32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

वेस्ट बंगाल को ‘बेस्ट बंगाल’ बनायेंगे मुकेश अंबानी, करेंगे 5000 करोड़ रुपये का निवेश

कोलकाता : रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआर्इएल)के मालिक मुकेश अंबानी ने वेस्ट बंगाल को ‘बेस्ट बंगाल’ बनाने की बात कही है. उन्होंने पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार की ओर से आयोजित बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट के दौरान कहा कि वेस्ट बंगाल बहुत जल्द ‘बेस्ट बंगाल’ में तब्दील होगा. उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से यहां […]

कोलकाता : रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआर्इएल)के मालिक मुकेश अंबानी ने वेस्ट बंगाल को ‘बेस्ट बंगाल’ बनाने की बात कही है. उन्होंने पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार की ओर से आयोजित बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट के दौरान कहा कि वेस्ट बंगाल बहुत जल्द ‘बेस्ट बंगाल’ में तब्दील होगा. उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से यहां निवेश के प्रति अनुकूल माहौल बना है, उससे यहां निवेश की मात्रा बढ़ेगी. इस मौके पर उन्होंने बंगाल में और 5000 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की.

इसे भी पढ़ेंः राज्य का नया नारा : बंगाल मतलब बिजनेस

इस दौरान उन्होंने कहा कि यह निवेश पेट्रोलियम और खुदरा कारोबार में होगा. इस दो दिवसीय सम्मेलन में उन्होंने यह भी कहा कि यह निवेश अगले तीन साल में होगा.रिलायंस राज्य में मोबाइल फोन और सेट टॉप बॉक्स के विनिर्माण के लिए भी निवेश करेगी. इसके जरिये इलेक्टॉनिक उत्पादों को बढ़ावा दिया जायेगा.

15 हजार करोड़ रुपये का पहले ही निवेश कर चुके हैं मुकेश अंबानी

आरआर्इएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बताया कि आरआर्इएल दूरसंचार कारोबार में 15 हजार करोड़ रुपये का निवेश कर चुकी है. पहले सिर्फ 4500 करोड़ रुपये के निवेश की प्रतिबद्धता जतायी गयी थी. उन्होंने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तारीफ की. उन्होंने कहा कि ममता बनर्जी के नेतृत्व में राज्य में अनुकूल कारोबारी तैयार हुआ है. इसी वजह से यहां निवेश करना संभव हुआ है.

जियो का भी होगा विस्तार

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो नेटवर्क के दायरे में पश्चिम बंगाल की 100 फीसदी आबादी इस साल दिसंबर में आ जायेगी और. उन्होंने कहा कि वर्तमान में हमारे जियो नेटवर्क के दायरे में राज्य के 1,000 शहर और 39,000 गांव हैं. राज्य का प्रत्येक गांव 4जी प्रौद्योगिकी के दायरे में होगा. कंपनी ऑप्टिकल फाइबर के साथ बंगाल को जोड़ने की महत्वाकांक्षी परियोजना पर काम कर रही है. समूह राज्य के पांच जिलों में डिजिटल सेवाएं लांच करेगी, जो डिजिटल उद्यमिता को बढ़ावा देगी.

इटली की कंपनी के साथ समझौते पत्र पर हस्ताक्षर

बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट के पहले दिन इटली की लेदर कंपनी इटालियन लेदर रिसर्च इंस्टीट्यूट और सीएलसी टीए टैनर्स एसोसिएशन, कोलकाता के बीच समझौता पत्र पर हस्ताक्षर हुआ. इटली के एसएसआइपी डिस्ट्रिक्ट के अध्यक्ष पाओलो गुरीसत्ती तथा स्प्रेटेक के सीइओ गोलिन मौरो ने समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किया.

आर्ट वैली के प्रोफेसर अलबर्टो कोविसिलो ने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार के सहयोग से आपसी विचार-विमर्श से यह समझौता हो सका है. वे लोग बंगाल की टेनरी कंपनी को तकनीकी सहायता प्रदान करेंगे. बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट में आर्ट वैली के लगभग 30 प्रतिनिधि आये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें