27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हिलेरी और ट्रंप के प्रेसिडेंसियल डिबेट की 10 अहम बातें जो आपको जरूर जाननी चाहिए

लॉस वेगास : अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के बीच आखिरी बहस हुई. दोनों ने बहस के दौरान एक-दूसरे पर कई गंभीर आरोप लगाये. यहआठ नवंबर को होने वाले चुनाव से पहले राष्ट्रपति पद के दोनों उम्मीदवारों के बीच आखिरी बहस थी. ब्लूमबर्ग के सबसे ताजा सर्वे […]

लॉस वेगास : अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के बीच आखिरी बहस हुई. दोनों ने बहस के दौरान एक-दूसरे पर कई गंभीर आरोप लगाये. यहआठ नवंबर को होने वाले चुनाव से पहले राष्ट्रपति पद के दोनों उम्मीदवारों के बीच आखिरी बहस थी.

ब्लूमबर्ग के सबसे ताजा सर्वे में हिलेरी की रेटिंग 51 अंक है, जबकि ट्रंप की 42 अंक. संभव है कि इसी कारण डोनाल्ड अब चुनाव में पक्षपात व मीडिया पर अभियान चलाने का आरोप लगा रहे हैं. बहस के दौरान भी लोगों ने हिलेरी को ज्यादा पसंद किया. पढ़िये, आखिरी प्रेसिडेशियल डिबेट की दस अहम बातें जिससे आप हिलेरी और ट्रंप के विचार और काम करने की उनकी रणनीति को आसानी से समझ सकते हैं.

1. चुनाव परिणाम स्वीकार करने पर ट्रंप ने कहा, वक्त देगा इसका जवाब
70 वर्षीय ट्रंप से बहस के दौरान जब यह पूछा गया कि क्या वह आठ नवंबर को होने वाले चुनाव के परिणाम को स्वीकार करेंगे, उन्होंने कहा, ‘‘मैं उसी समय इस पर विचार करुंगा. मैं अभी इससे संबंधित किसी बात पर विचार नहीं कर रहा हूं.’ उन्होंने मौजूदा चुनाव में धांधली होने की बात दोहराते हुए कहा, ‘‘मैं आपको उसी समयबताऊंगा. मैं आपको रहस्य की स्थिति में रखूंगा.’
2. ट्रंप की हो गयी थी बोलती बंद
मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नीटो के साथ मुलाकात के दौरान ट्रम्प की उस वक्त बोलती बंद हो गई थी जब वह अमेरिका की दक्षिण सीमा पर दीवार बनाने के अपने वादे के लिए मेक्सिको के राष्ट्रपति पर दबाव बनाने में नाकाम रहे.
3.रूसके राष्ट्रपति पुतिन की भी हुई चर्चा
आखिरी बहस (प्रेसिडेंशियल डिबेट) में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन का मुद्दा ज़ोर-शोर से छाया रहा, जब हिलेरी ने ट्रंप को ‘रूसी राष्ट्रपति की कठपुतली’ करार दिया और दूसरी ओर ट्रंप ने आरोप लगाया कि पुतिन ने बार-बार हिलेरी को मात दी है. ट्रंप ने इस बात से साफ इनकार किया कि वह पुतिन के करीबी हैं, लेकिन यह ज़रूर कहा कि हिलेरी के मुकाबले पुतिन से उनके रिश्ते निश्चित रूप से बेहतर रहेंगे.
4 जीडीपी पर क्या बोले हिलेरी और ट्रंप
ट्रंप ने कहा कि मैं जबरदस्त रोजगार के अवसर पैदा करूंगा. जीडीपी 1 प्रतिशत से 4 प्रतिशत तक पहुंचेगी. मैं एक देश बनाऊंगा, जैसे हम थे. इकोनॉमी पर हिलेरी ने कहा कि जब मध्यम वर्ग पनपता है तो अमेरिकी पनपता है. मैं छोटे व्यवसायों की मदद करना चाहती हूं. यकीन है कि महिलाओं को समान वेतन मिले सकेगा.
5 महिलाओं का सम्मान करता हूं : ट्रंप
ट्रंप ने कहा कि मुझसे ज्यादा कोई महिलाओं का सम्मान नहीं करता. ट्रंप की इस बात पर जनता हंस पड़ी. मॉटरेट को चुप रहने के लिए बोलना पड़ा. इस डिबेट का संचालन फॉक्स न्यूज के पत्रकार क्रिस वालेस कर रहे हैं.
6. आरोप- प्रत्यारोप
क्लिंटन और ट्रंप फाउंडेशन पर बहस करते हुए दोनों ने एक-दूसरे पर सवाल खड़े किये. क्लिंटन फंड के सवाल पर उन्होंने कहा, मैंने जो भी किया है, वो देश के हित में किया है. ट्रंप ने प्रतिवाद करते हुए कहा कि आपका क्लिंटन फाउंडेशन एक क्रिमिनल इंटरप्राइजेज है. आपको सऊदी अरब से फंड मिलता है.
7. आतंकवाद
आतंक पर ट्रंप ने कहा कि हम कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद रोकेंगे. ट्रंप ने कहा कि हिलेरी पुतिन को पसंद नहीं करती हैं, क्योंकि उन्होंने इन्हें पीछे छोड़ दिया है. पुतिन इनका सम्मान नहीं करता है. इस पर हिलेरी ने कहा कि वो व्हाइट हाउस में कठपुतली चाहता है. हिलेरी ने कहा कि पुतिन पर भरोसा करने की बजाए हमें हमारी एंजेंसियों पर भरोसा करने की जरूरत है. ट्रंप को चुनाव में पुतिन की मदद मिल रही है.
8. सुप्रीम कोर्ट पर बहस
हिलेरी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट को अमेरिका के लोगों का साथ देने की जरूरत है, कंपनियों को नहीं. हिलेरी ने कहा कि वो इस विषय पर ट्रंप से असहमत हैं. वहीं ट्रंप ने कहा कि वे ऐसे जज कि नियुक्ति करेंगे जो कि दूसरे संशोधन की रक्षा कर सकें.
9. महिला अधिकारी की रक्षा
एबॉर्शन के मुद्दे पर हिलेरी ने कहा कि वे महिलाओं के अधिकारों की रक्षा करेंगी जिसमें वे अपने स्वास्थ्य संबंधी निर्णय ले सकें. ट्रंप ने कहा कि मुझसे ज्यादा कोई महिलाओं का सम्मान नहीं करता. ट्रंप की इस बात पर जनता हंस पड़ी. मॉटरेट को चुप रहने के लिए बोलना पड़ा.
10 गन राइट्स पर क्या है विचार
अमेरिका में गन राइट्स के मुद्दे पर हिलेरी ने कहा कि वे बंदूक स्वामित्व की परंपरा का सम्मान करती हैं लेकिन साथ ही सही तरीके से रेग्युलेशन की भी जरूरत है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें