27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पुरी-दुर्ग एक्सप्रेस में अब यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

कोलकाता : 18425/18426 पुरी-दुर्ग-पुरी एक्सप्रेस 18 कोचों के पहले रेक को उन्नत कर उत्कृष्ट श्रेणी के कोचों में बदल दिया गया है. उत्कृष्ट श्रेणी के कोचों के साथ इस ट्रेन का आज पुरी से परीक्षण परिचालन किया जायेगा. रेल मंत्रालय ने मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों के कोचों को उत्कृष्ट परियोजना के तहत उन्नत करने के […]

कोलकाता : 18425/18426 पुरी-दुर्ग-पुरी एक्सप्रेस 18 कोचों के पहले रेक को उन्नत कर उत्कृष्ट श्रेणी के कोचों में बदल दिया गया है. उत्कृष्ट श्रेणी के कोचों के साथ इस ट्रेन का आज पुरी से परीक्षण परिचालन किया जायेगा. रेल मंत्रालय ने मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों के कोचों को उत्कृष्ट परियोजना के तहत उन्नत करने के लिए कदम उठाये हैं, जिसमें देशभर में 66 जोड़ी ट्रेनों के 140 रेक के कोचों को उन्नत किया जायेगा.

इस उन्नयन के बाद यात्रियों को यात्रा के दौरान और अधिक सुविधाएं उपलब्ध करायी जायेगी. खुर्दा रोड मण्डल के तहत भुवनेश्वर कोचिंग डिपो के 10 रेक व पुरी कोचिंग डिपो के 11 रेकों को उत्कृष्ट परियोजना के तहत उन्नयन के लिए चुना गया है. उत्कृष्ट परियोजना के तहत ट्रेनों में कई नयी सुविधाएं प्रदान की जायेगीं. इसके तहत ट्रेनों के बाहरी हिस्से को पीला और गहरा भूरा रंग से रंगा गया है. उत्कृष्ट कोचों के टॉइलेट में इपाॅक्सी एवं पीवीसी फ्लोरिंग की गयी है.
नामी कंपनियों के क्रोम प्लेटेड ब्रास नलों के अलावा डबल एक्टिंग फ्लशिंग वॉल्ब, स्टेनलेस स्टील के कूड़ेदान, एसी कोचों में हैंड स्प्रे, फर्स्ट एसी कोचों में टॉयलेट पेपर रोल के अलावा दुर्गंध दूर करने के लिए विषेश प्रकार के एग्जाॅस्ट फैन लगाये गये हैं. इन उत्कृष्ट कोचों में ऊर्जा दक्ष एलइडी लाइट व नये पंखे लगाये गये हैं. दृष्टि-बाधित यात्रियों की सुविधा के लिए ब्रेल साइनेज उपलब्ध कराये गये हैं. फस्ट एसी के कोचों की सुंदरता बढ़ाने के लिए इसमें पेन्टिंग व फोटो फ्रेम लगाये गये हैं. इसमें रेल विरासत, स्वच्छ भारत, पर्यावरण संरक्षण, एक भारत-श्रेष्ठ भारत, बायो-टॉयलेट के अलावा विभिन्न सूचना के प्रदर्षन के लिए एल्युमिनियम कंपोजिट बोर्ड पर स्टीकर लगाये गये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें