1. home Hindi News
  2. national
  3. vishwakarma puja weather forecast live update today 17 september 2020 monsoon active in heavy raining bihar up bengal gujarat madhya pradesh jharkhand heat wave delhi ncr punjab latest rain thuderstorm high tide alert news in india hindi smt

Weather Forecast Updates Today : झारखंड में मेघ-गर्जन के साथ बारिश शुरू, बिहार, यूपी, बंगाल में भी बरस रहे बादल, वज्रपात की भी है चेतावनी, जानें दिल्ली समेत अन्य राज्यों का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today Live Update
Weather Forecast Today Live Update
TWITTER

झारखंड के इन जिलों में थोड़ी देर में होगी बारिश

jharkhand weather forecast today
jharkhand weather forecast today
Weather 2020

रांची, खूंटी, कोडरमा, गिरीडीह, साहेबगंज, गोड्डा, देवघर तथा पाकुड़ में अभी से दो-तीन घंटों में हल्के दर्जे की वर्षा होने की संभावना है. मौसम विभाग ने यहां मेघ-गर्जन के साथ कुछ स्थानों पर वज्रपात की भी संभावना जतायी है.

झारखंड में मेघ-गर्जन के साथ हो रही वर्षा (jharkhand weather forecast today)

झारखंड का मौसम (Jharkhand Weather) एकाएक बदल गया है. यहां भारी मेघ-गर्जन के साथ वर्षा हो रही है. आपको बता दें कि बंगाल के खाड़ी में बने निम्न दबाव के कारण पहले ही मौसम विभाग ने यहां बारिश से वज्रपात तक की चेतावनी दी थी. आपको बता दें कि राज्य की राजधानी समेत अन्य जिलों में सुबह से धूप खिली हुई थी. हालांकि, थोड़ी देर पहले हल्के बादल छाये नजर आ रहे थे.

दक्षिण भारत में आज का मौसम (South India Weather)

रायलसिमा में कल तक भारी बारिश हुई है, लेकिन मौसम विभाग की मानें तो इस क्षेत्र में आज बारिश गतिविधियां काफी कम हो जायेंगी. विभाग ने बताया है कि इसके अलावा तटीय आंध्रप्रदेश में आज बारिश में थोड़ी कमी देखने को मिलेगी. तमिलनाडु में मानसून कमजोर रहेगा और दक्षिणी हिस्सों में भी सुस्त रहने की संभावना है. हालांकि, स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो पांडुचेरी, उत्तरी तटीय, तमिलनाडु और चेन्नई में कुछ स्थानों पर आज वर्षा हो सकती है. उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. इसके अलावा तटीय कर्नाटक और केरल में आज व्यापक मानसूनी वर्षा होने की प्रबल संभावना नजर आ रही है. गोवा और दक्षिणी कौन-कौन कोंकण में आज मानसून कमजोर नजर आ रहा है. लेकिन मुंबई के ठाणे तथा पालघर में हल्की से मध्यम तथा कुछ स्थानों पर भारी वर्षा भी होने की संभावना नजर आ रही है.

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे का मौसम

उत्तर प्रदेश में विभिन्न इलाकों में पिछले 24 घंटे में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई. मौसम विभाग ने बुधवार को बताया कि प्रदेश के कई इलाकों में गरज चमक के साथ भी बारिश हुई. विभाग के अनुसार बृहस्पतिवार को भी प्रदेश के अनेक स्थानों पर कहीं गरज चमक के साथ तेज वर्षा और कहीं हल्की बारिश हो सकती है.

मध्य प्रदेश में आज अच्छी वर्षा की संभावना

मध्य प्रदेश में आज अच्छी वर्षा होने की संभावना है. स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो राज्य के दक्षिणी-पश्चिमी हिस्सों में आज अच्छी वर्षा होगी. मध्य प्रदेश के मध्य भागों में पिछले 24 घंटों की तरह बादल छाये हुए है. स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो भोपाल से लेकर जबलपुर तक बादलों का घेरा दिख रहा है. इन स्थानों में बारिश होने की संभावनाएं प्रबल है.

महाराष्ट्र में आज का मौसम

मध्य भारत में मानसून पूरी तरह सक्रिय नजर आ रहा है. स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो आज मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में अच्छी वर्षा होने की संभावना है.

तेलंगाना के हैदराबाद में बाढ़ जैसे हालात

तेलंगाना के हैदराबाद में पिछले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश हुई थी. जिसके कारण कृष्णा नगर क्षेत्र में बाढ़ जैसी स्थिति बन गयी. आपको बता दें मौसम विभाग ने आज भी यहां बारिश की चेतावनी दी है.

दिल्ली में लगातार 9वें दिन नहीं हो रही बारिश

दिल्ली में लगातार 9वें दिन बारिश नहीं हो रही है. पूरे उत्तर भारत में मौसम शुष्क और गर्म बना हुआ है. मौसम विभाग ने बताया है कि यहां मानसून है लेकिन बारिश की उम्मीद आज भी नहीं दिख रही.

ओडिशा में 20 से 23 सितंबर तक भारी बारिश की चेतावनी

ओडिशा में 20 से 23 सितंबर तक भारी बारिश की चेतावनी दी गयी है. जिसके बाद राज्य सरकार ने सभी जिलों को सतर्क रहने को कहा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि आज भी कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है.

उत्तर प्रदेश में होगी तेज और हल्की बारिश

उत्तर प्रदेश में विभिन्न हिस्सों में पिछले 24 घंटे में कुछ स्थानों पर तेज तो कहीं पर हल्की बारिश देखने को मिली. मौसम विभाग ने गुरुवार को भी यहां मानसून की एसी ही स्थिति होने का अनुमान लगाया है. विभाग की मानें तो आज राज्य के कई इलाकों में गरज चमक के साथ भी बारिश हो सकती है. इस दौरान कुछ स्थानों पर तेज वर्षा और कहीं पर हल्की बारिश होने की संभावना है.

हैदराबाद के कुछ हिस्सों में भारी बारिश बारिश से जलजमाव

तेलंगाना में हैदराबाद के कुछ हिस्सों में आज भारी वर्षा होने की संभावना है. यहां बिते 24 घंटों में टॉलीवॉकी क्षेत्र में भारी बारिश के कारण जल जमाव देखने को मिला. देखें तस्वीरों में..

राजस्थान में आज का मौसम

राजस्थान में आज मानसून की बेरुखी कम पड़ सकती है. राज्य के दक्षिणी पूर्वी, दक्षिणी पश्चिमी और मध्य भागों में कई स्थानों पर आज वर्षा होने की संभावना है. स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की माने तो आज कोटा, सेवाई, माधोपुर से लेकर अजमेर, जयसलमेर, बिकानेर, उदयपुर समेत अन्य हिस्सों में कुछ स्थानों पर बारिश गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं.

उत्तर भारत में आज का मौसम

उत्तर और उत्तर पश्चिमी के हिस्सों में मौसम की बेरुखी लगातार देखने को मिल रही हैं. न तो मानसून यहां से वापस ही लौट रहा है और ना ही लोगों को उमस भरी गर्मी से कोई राहत दे रहा है. मौसम विभाग की मानें तो उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों के अलावा, हरियाणा राजस्थान, पंजाब, दिल्ली एनसीआर समेत गिलगित पाकिस्तान, जम्मू, कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, मुजफ्फराबाद, लद्दाख समेत अन्य भागों में भी मानसून आज कमजोर नजर आ रहा है. इन स्थानों पर बारिश की कोई उम्मीद नहीं है. आपको बता दें कि मानसून की यह बेरुखी पिछले 2 सप्ताह से लगातार जारी है. हालांकि, राजस्थान के कुछ हिस्सों में मौसम में बदलाव होने की संभावना है.

देशभर में आज का मौसम

आज विश्वकर्मा पूजा है. इस अवसर पर आज मानसून देश के पश्चिमी तटों, मध्य भारत तथा पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों में सक्रिय रहेगा. इसके अलावा तटीय कर्नाटक, केरल से लेकर महाराष्ट्र के अंदरूनी हिस्सों में व दक्षिणी-मध्य प्रदेश, गुजरात के कुछ भागों में के अलावा उत्तर पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, बंगाल और असम में कई स्थानों पर आज बारिश होने की संभावना है.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें