायो वेस्ट के साथ प्लास्टिक प्रोसेसिंग प्लांट भी लगाया जायेगा. दो एकड़ जमीन पर बायो मेडिकल वेस्ट प्लांट लगाया जायेगा. इसके साथ प्लास्टिक प्रोसेसिंग प्लांट लगाने का भी प्रस्ताव है. हीरक रोड में सरकारी जमीन पर प्लांट लगाने पर चर्चा चल रही है. हालांकि अब तक कोई ठोस निर्णय नहीं लिया गया है. प्लास्टिक प्रोसेसिंग प्लांट पर 75 लाख रुपये खर्च होंगे. इसके लिए भी दो एकड़ जमीन की जरूरत होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें