23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आरा : रेडलाइट एरिया की महिला को नंगा कर घुमाया, कई घरों व दुकानों में लगायी आग, पथराव कर पुलिस को खदेड़ा, फायरिंग

बिहिया (आरा) : थाना क्षेत्र के बिहिया नगर स्थित बिहिया रेलवे स्टेशन के पूर्वी छोर पर रेल ट्रैक के किनारे रेड लाइट एरिया के समीप सोमवार को एक लापता छात्र का शव मिलने के बाद गुस्साये परिजनों व ग्रामीणों ने जमकर बवाल काटा. इस दौरान उपद्रवियों ने रेड लाइट एरिया के कई घरों व बाइक […]

बिहिया (आरा) : थाना क्षेत्र के बिहिया नगर स्थित बिहिया रेलवे स्टेशन के पूर्वी छोर पर रेल ट्रैक के किनारे रेड लाइट एरिया के समीप सोमवार को एक लापता छात्र का शव मिलने के बाद गुस्साये परिजनों व ग्रामीणों ने जमकर बवाल काटा.
इस दौरान उपद्रवियों ने रेड लाइट एरिया के कई घरों व बाइक में आग लगा दी और जमकर पथराव किया. इस दौरान उग्र लोगों ने एक घर के सामने रखी बाइक व साइकिल को भी आग के हवाले कर दिया. उपद्रवियों ने मौके पर पहुंची पुलिस को पथराव कर खदेड़ दिया.
उपद्रवियों ने बक्सर से पटना जा रही 63220 डाउन ईएमयू और 12791 डाउन सिकंदराबाद-पटना एक्सप्रेस समेत इस रूट से गुजरने वाली कई ट्रेनों पर भी जमकर पथराव किया. इसमें कई यात्रियों के जख्मी होने की आशंका है. आग बुझाने के लिए मौके पर पहुंची दमकल गाड़ी के कर्मियों व दमकल वाहन पर भी जमकर पथराव किया गया, जिससे दमकल कर्मी भाग खड़े हुए.
इंटर कक्षा का छात्र था, रविवार को कंप्यूटर में एडमिशन लेने गया था : नगर के रेडलाइट एरिया के पास रेल ट्रैक के पास सोमवार की दोपहर में स्थानीय लोगों ने एक युवक का शव देखा. युवक की पहचान शाहपुर थाना क्षेत्र के दामोदरपुर निवासी गणेश साह के पुत्र विमलेश कुमार साह (16 वर्ष) के रूप में की गयी.
परिजनों ने बताया कि उसने इसी वर्ष मैट्रिक परीक्षा पास की थी तथा कंप्यूटर में एडमिशन लेने के लिए रविवार को आरा गया था. बताया कि रविवार को रात नौ बजे उससे मोबाइल पर बात हुई थी, जिसके बाद से वह घर नहीं पहुंचा और सोमवार को उसका शव रेडलाइट एरिया के पास पाया गया.
परिजनों व ग्रामीणों का आरोप था कि रेड लाइट एरिया में रहनेवालों ने ही उसकी हत्या कर के शव को रेललाइन के समीप फेंक दिया है, जिससे लोगों का गुस्सा रेड लाइट एरिया के घरों पर केंद्रित था.
शव की सूचना के बाद भी काफी देर से पहुंची पुलिससूचना देने के बाद भी बिहिया पुलिस व जीआरपी देर से शाम में पहुंची.दोनों ही पुलिस एरिया को लेकर आपस में ही उलझ गयी. भारी संख्या में जुटे लोगों ने पुलिस को शव उठाने से रोक दिया और आसपास के घरों के दरवाजे, खिड़कियों को तोड़ते हुए आगजनी शुरू कर दी.
उपद्रवियों ने गुमटीनुमा कई दुकानों में आग लगा दी और बाइक व साइकिल को भी जला दिया. इस दौरान लोगों ने गुड़िया थियेटर की महादलित मालकिन की जमकर पिटाई कर दी और उसे नंगा कर नगर में घुमाया.
बाद में कई थानों की पहुंची पुलिस ने किसी तरह भीड़ के हाथों से उसे बचाया और उसका इलाज कराया. बाद में पुलिस पुनः रेड लाइट एरिया के समीप पहुंची और उपद्रवियों को खदेड़ने के लिए चार राउंड हवाई फायरिंग की. जवाब में उपद्रवियों ने पुलिस पर पत्थर बरसाने शुरू कर दिये, जिससे पुलिस को भागना पड़ा.
जिला मुख्यालय से पहुंचा पुलिस बल भी दुबका रहा
लगभग तीन घंटों तक उपद्रव के बाद जिला मुख्यालय आरा से भारी संख्या में पुलिस मौके पर पहुंची और उपद्रवियों पर लाठी बरसाना कर खदेड़ दिया. यहां भी उपद्रवी पुलिस पर भारी पड़े. पुलिस पर जमकर पथराव करने लगे. शाम लगभग आठ बजे आरा से और बिहिया पहुंची पुलिस ने घेराबंदी कर उपद्रवियों को खदेड़ दिया.
पुलिस ने इस दौरान लगभग आठ चक्र हवाई फायरिंग भी की, जिससे उपद्रवियों में भगदड़ मच गयी. रात आठ बजे उपद्रवियों के भागने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और युवक का शव उठाकर थाना ले गयी. बताया जाता है कि अागजनी के दौरान एक घर में रसोई गैस का सिलिंडर भी ब्लास्ट किया है. इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है
थानाध्यक्ष व जीआरपी आरा थानाध्यक्ष सस्पेंड
बिहिया : बिहिया में सोमवार को हुए बवाल के बाद भोजपुर के एसपी अवकाश कुमार ने कार्रवाई करते हुए बिहिया के थानाध्यक्ष कुंवर प्रसाद गुप्ता व जीआरपी आरा के थानाध्यक्ष अशोक कुमार को तत्काल सस्पेंड कर दिया. घटना के बाद देर शाम बिहिया पहुंचे भोजपुर के एसपी ने बताया कि मामले में लापरवाही बरतने को लेकर उक्त कार्रवाई की गयी है.
मौत की खबर सुनते ही छोटी बहन ने दम तोड़ा
बिहिया : भोजपुर जिले के शाहपुर थाना क्षेत्र के बहोरनपुर ओपी अंतर्गत दामोदरपुर गांव में भाई की मौत की खबर सुनते ही छोटी बहन ने दम तोड़ दिया. मृतका शोभा कुमारी है. भाई विमलेश कुमार साह की मौत की खबर सुन कर बहन फर्श पर गिर पड़ी और उसके प्राण पखेरु उड़ गये.
पटना : पूर्व समाज कल्याण मंत्री के कार्यकाल की होगी जांच
पटना : मुजफ्फरपुर बालिका गृह दुष्कर्म कांड की जांच का दायरा लगातार बढ़ रहा है. समाज कल्याण से लेकर स्वास्थ्य विभाग तक में जांच की आंच पहुंच रही है. इसके अलावा संबंधित अधिकारियों और मंत्रियों तक से पूछताछ चल रही है. कुछ से हो गयी है तो कुछ से पूछताछ करने की तैयारी में सीबीआई (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) है.
उधर, पूर्व मंत्री दामोदर रावत के कार्यकाल की भी जांच की तैयारी है. सीबीआई ने ब्रजेश ठाकुर की संस्था सेवा संकल्प एवं विकास समिति व अन्य संस्थाओं को दी गयी राशि की जांच-पड़ताल शुरू कर दी है. सीबीआई ब्रजेश ठाकुर के उस पुराने कनेक्शन को खंगाल रही है, जिसके जरिये उसे पिछले कई वर्षों से समाज कल्याण विभाग द्वारा फंड उपलब्ध हो रहा था.
विभाग के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार ब्रजेश ठाकुर की संस्था को फंड उपलब्ध कराने का पूरा ब्योरा खंगाला गया है. उसकी रिपोर्ट तैयार की गयी है. पिछले 11-12 वर्षों में विभाग की ओर से करीब पांच करोड़ ब्रजेश ठाकुर की संस्थाओं को उपलब्ध कराये गये हैं.
जबकि वर्ष 2017 में केंद्र से वित्तीय सहायता उपलब्ध नहीं होने और समानुपातिक राशि राज्य सरकार की ओर से खर्च नहीं हो पाने के कारण संस्था को राशि उपलब्ध नहीं हो पायी थी.
उधर, सूत्रों के अनुसार सीबीआई की जांच टीम एक बार फिर समाज कल्याण विभाग जायेगी. पूर्व में किस-किस अधिकारी व पदाधिकारी के कार्यकाल में ब्रजेश ठाकुर को फंड उपलब्ध कराया गया, इसकी जानकारी हासिल करेगी. सूत्रों के अनुसार फंड उपलब्ध कराने में नियमों का उल्लंघन पाये जाने पर संबंधित अधिकारी से पूछताछ भी होगी.
विभाग इस तथ्य की पड़ताल कर रहा है कि मुजफ्फरपुर साहु लेन स्थित एक भवन में ब्रजेश ठाकुर की ओर से बालिका गृह एवं अल्पावास गृह का संचालन किस आधार पर किया जा रहा था. बालिका गृह में नाबालिग लड़कियां निवास कर रही थीं तो अल्पावास गृह में बड़ी उम्र की महिलाओं को रखा गया था.
मंजू वर्मा के घर मिली गोलियों की जांच
बेगूसराय : मुजफ्फरपुर बालिका गृहकांड में पूर्व समाज कल्याण मंत्री मंजू वर्मा और उनके पति चंद्रशेखर वर्मा पर सीबीआई का शिकंजा लगातार कसता जा रहा है. बेगूसराय के चेरियाबरियापुर थाने में दोनों के खिलाफ आर्म्स एक्ट के तहत प्राथमिकी दर्ज की गयी है.
एसपी आदित्य कुमार ने बताया कि सीबीआई द्वारा दर्ज कराये गये मामले की जांच के लिए हेडक्वार्टर डीएसपी केके सिंह को जिम्मेदारी दी गयी है. वहीं जब्त एसएलआर पिस्टल एवं थ्री नॉट थ्री राइफल की गोलियों को जांच के लिए पटना एफएसएल भेजा गया है. दो से तीन दिनों में जांच रिपोर्ट आ जायेगी.
दो महिला अभियुक्त बन सकती हैं गवाह
पटना : मुजफ्फरपुर बालिका गृह दुष्कर्म कांड में सीबीआई दो महिला अभियुक्तों को सरकारी गवाह बना सकती है. चर्चा है कि ब्रजेश ठाकुर पर शिकंजा कसने के लिए सीबीआई ऐसी योजना बना रही है. दो महिलाओं के सरकारी गवाह बनने से केस को सुलझाना भी आसान होगा. मुजफ्फरपुर बालिका गृह में रही 44 लड़कियों में 42 की मेडिकल जांच कराये जाने पर उनमें से 34 के यौनशोषण की पुष्टि हुई थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें