27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

2020 में ‘आतंकवाद के लिए धन नहीं” सम्मेलन आयोजित करेगा भारत

मेलबर्न : भारत 2020 में ‘आतंकवाद के लिए धन नहीं’ सम्मेलन के अगले संस्करण का आयोजन करेगा. केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने गुरुवार को यह जानकारी दी. आतंकवाद के लिए धन नहीं सम्मेलन 100 से अधिक देशों की वित्तीय खुफिया इकाइयां (एफआईयू) आयोजित करती हैं. इन देशों को संयुक्त रूप से एग्मोंट समूह कहा […]

मेलबर्न : भारत 2020 में ‘आतंकवाद के लिए धन नहीं’ सम्मेलन के अगले संस्करण का आयोजन करेगा. केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने गुरुवार को यह जानकारी दी. आतंकवाद के लिए धन नहीं सम्मेलन 100 से अधिक देशों की वित्तीय खुफिया इकाइयां (एफआईयू) आयोजित करती हैं. इन देशों को संयुक्त रूप से एग्मोंट समूह कहा जाता है.

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री रेड्डी ने मेलबर्न में जारी ‘आतंकवाद के लिए धन नहीं’ सम्मेलन में कहा कि अगले वर्ष इस सम्मेलन का आयोजन भारत करेगा. धनशोधन एवं आतंकवाद के लिए धन मुहैया कराये जाने के खिलाफ जंग में अंतरराष्ट्रीय सहयोग के महत्व को पहचानते हुए एफआईयू के एक समूह ने बेल्जियम के ब्रसेल्स स्थित एग्मोंट अरनबर्ग पैलेस में कुछ वर्ष पहले बैठक कर अंतरराष्ट्रीय सहयोग को बढ़ाने के लिए एफआईयू का अनौपचारिक नेटवर्क स्थापित करने का निर्णय किया था.

धनशोधन और आतंकवाद का वित्तपोषण गंभीर अपराध हैं, जो वैश्विक अर्थव्यवस्था को अस्थिर करने का खतरा पैदा करते हैं. एग्मोंट समूह की स्थापना दुनिया भर के एफआईयू को एक मंच उपलब्ध कराने के मकसद से की गयी थी, ताकि धनशोधन, आतंकवाद के वित्तपोषण और इसी से संबंधित अन्य गंभीर अपराधों से निपटने के लिए गोपनीय सूचनाओं का आदान-प्रदान हो सके.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें